IND v AUS: भारत को लगा 9 झटका, राहुल 99 रन पर आउट

बेंगलुरू:  भारत की आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टैस्ट के पहले दिन भी हालत खराब रही और उसने शनिवार को चायकाल तक अपने 7 विकेट 181  रन पर गंवा दिए।  भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। चोटिल ओपनर मुरली विजय की जगह अभिनव मुकुंद को और आफ स्पिनर जयंत यादव की जगह बल्लेबाज करूण नायर को अंतिम एकादश में शामिल किया गया।भारत के लंच तक दो विकेट पर 72 रन
राहुल लंच के समय 48 रन बनाकर खेल रहे थे जिससे भारत अभिनव मुकुंद (00) का विकेट जल्द गंवाने के बाद कुछ हद तक वापसी करने में सफल रहा।   आफ स्पिनर नाथन लियोन ने लंच से ठीक पहले पारी के 28वें ओवर में चेतेश्वर पुजारा (17) को पीटर हैंड्सकोंब के हाथों कैच कराया।  पुणे में शर्मनाक हार के बाद भारत ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। मेजबान टीम की शुरूआत खराब रही और साढे पांच साल बाद टीम में वापसी कर रहे मुकुंद पारी के तीसरे ओवर में ही मिशेल स्टार्क की गेंद पर खाता खोले बिना पगबाधा हो गए।  राहुल और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 25 ओवर में 61 रन जोड़कर पारी को संवारने की कोशिश की।  हालांकि लंच से पहले के अंतिम ओवर में लियोन की गेंद पुजारा के बल्ले का किनारा लेकर पैड से टकराती हुई हवा में उछल गई और फारवर्ड शार्ट लेग पर खड़े पीटर हैंड्सकोंब से कैच लपकने में कोई गलती नहीं की।  

चोटिल विजय दूसरे टेस्ट से बाहर
भारत के सलामी बल्लेबाज मुरली विजय पुणे में पहले टेस्ट के दौरान कंधे में लगी चोट के कारण आज यहां आस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हुए दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए।  पुणे में पहले टेस्ट में कैच लपकने के दौरान तमिलनाडु के इस बल्लेबाज के कंधे में चोट लगी थी। भारत ने यह मैच तीन दिन के भीतर 333 रन से गंवा दिया था।  बीसीसीआई ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘भारतीय टेस्ट सलामी बल्लेबाज मुरली विजय भारत और आस्ट्रेलिया के बीच बेंगलुरू में चार मार्च से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट मैच से बायें कंधे में चोट के कारण बाहर हो गए हैं। ’’  विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘आगामी दिनों में बीसीसीआई की मेडिकल टीम उनका आकलन करेगी।’’  विजय की जगह अंतिम एकादश में अभिनव मुकुंद को शामिल किया गया है जो साढ़े पांच साल बाद टेस्ट टीम में खेल रहे हैं। 

भारत- लोकेश राहुल, अभिनव मुकुंद चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, करुण नायर, आर. अश्विन, रिद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव और इशांत शर्मा।

ऑस्ट्रेलिया- डेविड वॉर्नर, मैच रैनशॉ, स्टीव स्मिथ, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मिशेल मार्श, मैथ्यू वेड, मिशेल स्टार्क, स्टीव ओकीफे, नाथन लियोन और जोश हेजलवुड।

You May Also Like

English News