स्वाइन फ्लू का असर बढ़ा: 10 और लोगों की हुई मौत, 316 पहुंचा आंकड़ा

देश के कई हिस्सों में स्वाइन फ्लू का असर बढ़ता जा रहा है. गुजरात में इसकी वजह से अबतक सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं. पिछले 24 घंटों में ही गुजरात में 10 लोग स्वाइन फ्लू के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं. सिर्फ गुजरात में ही स्वाइन फ्लू के कारण मरने वालों की संख्या 316 हो गई है.स्वाइन फ्लू का असर बढ़ा: 10 और लोगों की हुई मौत, 316 पहुंचा आंकड़ादुराचारी बाबा राम रहीम की पहली रात जेल में कैसी कटी, जानिए आपभी!

आपको बता दें कि गुजरात में साल 2017 की शुरुआत से अब तक स्वाइन फ्लू के 3 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं. सरकार ने रोकथाम के लिए मेलों के आयोजन पर भी रोक लगाने का फैसला किया है.

हाल ही में इस मामले में गुजरात हाईकोर्ट में स्वाइन फ्लू पर दायर की गई एक जनहित याचिका पर सरकार ने माना कि स्वाइन फ्लू को लेकर गुजरात में वायरस का पैटर्न बदल गया है. वहीं सरकार ने इस मामले में 45 पन्नों की एक रिपोर्ट कोर्ट के समक्ष पेश की थी.

कोर्ट में स्वाइन फ्लू से हुई मौतों की जवाबदेही के लिए हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई थी. कोर्ट में दिए जवाब में गुजरात सरकार ने कहा था कि सभी अस्पतालों में 599 वेंटीलेटर मुहैया करवाये गये हैं साथ ही राज्य के अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के मरीजों के लिए एक हजार से भी ज्यादा बैड की व्यवस्था की गई है. गुजरात में फिलहाल 1795 लोग इलाज के लिए अस्पतालों में भर्ती हैं. सौराष्ट्र में सबसे ज्यादा स्वाइन फ्लू ने अपना कहर बरपाया है, यहां 95 लोगों की मौत हुई इस वायरस के चलते हुई है. 

बाकी राज्यों में भी बिगड़े हालात

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश भर में अबतक स्वाइन फ्लू के 22 हजार 186 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनमें से 1094 मरीजों की मौत स्वाइन फ्लू के चपेट में आने से हुई है. देश की राजधानी दिल्ली भी स्वाइन फ्लू के वायरस से दूर नहीं है. दिल्ली में 20 अगस्त तक स्वाइन फ्लू के 1719 मामले सामने आए हैं. स्वाइन फ्लू के वायरस की चपेट में आकर दिल्ली में सिर्फ 5 मौतें हुई है, जिनमें से 2 की मौत दिल्ली और 3 मौतें बाहरी दिल्ली में दर्ज की गई हैं.

You May Also Like

English News