IND vs WI: आखिरी बॉल पर जीता टीम इण्डिया ने मैच!

चेन्नई: भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी20 सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में टीम इंडिया ने आखिरी गेंद पर रोमांचक जीत हासिल की। इस मैच में वेस्टइंडीज के खिलाड़ी आखिरी गेंद पर मनीष पांडे को रन आउट करने से चूक गए और मैच टीम इंडिया के नाम हो गया।


टीम इंडिया के लिए शिखर धवन ने 92 रनों की और ऋ षभ पंत ने 58 रनों की तूफानी पारियां खेली। वहीं वेस्टइंडीज के लिए निकोलस पूरन ने 53 रनों की पारी खेली जिससे वेस्टइंडीज टीम इंडिया के लिए182 रनों का लक्ष्य रख सका। टीम इंडिया ने तीसरी बार टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया है। वहीं वेस्टइंडीज की 2018 में दूसरी क्लीन स्वीप हार है।

अब तक वेस्टइंडीज तीन बार 0-3 से टी20 सीरीज हारा है और ऐसा करने वाली वह एकमात्र टीम हैं। टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम के कप्तान रोहित शर्मा तीसरे ओवर में ही केवल 4 रन बनाकर कीमो पॉल की गेंद पर कप्तान ब्रैथवेट को कैच थमा बैठे। इसके बात शिखर धवन के साथ केएल राहुल ने तेजी से रन बनाने शुरू किए ही थे कि वे केवल 17 रन बनाकर पवेलियन वापस लौट गए।

केएल को ओशाने थामस ने विकेट के पीछे दिनेश रामदीन के हाथों कैच कराया तब तक टीम इंडिया ने 45 रन बनाए थे। निकोलस पूरन के करियर के पहले अर्धशतक से वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां तीन विकेट पर 181 रन बनाए। पूरन ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 25 गेंद में चार छक्कों और चार चौकों की मदद से नाबाद 53 रन की पारी खेलने के अलावा डेरेन ब्रावो 37 गेंद में नाबाद 43, दो छक्के ,दो चौकेद्ध के साथ चौथे विकेट के लिए 87 रन की अटूट साझेदारी की जिससे वेस्टइंडीज की टीम अंतिम छह ओवर में 80 रन जोडऩे में सफल रही।

भरतीय गेंदबाजों ने दिशाहीन गेंदबाजी की जिसका फायदा वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने उठाते हुए पारी में नौ छक्के और 13 चौके मारे। इसके अलावा भारत ने 16 वाइड सहित कुल 20 अतिरिक्त रन दिए। युजवेंद्र चहल भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 28 रन देकर दो विकेट चटकाए। वाशिंगटन सुंदर ने 33 रन देकर एक विकेट हासिल किया। टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे वेस्टइंडीज को शिमरोन हेटमायर 26 और शाई होप 24 की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 51 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई।

हेटमायर ने वाशिंगटन सुंदर पर चौके से खाता खोलने के बाद खलील अहमद पर भी चौका जड़ा। हेटमायर ने सुंदर के अगले ओवर में भी दो चौके जड़े। हेटमायर और होप ने कृणाल पंड्या पर छक्के के साथ छह ओवर में टीम का स्कोर 51 रन तक पहुंचाया। होप जब 23 रन पर थे तब भाग्यशाली रहे जब पंड्या की गेंद पर बाउंड्री पर शिखर धवन ने उनका कैच लपक लिया लेकिन संतुलिन बिगडऩे पर वह सीमा रेखा के बाहर गिरने लगे और उन्हें गेंद वापस मैदान पर फेंकनी पड़ी। चहल ने हालांकि अपनी पहली ही गेंद पर होप को डीप मिडविकेट पर सुंदर के हाथों कैच कराके भारत को पहली सफलता दिलाई।

चहल ने अपने अगले ओवर में हेटमायर को भी पंड्या के हाथों कैच कराया। हेटमायर चहल की आफ साइड से बाहर की गेंद को हवा में लहरा गए और डीप बैकवर्ड प्वाइंट पर पंड्या ने आसान कैच लपका। उन्होंने 21 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्का मारा। रामदीन ने सुंदर पर छक्का जड़ा लेकिन इस आफ स्पिनर की गेंद को विकेटों खेलकर पवेलियन लौट गए।

पूरन ने भुवनेश्वर पर चौके के साथ वेस्टइंडीज का स्कोर 14वें ओवर में 100 रन के पार पहुंचाया। ब्रावो ने पंड्या के ओवर में चौका और छक्का जड़ा जबकि पूरन ने भुवनेश्वर पर लगातार दो छक्के मारे। पूरन जब 32 रन बनाकर खेल रहे थे तब भुवनेश्वर की गेंद पर चहल ने शार्ट थर्ड मैन पर उनका कैच टपकाया और गेंद चौके के लिए चली गईण् ब्रावो ने अंतिम ओवर में खलील की पहली गेंद पर छक्का जड़ा जबकि पूरन ने इस तेज गेंदबाज की लगातार गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से मात्र 24 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

You May Also Like

English News