IndVsPak: महा-मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 124 रन से हराया, युवी बने मैन ऑफ द मैच

भारत ने पाकिस्तान को 124 रन से मात देकर चैंपियंस ट्रॉफी में विजयी शुरुआत की है। टॉस हारने के बाद भारत ने बारिश से प्रभावित मैच में निर्धारित 48 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 319 रन का पहाड़ सा लक्ष्य खड़ा किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान के लिए डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर पहले 48 ओवर में 324 रन का लक्ष्य दिया। जिसे दोबारा बारिश होने के बाद बदलकर 41 ओवर में 289 रन कर दिया गया। पाकिस्तानी टीम 33.4 ओवर में 9 विकेट पर 164 रन बना सकी। वहाब रियाज चोट के कारण बल्लेबाजी करने नहीं आ सके। भारतीय गेंदबाजों ने पाकिस्तानी बल्लेबाजों को पैर नहीं जमाने दिए। उमेश यादव ने सबसे ज्यादा 3, हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा ने 2-2 और भुवनेश्वर कुमार ने 1 विकेट हासिल किया।  युवराज सिंह को उनकी आक्रामक पारी के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। उन्होंने 32 गेंद पर शानदार 53 रन बनाए थे।IndVsPak: महा-मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 124 रन से हराया, युवी बने मैन ऑफ द मैच
अभी-अभी: स्वतंत्रता सेनानी ट्रेन में लगी आग, चारों तरफ मच हाहाकार…
SCORECARD
324 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान के लिए अजहर अली और अहमद शहजाद ने पारी की शुरुआत की। पहले विकेट के लिए बिना कोई विकेट गंवाए 4.5 ओवर में 22 रन जोड़े लेकिन इसी बीच एक बार फिर बारिश ने मैच में व्यवधान डाला। उस वक्त अजहर 12 और शहजाद 7 रन बनाकर खेल रहे थे। बारिश के कारण खेल रुका। इसके बाद पाकिस्तान के लिए लक्ष्य को दोबारा परिवर्तित किया गया है। पाकिस्तान को जीत के लिए 41 ओवर में 289 रन बनाने थे।  पाकिस्तान को पहला झटका नवें ओवर में लगा। भुवनेश्वर कुमार ने अहमद शहजाद को 12 रन पर एलबीडब्ल्यू कर दिया। इसके बाद पाकिस्तान ने 55 गेंद में अपने 50 रन पूरे किए।शहजाद के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए बाबर 13वें ओवर में उमेश की गेेंद पर जडेजा को कैच दे बैठे। आजम ने 8 रन बनाए।

21वें ओवर में अर्धशतक जमाने वाले अजहर अली रविंद्र जडेजा की फिरकी में फंस कर पांड्या को कैच दे बैठे। अजहर ने 50 रन बनाए।  इससे पहल अजहर ने  64 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया था। पाकिस्तान ने 22वें ओवर में अपने 100 रन पूरे किए।  अजहर के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए शोएब मलिक ने स्कोर बोर्ड को तेज करने की कुछ कोशिश की। लेकिन 24 वें ओवर में रविंद्र जडेजा का एक शानदार थ्रो सीधे स्टंप्स पर लगा और मलिक को वापस पवेलियन लौटना पड़ा। मलिक ने 9 गेंद में 15 रन बनाए। मलिक के आउट होने के बाद मोहम्मद हफीज 28वें ओवर में 33 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर भुवी को कैच दे बैठे। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए इमाद खाता भी नहीं खोल पाए। पांड्या की गेंद पर केदार जाधव ने उन्हें लपक लिया। पारी के 30वें ओवर में पाकिस्तान 150 रन के पार पहुंचा लेकिन इसके बाद कप्तान सरफराज विकेट कीपर धोनी के हाथों में कैच दे बैठे। सरफराज ने 15 रन बनाए।  33वें ओवर में उमेश यादव ने लगातार दो विकेट लेकर पाकिस्तानी पारी को समेट दिया। 

पाकिस्तान के खिलाफ टॉस हरकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने रोहित शर्मा(91), शिखर धवन(68), विराट कोहली(81) और युवराज सिंह(53) की शानदार अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 48 ओवर में 3 विकेट पर 319 रन बनाए। बारिश से प्रभावित होने के कारण पाकिस्तान को जीत के लिए 48 ओवर में 324 रन बनाने का लक्ष्य मिला है। टीम इंडिया की शुरुआत भले ही धीमी रही लेकिन अंतिम ओवरों में भारतीय बल्लेबाजों ने सारी कसर पूरी कर दी। पारी के आखिरी 4 ओवर में टीम इंडिया ने 72 रन जोड़े। 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पारी की शुरुआत की। 9.5 ओवर बाद बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा। इसका बाद मैच दोबारा शुरु हुआ।बारिश के खलल डालने से पहले भारतीय जोड़ी ने 9.5 ओवर में 46  रन बना लिए थे। मैच के दोबारा शुरू होने के बाद टीम इंडिया ने 65 गेंद में अपने 50 रन पूरे किए। रोहित शर्मा ने रोहित ने छक्के के साथ 71 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। रोहित ने 6 चौके और एक छक्का जड़ा। इसके बाद टीम इंडिया 20वें ओवर में 100 रन के पार पहुंची। शिखर धवन भी कहां पीछे रहने वाले थे उन्होंने लगातार तीन चौके जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया।

25वें ओवर में शिखर ने शादाब की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया और बाउंड्री पर लपक लिए गए। रोहित और शिखर के बीच पहले विकेट के लिए 136 रन की साझेदारी हुई। शिखर ने 65 गेंद में 68 रन बनाए। इसके बाद रोहित और विराट कोहली के बीच दूसरे विकेट के लिए 56 रन की साझेदारी हुई। रोहित शर्मा बदकिस्मत रहे। रोहित 91 रन  पर रन आउट हो गए। 

विराट ने 58 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद युवराज ने 29 गेंदों में धमाकेदार अर्धशतक पूरा किया।युवराज ने अपनी पारी में 8 चौके और 1 छक्का जड़ा। दोनों के बीच 93 रन की साझेदारी हो हुई। 47वें ओवर में युवराज हसन अली की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। युवराज ने 32 गेंदों में 53 रन बनाए।  युवराज के बाद बल्लेबाजी के लिए हार्दिक पांड्या ने इमाद वसीम के एक ओवर में तीन छक्के जड़कर भारत को 300 रन के पार पहुंचाया। हार्दिक ने 6 गेंद में 20 रन बनाए और भारत को मनोवैज्ञानिक बढ़त दिला दी। अंत में विराट 81 और पांड्या 20 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत ने 48 ओवर में 3 विकेट खोकर 319 रन बनाए।  दो ओवर की कटौती के बाद पाकिस्तान को जीत के लिए 48 ओवर में 324 रन का लक्ष्य मिला। भारतीय बल्लेबाजों ने अंतिम 4 ओवर में 72 रन जोड़े। 

बारिश ने मैच में दो बार खलल डाला। पहली बार बारिश आई तब टीम इंडिया ने 9.5 ओवर में 46 रन बनाए थे। दूसरी बार 33वें ओवर में बारिश ने एक बार फिर खलल डाला। इसके बाद दोबारा मैच शुरू हो गया है। मैच में 2 ओवर की कटौती की गई। 

पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। मैच की शुरुआत से पहले लंदन आतंकी हमले में मारे गए लोगों के लिए 2 मिनट का मौन रखा गया। दोनों ही टीमों का यह इस टूर्नामेंट में पहला ही मैच ही और दोनों कप्तान जीत के साथ सफर शुरु करने की उम्मीद करेंगे। इस मैच के लिए दोनों ही टीमें भारी सुरक्षा के बीच मैदान पहुंचीं। 

अंतिम एकादश

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव
पाकिस्तान: सरफराज अहमद (कप्तान), अजहर अली, अहमद शहजाद, बाबर आजम, शोएब मलिक, मोहम्मद हफीज, मोहम्मद आमिर, वहाब रियाज, शदाब खान, हसन अली, इमाद वसीम

You May Also Like

English News