INDVsAUS: पांच मैचों की सीरीज को सील कर वनडे की बादशाह बनेगी विराट ब्रिगेड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से बढ़त लेने के बाद टीम इंडिया इंदौर में ही सीरीज को सील करने के इरादे से उतरेगी. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चेन्नई में हुए पहले वनडे में 26 रन से मात दी थी, वहीं कोलकाता में खेले गए दूसरे वनडे में 50 रनों से करारी शिकस्त दी थी.INDVsAUS: पांच मैचों की सीरीज को सील कर वनडे की बादशाह बनेगी विराट ब्रिगेड10 साल पहले आज ही इस खिलाड़ी ने जीता था वर्ल्ड कप, जोगी बने थे स्टार

आत्मविश्वास से भरी टीम इंडिया जब इंदौर के होलकर स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी तो सीरीज जीत के साथ-साथ उनकी नजरें आईसीसी वनडे रैंकिंग में फिर से नंबर एक टीम बनने पर होगी.

अगर टीम इंडिया ऐसा करने में सफल रही, तो टेस्ट क्रिकेट के साथ-साथ वनडे में भी उसकी बादशाहत होगी. भारत और दक्षिण अफ्रीका के अभी 119-119 अंक हैं, लेकिन अफ्रीकी टीम दशमलव गणना में भारत से आगे है. अगर भारत कल का मैच जीत जाता है, तो उसके 120 अंक हो जाएंगे.

धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं विराट

इंदौर वनडे में विराट ब्रिगेड की नजर वनडे क्रिकेट में लगातार 9 जीतों के रिकॉर्ड की बराबरी पर होगी. विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया लगातार 8 मैचों में जीत हासिल कर चुकी है.

टीम इंडिया इस साल वेस्टइंडीज के खिलाफ कैरिबियाई दौरे पर खेले गए पांचवे वनडे से लेकर अब तक एक भी वनडे मैच नहीं हारी है. इस दौरान भारत ने श्रीलंका को 5-0 से हराया और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के पहले दो वनडे मैचों में जीत दर्ज की. इंदौर में जीत के साथ ही विराट ब्रिगेड 2008-09 के बीच धोनी की कप्तानी में बने लगातार 9 वनडे जीत के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी.

टीम इंडिया के पक्ष में है आकड़े

इंदौर के होलकर स्टेडियम में टीम इंडिया के रिकॉर्ड को देखकर यह मुमकिन लगता है कि वह इस मैच का नतीजा अपने पक्ष में करने के साथ सीरीज सील करके आईसीसी की टॉप रैंकिंग हासिल कर लेगी. टीम इंडिया अब तक होलकर स्टेडियम में ना ही टॉस हारी है और ना ही कोई मैच.

वैसे भी टीम इंडिया इस समय बेहतरीन फॉर्म में चल रही है. पिछले कुछ साल से भारतीय बल्लेबाजी लाइनअप वर्ल्ड क्रिकेट की सबसे मजबूत बैटिंग लाइनअप मानी जाती है, जिसमें कोहली के अलावा रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी जैसे खिलाड़ी शामिल है. लेकिन मौजूदा सीरीज में भारत के गेंदबाजों ने सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा है.

भारत के पास पहली बार वनडे में इतना विविधतापूर्ण गेंदबाजी आक्रमण दिख रहा है जिसमें भुवनेश्वर कुमार अपनी स्विंग और तेजी से, जसप्रीत बुमराह अपनी यार्कर और बड़ी चालाकी से की गई धीमी गेंदों से तो टीम इंडिया के कलाई के दो जादूगर अपनी अबूझ गेंदों से आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की परीक्षा ले रहे हैं.

ऑस्ट्रेलिया की मुसीबत बने कुलदीप और चहल

स्टीव स्मिथ की टीम के लिए सबसे बड़ा सरदर्द युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव बने हुए हैं. इन दोनों में विविधता है. चहल लेग स्पिनर हैं, तो कुलदीप चाइनामैन गेंदबाज. ईडन गार्डन्स पर पिछले मैच में कुलदीप ने हैट्रिक लेकर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी थी जिससे भारत अपने 252 रन के स्कोर का बचाव करने में सफल रहा. 

इन सब मुश्किलों के बीच ऑस्ट्रेलिया के लिए अच्छी खबर यह है कि टीम के विस्फोटक ओपनर आरोन फिंच आज का मैच खेल सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया इंदौर वनडे में आरोन फिंच की वापसी को लेकर बेताब है क्योंकि डेविड वॉर्नर के साथ उनके नए ओपनिंग पार्टनर हिल्टन कार्टराइट टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दे पा रहे हैं. ऐसे में फिंच की वापसी से ऑस्ट्रेलियाई ओपनिंग जोड़ी और मजबूत हो जाएगी.

ऑस्ट्रेलियाई टीम में अगर फिंच की वापसी होती है तो हिल्टन कार्टराइट को प्लेइंग इलेवन से बाहर होना पड़ सकता है. पहले दो वनडे मैचों में हिल्टन कार्टराइट का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है. कार्टराइट ने दो वनडे मैचों में 2 रन ही बनाए हैं.

बारिश डाल सकती है खलल

मौसम विभाग के अनुसार इस मैच में बारिश खलल डाल सकती है क्योंकि पिछले कुछ दिनों से इंदौर में बारिश हो रही है और मौसम विभाग ने कल भी कुछ समय के लिए बारिश होने की संभावना जताई है. लेकिन बारिश ने निपटने के लिए भी होलकर के ग्राउंड स्टाफ के पास बेहतर सुविधाएं भी है.

पिच से टर्न मिलने की संभावना

एमपीसीए के क्यूरेटर समंदर सिंह चौहान ने कहा, ‘‘यह बल्लेबाजी के लिए अनुकूल पिच होगी. मैं यह तो नहीं कह सकता कि कितना स्कोर होगा, लेकिन यह बड़े स्कोर वाला मैच होगा. इसके साथ ही गेंदबाजों के लिए भी इसमें मौके होंगे.’’ चौहान ने कहा, ‘‘पिच से ऑर्थोडॉक्स स्पिनरों को ज्यादा टर्न मिलने की संभावना नहीं है, लेकिन कलाई के स्पिनरों को जरूर टर्न मिलेगा.

चौहान ने कहा, ‘‘अगर धूप खिली रहती है, तो फिर पहले बल्लेबाजी करना सही रहेगा. खेल आगे बढ़ने के साथ स्पिनरों को टर्न अधिक मिलेगा और तब हमारे दोनों स्पिनर अधिक कारगर साबित होंगे. ’’ यहां की पिच तैयार करने के लिए ब्लैक कॉटन मिट्टी का उपयोग किया गया है. यह स्थानीय मिट्टी पानी को तेजी से सोखती है जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि पिछले कुछ दिनों से बारिश का विकेट पर खास असर नहीं पड़ेगा.

दोनों टीमें

भारत : अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, और जसप्रीत बुमराह.

ऑस्ट्रेलिया : डेविड वॉर्नर, आरोन फिंच, स्टीव स्मिथ (कप्तान), ट्रेविस हेड, ग्लेन मैक्सवेल, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), मार्कस स्टोईनिस, नेथन कुल्टर नाइल, पैट कमिंस, जेम्स फाकनर और एडम जम्पा.

You May Also Like

English News