IND Vs WI: टॉस जीत कर विराट में गेंदाबाजी का लिया फैसला!

गुवाहाटी: भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाली पांच मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले फिल्डिंग करने का फैसला लिया है। भारत के लिए कुलदीप यादव नहीं खेल रहे हैं। ऋ षभ पंत और खलील अहमद को टीम में जगह मिली है। वेस्टइंडीज के लिए चंद्रपॉल हेमराज और ओशाने थोमस अपना पहला वनडे मैच खेल रहे हैं।


टीम इंडिया का इरादा इस सीरीज से अगले साल होने वाले विश्वकप की तैयारियों को परखने के इरादे से मैदान पर उतरना तो है ही इसके अलावा उसके सामने अपना वनडे रिकॉर्ड सुधारने का भी पूरा इरादा होगा। वहीं वेस्टइंडीज का इरादा जीत से आगाज करने पर ज्यादा जोर है। इंग्लैंड में होने वाले 50 ओवरों के विश्वकप से पहले भारत 18 वनडे मैच खेलेगा।

इस दौरान वह अपनी मध्यक्रम की विफलता को दूर करना चाहेगा। खासकर नंबर 4 के स्थान को मजबूत करना चाहेगा जहां कई बल्लेबाज असफल रहे हैं लेकिन कुछ ही सफल हुए हैं। वहीं टीम इंडिया का पिछला वनडे रिकॉर्ड कुछ बहुत अच्छा नहीं है। एशिया कप में उसे अंतिम गेंद पर जीत मिली थी तो विराट ने इंग्लैंड में वनडे सीरीज 1-2 से गंवाई भी थी। टेस्ट में तूफानी पदार्पण करने के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज ऋ षभ पंत अब वनडे में भी पदार्पण कर रहे हैं।

उन्हें रविवार से शुरू होने वाली वनडे सीरीज के पहले दो मैचों के लिए 12 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। 21 साल के पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में अपने पदार्पण टेस्ट मैच ही में शतक जड़ा था। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भी 92-92 रन बनाए थे। वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली भी इस सीरीज से वनडे में लौट रहे हैं।

कोहली को एशिया कप के दौरान आराम दिया गया था। कोहली इस सीरीज से वनडे में अपने 10000 रन पूरे कर सकते हैं। कोहली के वनडे में 9779 रन बनाए हैं और उन्हें दस हजारी क्लब में शामिल होने के लिए केवल 221 रन की दरकार है।

गेंदबाजी में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल एक बार फिर अपने स्पिन से कमाल करने के लिए तैयार हैं। तेज गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को पहले दो मैचों के लिए आराम दिया गया है और मोहम्मद शमी तथा उमेश यादव को मौका दिया गया है।

You May Also Like

English News