IND VS ENG: फिर कप्तान कोहली ने हासिल कर लिया आईसीसी टेस्ट रैकिंग में पहला स्थान!

इंग्लैंड: इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में अपनी जबरदस्त बल्लेबाजी के दम से इतिहास रचने वाले विराट कोहली अब दोबारा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंच चुके हैं। भारतीय कप्तान को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में बेहतरीन बल्लेबाजी का इनाम मिला।


उन्होंने नॉटिंघम में दोनों पारियों को मिलाकर कुल 200 रन बनाए थे। बर्मिंघम में पहले टेस्ट में 149 और 51 रन की पारी खेलने के बाद कोहली ने शीर्ष स्थान हासिल किया था। कोहली के अब 937 अंक हैं जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के 11वें सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक हैं। मगर लाड्र्स में दूसरे टेस्ट में भारत की हार के दौरान खराब प्रदर्शन के कारण वह दूसरे स्थान पर खिसक गए लेकिन तीसरे टेस्ट में अच्छे प्रदर्शन के बाद उन्होंने एक बार फिर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।

अब विराट कोहली के स्मिथ से 8 रेटिंग अंक ज्यादा है। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को दो पायदान का नुकसान हुआ है और वह तीसरे से पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने तीन टेस्ट में 142 रन बनाए हैं और उनका औसत 28.40 का रहा है। उनका सर्वाधिक स्कोर 80 रन का रहा हैं। इस सीरीज में विराट 3 टेस्ट मैचों में अब तक 2 शतकीय पारी के साथ 440 रन बना चुके हैं।

उनका औसत 73.33 का रहा है। टॉप 10 टेस्ट गेंदबाजों में भारत के रवींद्र जडेजा 840 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे और रविचंद्रन अश्विन 792 रेटिंग अंकों के साथ सातवें स्थान पर हैं। इस लिस्ट में इंग्लैंड के गेंदबाज जेम्स एंडरसन 899 रेटिंग अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं। रेटिंग अंक के मामले में शीर्ष 10 खिलाडिय़ों में डॉन ब्रैडमैन 961, स्टीव स्मिथ ;947,लेन हटन 945, जैक होब्स 942,रिकी पोंटिंग 942, पीटर मे 941, गैरी सोबर्स, क्लाइड वालकोट, विवियन रिचड्र्स और कुमार संगकारा सभी 938 अंक शामिल हैं।

चेतेश्वर पुजारा छठे स्थान के साथ भारत के दूसरे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं जबकि ट्रेंटब्रिज में उपयोगी योगदान के बाद अजिंक्य रहाणे चार स्थान के फायदे से 19वें स्थान पर, शिखर धवन चार स्थान के फायदे से 22वें स्थान पर और आलराउंडर हार्दिक पंड्या आठ स्थान के फायदे से 51वें स्थान परद्ध की रैंकिंग में सुधार हुआ है। पहली पारी में पांच विकेट चटकाने वाले पंड्या गेंदबाजी रैंकिंग में 23 स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 51वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

इंग्लैंड की दूसरी पारी में पांच विकेट हासिल करने वाले जसप्रीत बुमराह भी आठ स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 37वें स्थान पर हैं। इंग्लैंड की दूसरी पारी में 106 रन बनाने वाले जोस बटलर को बल्लेबाजी रैंकिंग में 22 स्थान का फायदा हुआ है और वह 47वें स्थान पर हैं। दूसरी पारी में नाबाद 33 रन बनाने वाले इंग्लैंड के आदिल राशिद आठ स्थान के फायदे से 116वें पायदान पर हैं। रशीद ने मैच में चार विकेट चटकाए और वह गेंदबाजी रैंकिंग में भी चार स्थान के फायदे से 47वें स्थान पर पहुंच गए हैं। मैच में चार विकेट चटकाने वाले क्रिस वोक्स भी एक स्थान आगे बढ़कर 31वें पायदान पर हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com