IMO परिषद चुनाव में 144 वोटों के साथ भारत फिर बना सदस्य

लंदन: भारत को अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन की परिषद (आईएमओ) में फिर से चुना गया है. देश का चुनाव ऐसे देशों के प्रतिनिधि के रूप में चुना गया है जिनका समुद्रीय मार्ग से व्यापार में बड़ा हित जुड़ा हुआ है. भारत का फिर से चुनाव शुक्रवार को लंदन में संगठन के मुख्यालय में हुई बैठक में बी श्रेणी में किया गया.IMO परिषद चुनाव में 144 वोटों के साथ भारत फिर बना सदस्यनॉर्थ कोरिया का ‘आतंक’, ये खतरनाक नई मिसाइल कर सकती है US को पूरा तबाह….

बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त वाई. के. सिन्हा ने किया था. चुनाव में 144 मत ले कर भारत सर्वाधिक मत पाने वाला दूसरा देश रहा. जर्मनी को 146 वोट मिले, जिससे वो पहले पायदान पर रहा, जबकि 143 मतों के साथ ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर रहा.

इसके अलावा फ्रांस को 140, कनाडा को 138, स्पेन को 137, ब्राजील को 131, स्वीडन को 129, नीदरलैंड को 124 और संयुक्त अरब अमीरात 115 मत प्राप्त हुए.

पिछले हफ्ते आईएमओ को लंदन में संबोधित करते हुए केंद्रीय पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था, ‘‘ बी श्रेणी के तहत आईएमओ में फिर चुने जाने के लिए भारत अपनी भागीदारी को मजबूती से रखेगा. वह विकासशील देशों और समुद्र आधारित व्यापार में महत्वपूर्ण भूमिका रखने वाले देशों का प्रतिनिधित्व करेगा.’’ अपनी ब्रिटेन यात्रा के दौरान उन्होंने आश्वासन दिया था कि आईएमओ के संशोधित उद्देश्यों के लिए भारत प्रतिबद्ध रहेगा.

 

You May Also Like

English News