IND vs ENG: विराट कोहली सीरीज के दूसरे शतक से चूके, भारतीय टीम ने पहली पारी में बनाये 307 रन!

नॉटिंघम: भारत ने ट्रेंट ब्रिज स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे पांच मैचों की सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार को अपनी पहली पारी में छह विकेट के नुकसान पर 307 रन बनाए हैं। दिन का खेल खत्म होने तक ऋ षभ पंत 22 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत का छठा विकेट हार्दिक पांड्या 18 के रूप में गिरा और इसी के साथ दिन का खेल समाप्त करने की घोषणा कर दी गई।


भारत के लिए सबसे ज्यादा 97 रन कप्तान विराट कोहली ने बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 152 गेंदों का सामना किया और 11 चौके लगाए। उनके अलावा उपकप्तान 131 गेंदों में 12 चौकों की मदद से 81 रनों की पारी खेली। इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने तीसरे टेस्ट के पहले दिन 87 ओवर में 6 विकेट पर 307 रन बना लिए हैं। आखिरी और छटवां विकेट हार्दिक पंड्या के रूप में गिरा जो 18 रन बनाकर आउट हो गए।

एंडरसन की बॉल पर पंड्या ने बटलर को कैच थमा दिया। वहीं पांचवे विकेट के तौर पर कप्तान विराट कोहली 97 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। आज अपना 18वां अर्धशतक पूरा करने वाले कोहली इस सीरीज में दूसरा शतक लगाने से चूक गए। इंग्लैंड के आदिल रशीद की गेंद पर कोहली बेन स्टोक्स को कैच दे बैठे। चौथा विकेट अजिंक्य रहाणे का गिरा 81 रन बना चुके रहाणे इंग्लैंड के गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉर्ड की गेंद पर एलिस्टेयर कुक को कैच दे बैठे। कोहली ने रहाणे के साथ 159 रनों की साझेदारी की। टीम इंडिया को तीसरा झटका क्रिस वोक्स ने ही लंच से पहले दिया। उन्होंने चेतेश्वर पुजारा को 14 रनों पर आउट कर दिया।

टीम इंडिया को इस संकट से उबारा कप्तान विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने दोनों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को 250 रन के पार पहुंचाया। 49वें ओवर में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने इस सीरीज का दूसरा अर्धशतक जड़ दिया। इसके बाद अजिंक्य रहाणे ने भी बुरी फॉर्म से पीछा छुटाते हुए इस सीरीज में अपना पहला और करियर का 13वां अर्धशतक बना दिया। इंग्लैंड के लिए अभी तक क्रिस वोक्स तीन विकेट ले चुके है। जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, आदिल राशिद को एक-एक सफलता मिली।

इंग्लैंड ने टीम इंडिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया। तीसरे टेस्ट में पारी की शुरुआत केएल राहुल और शिखर धवन ने की। दोनों ने टीम इंडिया को शानदार शुरुआत दी। इस सीरीज में पहली बार टीम इंडिया ने बिना विकेट खोए 60 रन का आंकड़ा छुआ है। दूसरे टेस्ट से बाहर रहे शिखर धवन ने तीसरे टेस्ट में शानदार वापसी की। उनकी शानदार बल्लेबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने रनों का अर्धशतक बना लिया। इसी समय क्रिस वोक्स ने टीम इंडिया को पहला झटका दिया। उन्होंने 35 रनों पर खेल रहे शिखर धवन को आउट कर दिया। इस झटके से टीम इंडिया उबरी भी नहीं थी कि टीम को दूसरा झटका लगा।

क्रिस वोक्स ने दूसरे सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को 23 रनों पर आउट कर दिया। सीरीज में 0-2 से पीछे चल रही टीम इंडिया को इस मैच में हर हाल में जीत की जरूरत है। इंग्लैंड ने मैच के हीरो रहे सेम कुरेन की जगह ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को जगह दी है। टीम इंडिया ने तीन बदलाव किए हैं। मुरली विजय, दिनेश कार्तिक और कुलदीप यादव को बाहर कर दिया गया है।

मुरली विजय के स्थान पर शिखर धवन की वापसी हुई है। विकेटकीपर दिनेश कार्तिक की जगह रिषभ पंत को जगह दी गई है। वह टीम इंडिया की ओर से 291वें खिलाड़ी हैं जो टेस्ट मैच खेलेंगे। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी प्लेइंग 11 में जगह दी गई है। ट्रेंटब्रिज में टीम इंडिया ने अब तक 6 टेस्ट मैच खेले हैं, इसमें उसे सिर्फ 1 मैच में जीत मिली है। पहले दिन के तीसरे सत्र में कप्तान कोहली और अजिंक्य रहाणे ने 159 रन की साझेदारी से टीम इंडिया के स्कोर को 250 के पार पहुंचा दिया था। इसी बीच दोनों खिलाडिय़ों की मी हुई जोड़ी को स्टुअर्ट ब्रॉर्ड की गेंद ने तोड़ दिया।

रहाणे 81 रन पर आउट होने के बाद पांचवे विकेट के रूप में कोहली भी 97 रन बनाकर आउट हो गए। कोहली ने आदिल राशिद की गेंद पर बेन स्टोक्स को कैच करवा दियाण् खास बात यह रही कि इस सेशन में रहाणे ने अपने टेस्ट क्रिकेट की 81 पारियों में 3000 रन पूरे कर लिए हैं। ऐसा करने वाले 22वें भारतीय खिलाड़ी हैं और दुनिया में 191वें स्थान पर हैं। वहीं छटवां विकेट हार्दिक पंड्या का गिराण् अपना पहला इंटरनेशनल टेस्ट मैच खेलने वाले ऋ षभ पंत ने मैदान पर उतरकर कुछ ही मिनटों अपनी छाप छोड़ दी। 20 साल के इस खिलाड़ी ने 6वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए तीसरे टेस्ट मैच में पहला छक्का लगाया। यही नहीं 32 गेंदों में 22 रन बनाकर ऋ षभ पंत नाबाद रहे।

पहले सत्र में जहां अच्छी शुरुआत के बाद टीम इंडिया लडख़ड़ा गई थी। एक के बाद एक लगे 3 झटकों के बाद लगा कि फिर वही कहानी शुरू हो गई है। लेकिन दूसरा सत्र कप्तान कोहली और अजिंक्य रहाणे ने पूरी तरह से टीम इंडिया के नाम लिख दिया। दोनों ने एक बाद एक अर्धशतक बनाकर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। इसके साथ ही दोनों ने इस सीरीज की पहली शतकीय साझेदारी कर टीम को एक बड़े स्कोर की ओर अग्रसर कर दिया। विराट ने अपने करियर का 18वां अर्धशतक जड़ा। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 107 रनों की साझेदारी की। तीसरे टेस्ट में जैसी उम्मीद थीए टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाजों ने वैसी ही शुरुआत दी।

तीसरे टेस्ट में टीम में वापसी करने वाले शिखर धवन ने केएल राहुल के साथ टीम इंडिया के स्कोर को सधी हुई शुरुआत के साथ आगे बढ़ायाण् खासकर इंग्लैंड टीम के दोनों गेंदबाजों जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड को उनके शुरुआती ओवरों में कोई मौका नहीं दियाण् इन्हीं दोनों गेंदबाजों ने पहले दो टेस्ट में टीम इंडिया को सबसे ज्यादा परेशान किया।

शिखर धवन ने इस मैच में ओपनर के तौर पर 35 रन बनाए। इसके साथ ही वह इस सीरीज में अब तक किसी भी सलामी बल्लेबाज के द्वारा बनाए गए ये सबसे ज्यादा रन थे। 16 ओवर में शिखर धवन और केएल राहुल की जोड़ी ने टीम इंडिया के लिए 50 रन जोड़ दिए। 18वें ओवर में क्रिस वोक्स ने उन्हें आउट कर टीम इंडिया को पहला झटका दे दिया। यहीं से टीम इंडिया की खराब शुरुआत हो गई।

इस झटके से टीम उबरी भी नहीं थी कि क्रिस वोक्स ने अपने चौथे ओवर में दूसरे सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को भी आउट कर दिया। उस समय टीम के खाते में 65 रन थे। लंच से ठीक पहले जब टीम 82 रन पर थी। उस समय वोक्स की एक गेंद को हुक करने के चक्कर में चेतेश्वर पुजारा आउट हो गए। लॉन्ग लेग पर उन्हें राशिद ने कैच आउट किया। 2014 के दौरे में ट्रेंट ब्रिज टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले मुरली विजय थे। उन्होंने उस मैच में 146 और 52 रनों की पारियां खेली थीं। दिनेश कार्तिक ने 2007 के दौरे में इसी मैदान पर 91 रन की पारी खेली थी। लेकिन इस मैच में ये दोनों खिलाड़ी नहीं हैं।

You May Also Like

English News