IIT में अब लड़कियों की सीटों में होगी बढ़ोत्तरी

मिली जानकारी के मुताबिक़ बताया जा रहा है की प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) लड़कियों को प्रौद्योगिकी के आके बढ़ाने और उन्हें अच्छी शिक्षा प्रदान करने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. आईआईटी में अधिक से अधिक लड़कियों को दाखिला देने के लिए सीटें बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी गई है. अब अकादमिक सत्र 2018 से  होगा. यानी अब 2018 से शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र में अधिक लड़कियों को दाखिला मिलेगा. 

10वीं और 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए बंपर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

सरकार द्वारा किए गए इस बदालव के अनुसार बताया जा रहा है की आईआईटी के नामांकन बोर्ड ने लड़कियों की संख्या बढ़ाने के लिए संस्थान में 20 प्रतिशत सीटों का एक सुपर न्यूमेरी नाम का नया कोटा बना दिया गया है. 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि आईआईटी में दाखिला लेने वाली लड़कियों की संख्या में कमी को लेकर परेशान ज्वॉइनंट एडमिशन बोर्ड (जेएबी – Joint Admission Board ) ने पिछले वर्ष एक पैनल का गठन किया था. टिमोथी गोंजाल्विस की अध्यक्षता में इस समिति को संस्थाओं की स्थिति को बेहतर बनाने का रास्ता सुझाने का दायित्व सौंपा गया था.अब आईआईटी में कुल सीटों में लड़कियों के लिए 20 प्रतिशत अतिरिक्त सीट प्राप्त होगीं.

You May Also Like

English News