India vs South Africa Odi Live Streaming जानिए- कब और कहां देख सकते हैं मैच

इंडिया वर्सेस साउथ अफ्रीका लाइव स्ट्रीमिंग (India vs South Africa Live Streaming). मैच प्रसारण का अधिकार सोनी टेन नेटवर्क के पास है. आप भारत और साउथ अफ्रीका के बीच छठा वनडे शाम 4.30 बजे से SonyLIV पर देख सकते हैं. टीवी पर यह मैच सोनी सोनी टेन 1, सोनी टेन 1 एचडी और सोनी टेन 3, सोनी टेन 3 एचडी पर लाइव दिखाया जाएगा.India vs South Africa Odi Live Streaming जानिए- कब और कहां देख सकते हैं मैच

टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच छह मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट्स पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा. अफ्रीकी सरजमीं पर ऐतिहासिक जीत दर्ज करने वाली विराट एंड कंपनी सीरीज का अंत 5-1 से करने के इरादे से उतरेगी.

वहीं मेजबान टीम इस स्थिति में एक ही कोशिश कर सकती है वो है सीरीज का अंत जीत के साथ करने की, लेकिन वो भी जानती है कि यह उसके लिए किसी भी लिहाज से आसान नहीं है, क्योंकि भारत ने इस पूरी सीरीज में जो क्रिकेट खेली है वो मेजबान पर पूरी तरह से खेल के हर विभाग में हावी होकर खेली है.

पहले भी सुपर स्पोर्ट्स पार्क में भिड़ चुकी हैं दोनों टीमें

टीम इंडिया ने पहले ही 4-1 से सीरीज अपने नाम कर ली है, लेकिन वह किसी भी हालत में सीरीज को हार के साथ खत्म नहीं करना चाहेगी. इससे पहले इसी सीरीज में यह दोनों टीमें इस मैदान पर दूसरे वनडे में भिड़ चुकी हैं. इस मैच में भारत ने नौ विकेट से जीत दर्ज की थी.

सेंचुरियन में टीम इंडिया का अफ्रीका पर पलड़ा भारी

सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट्स पार्क के मैदान पर टीम इंडिया साउथ अफ्रीका पर हावी रही है. दोनों टीमों के बीच यहां छह मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिसमें से 3 में भारत विजेता रहा है जबकि 2 मैचों में साउथ अफ्रीका ने बाजी मारी है. इसके अलावा एक मैच बेनतीजा रहा है.

सेंचुरियन में भारत का रिकॉर्ड

1. भारत बनाम साउथ अफ्रीका – 11 दिसंबर 1992 – सेंचुरियन  – भारत 4 विकेट से जीता

2. भारत बनाम साउथ अफ्रीका – 10 अक्टूबर 2001 – सेंचुरियन  – भारत 41 रन से जीता

3. भारत बनाम साउथ अफ्रीका – 3 दिसंबर 2006 – सेंचुरियन  – साउथ अफ्रीका 9 विकेट से जीता

4. भारत बनाम साउथ अफ्रीका – 23 जनवरी 2011 – सेंचुरियन  – साउथ अफ्रीका 33 रन से जीता

5. भारत बनाम साउथ अफ्रीका – 11 दिसंबर 2013 – सेंचुरियन  – मैच बेनतीजा

6. भारत बनाम साउथ अफ्रीका – 4 फरवरी 2018 – सेंचुरियन  – भारत 9 विकेट से जीता

टीम इंडिया 

भारत सीरीज जीतने के बाद इस मैच को किसी भी हालत में हल्के में तो नहीं लेगा. वह इस मैच में वही क्रिकेट खेलना चाहेगा जो अभी तक खेलता आ रहा है. पिछले मैच से पहले रोहित शर्मा के बल्ले से रन न निकलना भारत की परेशानी जरूर थी, लेकिन रोहित ने पांचवें वनडे में शतक जमाते हुए उस परेशानी को भी दूर कर दिया है.

शिखर धवन और रोहित दोनों अपनी फॉर्म में हैं और अगर दोनों का बल्ला एक साथ चलता है तो साउथ अफ्रीका को परेशानी हो सकती है. वहीं विराट कोहली का बल्ला भी रन उगल रहा है.

भारत की परेशानी एक यह है कि टॉप-3 के आउट होने के बाद उसकी पारी बिखर जाती है. मिडिल ऑर्डर तथा निचला क्रम संभल नहीं पाता है और लगातार विकेट खोता रहता है. पिछले कुछ मैचों से यही देखने को मिला है.

अजिंक्य रहाणे, हार्दिक पंड्या और महेंद्र सिंह धोनी अभी तक सीरीज में कुछ खास नहीं कर पाए हैं. सीरीज जीत जाने के बाद भारतीय कप्तान कोहली इस मैच में कुछ बदलाव कर सकते हैं और बेंच पर बैठे खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में उतार सकते हैं.

ऐसे में दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, केदार जाधव को आखिरी मैच में खेलने का मौका मिल सकता है. इस सीरीज में भारत की जीत की अहम वजहों में से एक चाइनामैन कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी रही है.

इस जोड़ी ने अपनी फिरकी में मेजबान टीम को इस तरह से फंसाया है कि उसके बल्लेबाज अभी तक इस जोड़ी की काट नहीं ढूढ़ पाए हैं. एक बार फिर भारत के लिए यह जोड़ी जीत की चाबी साबित हो सकती है.

अफ्रीका पर दबाव

साउथ अफ्रीका इस मैच में हाशिम अमला और एबी डिविलियर्स पर ज्यादा निर्भर करेगी. इन दोनों के अलावा जे पी ड्यूमिनी और डेविड मिलर पर भी बड़ी जिम्मेदारी होगी.

साउथ अफ्रीका आखिरी मैच जीतकर टी-20 सीरीज में बढ़े हुए हौसलों के साथ उतरना चाहेगा. ऑस्ट्रेलिया के दौरे से पहले कई शीर्ष गेंदबाजों को आराम दिया गया और कैगिसो रबाडा, मोर्नी मोर्कल, इमरान ताहिर, लुंगी नगीदी के पास छाप छोड़ने का यह आखिरी मौका है.  

गेंदबाजी का दारोमदार काफी हद तक कैगिसो रबाडा और पिछले मैच में चार विकेट लेने वाले लुंगी नगीदी पर होगा.

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर.

दक्षिण अफ्रीका : एडेन मार्करम (कप्तान), हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, जे पी ड्यूमिनी, फरहान बेहार्डियन, इमरान ताहिर, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्कल, क्रिस मॉरिस, लुंगी नगीदी, आंदिले फेहुलकवायो, कैगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, खाया जोंडो.

You May Also Like

English News