INDvSL पहला टी20: इन खिलाड़ियों के साथ श्रीलंका को धूल चटाने को तैयार हैं टीम इंडिया

टेस्ट और फिर वन-डे सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया अब टी20 इंटरनेशनल सीरीज में श्रीलंका को रौंदने के लिए तैयार है। तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच कटक में बुधवार को खेला जाएगा, जिसमें टीम इंडिया में कई युवा चेहरे नजर आएंगे।INDvSL पहला टी20: इन खिलाड़ियों के साथ श्रीलंका को धूल चटाने को तैयार हैं टीम इंडिया
टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली, शिखर धवन और भुवनेश्वर कुमार को इस सीरीज के लिए ब्रेक दिया गया है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि बुधवार को टीम इंडिया किन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान संभालेगी।

हमें लगता है कि पहले टी20 इंटरनेशनल में रोहित शर्मा इन खिलाड़ियों के साथ मैदान संभाल सकते हैं। चलिए गौर करते हैं कि वो कौन हो सकते हैं:

ओपनर्स- रोहित शर्मा और केएल राहुल

रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वन-डे में रिकॉर्ड तीसरा दोहरा शतक जड़ा और टीम का सामने आकर नेतृत्व किया। दाएं हाथ के बल्लेबाज किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाने में माहिर हैं और पहले मैच में वो श्रीलंकाई गेंदबाजों की बखिया उधेड़ने के मूड में रहेंगे।

केएल राहुल पहले टी20 में रोहित का साथ निभाएंगे।धवन के ब्रेक लेने के कारण राहुल का अंतिम एकादश में चयन तय है। राहुल ने आखिरी बार जब श्रीलंका के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था तब 18 गेंदों में 24 रन बनाए थे।

मिडिल ऑर्डर- श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, एमएस धोनी

श्रेयस ने वन-डे सीरीज में लगातार दो अर्धशतक जड़े। उन पर एक बार फिर तीसरे क्रम की जिम्मेदारी रहेगी। विराट कोहली की गैर मौजूदगी के कारण युवा बल्लेबाज के पास अपनी जगह स्थापित करने का शानदार मौका रहेगा। 

मनीष के पास अपने आप को साबित करने का आखिरी मौका हो सकता है। उन्हें चौथे क्रम पर अपने आप को साबित करना होगा। दीपक हूडा भी इस क्रम पर नजर टकटकी लगाए हुए होंगे, लेकिन उन्हें पहले मैच में मौका मिलना मुश्किल है।

एमएस धोनी पर टीम को बड़े स्कोर या फिर संकट की स्थिति से उबारने का भार होगा। धोनी की विकेटकीपिंग के बारे में कोई टिपण्णी करना सही नहीं है क्योंकि वो बिजली की तेज रफ्तार से स्टंपिंग करने के लिए मशहूर हैं।

ऑलराउंडर्स- हार्दिक पांड्या और वॉशिंगटन सुंदर

हार्दिक पांड्या को भी मौका मिलना तय है। पांड्या बड़े-बड़े शॉट्स लगाने के लिए जाने जाते हैं। ऐसे में टीम प्रबंधन उन्हें ऊपर भी बल्लेबाजी करने के लिए भेज सकता है। पांड्या गेंदबाजी में भी दक्ष हैं और टीम उनकी इस कला का भी पूरा फायदा उठाना चाहेगी।

वॉशिंगटन सुंदर बल्ले और गेंद दोनों से बेहतर खेल दिखाते हैं और उनमें अच्छे ऑलराउंडर बनने के गुण भी हैं। इस लिहाज से हो सकता है कि उन्हें टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू करने का मौका मिले।

स्पिनर्स- कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल

चाइनामैन ने डेब्यू करने के बाद से काफी प्रभावित किया है और युजवेंद्र चहल के साथ उनकी जोड़ी भी कमाल कर रही है। सीमित ओवर प्रारूप में पिछले कुछ समय से कुलदीप-चहल स्पिन विभाग के अगुआ बने हुए हैं और टी20 सीरीज में वो अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखने की कोशिश करेंगे।

चहल कभी फ्लाइट डालने से कतराते नहीं है और इसकी वजह से उन्हें काफी विकेट भी मिलते हैं। कटक में भी युवा लेग स्पिनर अपना जादू बिखेरना चाहेगा।

तेज गेंदबाज- जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज

कटक में जसप्रीत बुमराह पर तेज गेंदबाजी आक्रमण की जिम्मेदारी होगी। डेथ ओवर स्पेशलिस्ट पर श्रीलंकाई बल्लेबाजों को शॉट खेलने से रोकने और विकेट निकालने का दोहरा दबाव झेलना होगा। भुवनेश्वर कुमार की अनुपस्थिति में बुमराह को अपने साथी गेंदबाज को भी बतौर सीनियर समझाते हुए चलना होगा।

23 वर्षीय मोहम्मद सिराज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया था। तब उनकी थोड़ी पिटाई हुई थी। भारतीय टीम प्रबंधन अब उन्हें मौके दे सकता है।

नोट- यह संभावित टीम है, जिसे स्पोर्ट्स टीम ने सोचकर तैयार की है। टीम इंडिया की अंतिम एकादश का पता मैच से पूर्व ही चल सकेगा।

You May Also Like

English News