IND vs SL: ‌शिखर ध्वन रच सकते हैं ऐसा इतिहास, गावस्कर की भी इच्छा हो जाएगी पूरी…

भारत के महान बल्लेबाज सुनील मनोहर गावस्कर ने गाले टेस्ट में सलामी बल्लेबाज शिखर ध्वन के आउट होने के बाद मीडिया से बातचीत में कहा था कि इस मैच में ध्वन के पास तिहरा शतक बनाने का मौका था। शिखर तिहरा शतक बना सकते थे। गावस्कर का कहना था कि ध्वन वीरेंद्र सहवाग की तरह निजी रिकार्ड को अहमियत नहीं देते हैं। लिहाजा उनसे तिहरे शतक की उम्मीद की जा सकती है। क्या गावस्कर की यह इच्छा कोलंबों के सिंहली स्पोर्ट्स क्लब में पूरी हो सकेगी। 3 अगस्त से भारत और श्रीलंका के बीच सीरिज का दूसरा टेस्ट खेला जाना है। गौरतलब है कि टेस्ट मैच में ध्वन सहवाग की तरह ही विस्फोटक बल्लेबाजी करते हैं। भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरिज के इतिहास में अब तक भारत की तरफ से कोई बल्लेबाज तिहरा शतक नहीं लगा पाया है। मोदी ने ‘मिताली सेना’ को महिला वर्ल्ड कप देते हुए, कहा- फाइनल की हार का बोझ लेने की जरुरत नहीं…

पहले टेस्ट मैच में श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने काफी आकर्षक बल्लेबाजी की थी। जिस तरह से वह बल्लेबाजी कर रहे थे उससे क्रिकेट प्रेमियों को कुछ आस जरूर बंधी थी। गाले में उन्होंने 168 गेंदों में 190 रनों की शानदार पारी खेली। इस पारी में उन्होंने 31 चौके मारे थे। हालांकि जीवनदान भी पाए ‌थे लेकिन जिस रफ्तार से वह रन बना रहे थे, उससे लग रहा था कि बल्लेबाजी के लिए अनुकूल गाले की पिच में भारत की तरफ से इतिहास बन सकता है। 

​ध्वन ने टेस्ट में पांच शतकों में से दो शतक श्रीलंका के खिलाफ लगाए हैं

चैंपियंस ट्राफी में वापसी करने के बाद लगातार जिस अंदाज से ध्वन धमाकेदार बैटिंग कर रहे हैं उससे उनसे तिहरे शतक की उम्मीद तो क्रिकेट प्रेमी बांधे हुए हैं। गावस्कर की इस इच्छा को ध्वन अगर इस सीरिज में पूरा कर दें तो यह एक बड़ी कामयाबी होगी। वह इतिहास रच जाएंगे।

ध्वन ने टेस्ट में अपने पांच शतकों में से दो शतक श्रीलंका के खिलाफ लगाए हैं। मुरली विजय के अनफिट होने के बाद टेस्ट में वापसी करने वाले ध्वन तेज पारी खेलने में पूरी तरह सक्षम हैं। ओपनिंग और विस्फोटक बैट्समैन होने की वजह से उनके पास तिहरा शतक लगाने के मौके अवश्य हैं। 42 टेस्ट में 4170 की औसत से अब तक ध्वन ने 1668 रन बनाए हैं। 
भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट में एक ही तिहरा शतक लगा है

भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट में अभी तक एक ही तिहरा शतक लगा है। अगस्त 1997 में कोलंबो में श्रीलंका की ओर से विस्फोटक ओपनर सनथ जयसूर्या ने 340 रनों की शानदार पारी खेली थी। उस मैच में श्रीलंका ने टेस्ट इतिहास का सर्वाधिक स्कोर छह विकेट पर 952 रन बनाए थे। 
श्रीलंका के खिलाफ मुंबई में सहवाग ने 254 गेंदों में 293 रन बनाए थे

भारत की ओर से मुंबई में दिसंबर 2009 में विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने 254 गेंदों में ताबड़तोड़ 293 रन बनाए थे। यह किसी भारतीय बल्लेबाज का श्रीलंका के खिलाफ टेस्‍ट में सर्वाधिक स्कोर है। इस मैच में सहवाग तिहरा शतक बना लेते तो दुनिया में तीन तिहरे शतक बनाने वाले खिलाड़ी बन जाते। टेस्ट में सहवाग के अलावा ब्रयान लारा और डॉन ब्रैडमैन के नाम भी दो तिहरे शतक हैं। सहवाग ने मुलतान में पाकिस्तान के ‌खिलाफ 309 तथा चेन्नई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 318 रनों की पारी खेली थी। 

You May Also Like

English News