INDvsENG: इंग्लैंड में टेस्ट जीतने के लिए टीम इंडिया के पास हैं ये अस्त्र

टीम इंडिया के लिए इंग्लैंड का दौरा हमेशा से ही सबसे मुश्किल दौरों में से एक रहा है. गेंद का हवा में स्विंग करना ऐसी चीज है, जिसे बल्लेबाजों के लिए पहचानना और खेलना मुश्किल होता है. इसी की वजह से टीम इंडिया ने इंग्लैंड में कई शर्मनाक हार देखी हैं. पहले दो दौरों पर भी टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इस बार हालात थोड़े से बदले हुए हैं. युवा खिलाड़ियों से सजी भारतीय टीम तकनीकी रूप से मजबूत है. टीम के पास मानसिक मजबूती, कूलनेस और आक्रामकता है. इन सबके साथ-साथ टीम के पास आत्मविश्वास है. हालांकि, टी-20 सीरीज से जीत के साथ आगाज करने वाली टीम इंडिया को वन-डे सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है. 

सीमित ओवरों में थोड़ा बेहतर करने के बाद टीम इंडिया का अगला मिशन इंग्लैंड को 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में कड़ी टक्कर देना है. जाहिर है मुकाबला कड़ा होगा, लेकिन कहा यह भी जा रहा है कि टीम इंडिया के पास सीरीज जीतने की कुछ संभावनाएं है. काफी समय से कहा जा रहा है कि टीम इंडिया इस समय सबसे संतुलित टीम है. हालांकि, यही टीम दक्षिण अफ्रीका में भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई थी. उम्मीद की जानी चाहिए कि टीम इंडिया उन गलतियों को नहीं दोहराएगी जो दक्षिण अफ्रीका में की थी. आइए जानते हैं इंग्लैंड में टीम इंडिया के पास ऐसी कौन-सी ताकत हैं जो उन्हें विजेता बना सकती हैं. 

इस बार अनुभवी खिलाड़ियों की फौज है टीम इंडिया 
2014 में जब टीम इंडिया ने इंग्लैंड का दौरा किया था तो अधिकांश खिलाड़ी पहली बार इंग्लैंड में खेल रहे थे. हालांकि, इस टीम ने सारी बाधाओं को दूर करते हुए लॉर्ड्स का टेस्ट जीता था. लेकिन अधिकांश खिलाड़ी परिस्थितियों से अनजान थे. वे नहीं जानते थे कि इंग्लैंड में किस तरह मुकाबला करना है. लिहाजा 1-0 से आगे होने के बावजूद भारत 1-3 से हार गई थी. इस दौरे के बाद, भारत चैंपियंस ट्रॉफी खेलने के लिए इंग्लैंड गया. भारत ने यहां अच्छा प्रदर्शन किया. भारत को इंग्लैंड की परिस्थितियों को जानने समझने में मदद मिली. मुरली विजय, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, शिखर धवन, आंजिक्य रहाणे इस बार अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं, क्योंकि वह इंग्लैंड की परिस्थितियों से वाकिफ हैं और अनुभव हासिल कर चुके हैं. टीम में युवा खिलाड़ियों से भी अच्छे परफॉर्मेंस की उम्मीद जताई जा रही है. 

रिस्ट स्पिनर्स के दम पर भारत ने हासिल की कई जीत
भारतीय टीम ने अपने स्पिनरों के दम पर पिछले कुछ समय में काफी सफलता अर्जित की है. स्पिनरों ने विपक्षी टीमों की कई मौकों पर कमर तोड़ी है. पिछले कई मैचों में देखा गया है कि कप्तान विराट कोहली ने टीम में दो और कभी-कभी तीन स्पिनरों को खिलाया. लेकिन शायद इंगलैंड ऐसी जगह नहीं है, जहां स्पिनरों को मदद मिलेगी. टीम में केवल एक ही स्पिनर को जगह मिल सकती है. लेकिन इस बार टीम इंडिया में रिस्ट स्पिनर ‘चाइनामैन’ कुलदीप यादव हैं. यादव ने लिमिटेड ओवरों के क्रिकेट में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को खासा परेशान किया है. उम्मीद है कि वह टेस्ट मैचों में भी इंग्लैंड के बल्लेबाजों को सहजता से नहीं खेलने देंगे. कुलदीप दो टेस्ट मैचों में 9 विकेट ले चुके हैं. अगर उन्हें मौका मिलता है तो टीम इंडिया के लिए यह एक फायदे का सौदा होगा. 

काउंटी क्रिकेट का अनुभव
हालांकि, टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ियों को इंग्लैंड में रेड बॉल से खेलने का अनुभव है. चार साल काफी समय होता है, लेकिन इस गुजरे समय में कुछ चीजें बदल गई हैं. टीम इंडिया के पास 2014 का अनुभव भी है. टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ी काउंटी भी खेल रहे थे और कुछ युवा खिलाड़ी इंडिया ए की तरह से इंग्लैंड में हैं. चेतेश्वर पुजारा, ईशांत शर्मा काउंटी खेलकर टीम इंडिया में लौटे हैं. ये दोनों क्रिकेटर ऐसी परिस्थितियों में खेले हैं, जहां गेंद बहुत ज्यादा स्विंग करती है. इनका अनुभव टीम इंडिया के काम आएगा.

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम इंडिया : 
विराट कोहली, शिखर धवन, केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, करुण नायर, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, हार्दिक पांड्या, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com