IND vs AFG LIVE- 2:50 बजे शुरु होगा मैच, टीम इंडिया 248/1

भारत और अफगानिस्तान के बीच ऐतिहासिक टेस्ट मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 45.1 ओवर में 1 विकेट गंवा कर 248 रन बना लिए हैं. लोकेश राहुल (33 रन) और मुरली विजय (94 रन) क्रीज पर हैं.क्रिकेट इतिहास में सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ने जीता डेब्यू टेस्ट  टेस्ट में अपना पहला मैच खेलने वाली टीमों में सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ने अपना पहला मैच जीता है. उसने 1877 में इंग्लैंड को हराया था. उसके बाद 10 देशों ने डेब्यू किया, जिनमें से 9 को हार का सामना करना पड़ा. वहीं, जिम्बाब्वे ने अपना पहला टेस्ट मैच भारत के खिलाफ खेला था, जो ड्रॉ हुआ.  प्लेइंग इलेवन इस प्रकार हैं:  भारत: शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव.  अफगानिस्तान: मोहम्मद शहजाद, जावेद अहमदी, रहमत शाह, असगर स्टेनिकाजई (कप्तान), अफसर जजाई (विकेटकीपर), मोहम्मद नबी, हशमतुल्ला शाहिदी, राशीद खान, मुजीब उर रहमान, यामिन अहमदजई, वफादार.

7वां टेस्ट शतक जड़कर धवन ने बनाया रिकॉर्ड

भारत की ओर से शिखर धवन और मुरली विजय ने भारत को शानदार शुरुआत दिलाई. शिखर धवन ने लंच से पहले ही शतक जड़ दिया. यह उनका टेस्ट क्रिकेट में सातवां शतक था. इसके अलावा वह लंच से पहले एक सेशन में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय और दुनिया के छठे बल्लेबाज बन गए. शिखर धवन ने पहले सेशन में 91 गेंदों पर ताबड़तोड़ 104 रन ठोक दिए. धवन ने अपनी इस पारी में 19 चौके और 3 छक्के लगाए.

शिखर धवन सर डॉन ब्रैडमैन जैसे महान क्रिकेटर के क्लब में शामिल हो गए हैं. यह उपलब्धि हासिल करने वाले धवन दुनिया के छठे बल्लेबाज हैं. इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के विक्टर ट्रंपर, उनके हमवतन चार्ली मैकार्टनी, डॉन ब्रैडमैन, पाकिस्तान के मजीद खान और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर का नाम शामिल है.

लंच से पहले सबसे ज्यादा रन बनाने का भारतीय रिकॉर्ड पूर्व बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम था. जिन्होंने साल 2006 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सेंट लूसिया में 99 रन बनाए थे. लंच के बाद शिखर धवन अपने खाते में 3 रन और जोड़कर आउट हो गए. 29वें ओवर में शिखर धवन यामिन अहमदजई की गेंद पर मोहम्मद नबी को कैच दे बैठे और 107 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. उन्होंने मुरली विजय के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 168 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की थी.

अफगान गेंदबाजों पर बरसे गब्बर

भारत के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के फैसले के बाद इन दोनों ने टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई. धवन ने अफगानिस्तान के अनुभवहीन गेंदबाजों के खिलाफ आक्रामक तेवर अपनाए और केवल 87 गेंदों पर शतक पूरा किया.

टी-20 के स्टार राशिद खान को धवन ने शुरू से निशाने रखा. उन्होंने इस लेग स्पिनर पर तीन चौके लगाकर अपना पचासा पूरा किया. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने राशिद पर ही कवर ड्राइव से चौका जड़कर अपना सातवां टेस्ट शतक पूरा किया. दूसरे छोर पर विजय ने अपनी रक्षात्मक तकनीक से भी अपना पहला टेस्ट खेल रहे अफगानिस्तान को हताश किया.

धवन ने आईपीएल में खेलने वाले अफगानिस्तान के तीनों खिलाड़ियों राशिद, मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान पर छक्के जड़े. धवन ने कुल मिलाकर 19 चौके और तीन छक्के लगाये जबकि विजय ने छह चौके और एक छक्का लगाया है.  

14वें ओवर में धवन का अर्धशतक

टीम इंडिया के गब्बर यानी शिखर धवन ने 14वें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया. यह टेस्ट क्रिकेट में उनका छठा अर्धशतक है. उन्होंने इस ओवर में गेंदबाजी करने आए राशिद खान की पांचवीं गेंद पर चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया. इस ओवर में राशिद खान ने कुल 13 रन लुटाए जिसमें से अकेले 12 रन शिखर धवन ने बटोरे.

टीम इंडिया ने जीता टॉस

टीम इंडिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया है और अफगानिस्तान की टीम को पहले गेंदबाजी दी है. टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में दिलचस्प बदलाव हुए हैं. शिखर धवन और मुरली विजय के ओपनिंग कॉम्बिनेशन को बरकरार रखा गया है. लोकेश राहुल को मिडिल आर्डर में मौका दिया गया है, जबकि विकेटकीपिंग का जिम्मा दिनेश कार्तिक के कंधो पर है. करुण नायर को टीम में जगह नहीं मिली है. आठ साल बाद टेस्ट में वापसी करने वाले दिनेश कार्तिक को भी टीम में शामिल किया गया है.

अफगानिस्तान टीम को भेंट किया गया स्मृति चिन्ह

अफगानिस्तान की पूरी टीम टेस्ट डेब्यू कर रही है. उसके कप्तान असगर स्टानिकजाई को टॉस से पहले भारत के पूर्व खिलाड़ी सलीम दुर्रानी ने स्मृति चिन्ह भेंट दिया. इस मौके पर केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने अफगानिस्तान टीम से मुलाकात की.

इस मौके पर स्टानिकजाई ने कहा, हमें अपना पहला टेस्ट मैच खेलने पर गर्व है. सभी ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेली है, लेकिन पहले टेस्ट मैच का अनुभव अलग है. अफगानिस्तान ने इस मैच में तीन स्पिन गेंदबाजों को प्लेइंग इलेवन में चुना है.

टेस्ट में डेब्यू करने वाला 12वां देश बन गया अफगानिस्तान

मैदान पर यह केवल एक अन्य टेस्ट मैच है, लेकिन इसका महत्व इससे भी बढ़कर है. अफगानिस्तान इसके साथ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाला 12वां देश बन गया और इस ऐतिहासिक मैच में राशिद खान, मुजीब जादरान और मोहम्मद शहजाद जैसे खिलाड़ी अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफगानिस्तान की इस ऐतिहासिक शुरुआत के लिए ट्वीट कर उन्हें शुभकामनाएं दी है.

क्रिकेट इतिहास में सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ने जीता डेब्यू टेस्ट

टेस्ट में अपना पहला मैच खेलने वाली टीमों में सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ने अपना पहला मैच जीता है. उसने 1877 में इंग्लैंड को हराया था. उसके बाद 10 देशों ने डेब्यू किया, जिनमें से 9 को हार का सामना करना पड़ा. वहीं, जिम्बाब्वे ने अपना पहला टेस्ट मैच भारत के खिलाफ खेला था, जो ड्रॉ हुआ.

प्लेइंग इलेवन इस प्रकार हैं:

भारत: शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव.

अफगानिस्तान: मोहम्मद शहजाद, जावेद अहमदी, रहमत शाह, असगर स्टेनिकाजई (कप्तान), अफसर जजाई (विकेटकीपर), मोहम्मद नबी, हशमतुल्ला शाहिदी, राशीद खान, मुजीब उर रहमान, यामिन अहमदजई, वफादार.

 

You May Also Like

English News