INDvsSL: टेस्ट के बाद अब वनडे की बारी, श्रीलंका को हरा दांबुला जीतेगा भारत

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच आज दोपहर 2:30 बजे से दांबुला के मैदान पर खेला जाएगा. टेस्ट सीरीज में 3-0 से ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया वनडे सीरीज पर भी कब्जा करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. आईसीसी वनडे रैंकिग में तीसरे स्थान पर मौजूद टीम इंडिया के पास ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो श्रीलंका टीम पर भारी पड़ सकते हैं.INDvsSL: टेस्ट के बाद अब वनडे की बारी, श्रीलंका को हरा दांबुला जीतेगा भारतअभी अभी: कप्तान कोहली ने किया ये बड़ा ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिल सकती है टीम इंडिया में जगह

अगर बात की जाए मौजूदा फॉर्म की, तो टीम इंडिया का पलड़ा मेजबान श्रीलंका टीम पर भारी है. साथ ही विराट ब्रिगेड इस वनडे सीरीज को जीतने की प्रबल दावेदार भी है. हालांकि जब पिछली बार दोनों टीमें आमने-सामने थी, तो श्रीलंका ने टीम इंडिया को 6 विकेट से करारी शिकस्त दी थी. चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट के लीग मैच में मेजबान टीम ने भारतीय टीम को झटका दिया था. लेकिन उस जीत के बाद श्रीलंकाई टीम अब तक कुछ खास नहीं कर पाई है.

आपको बता दें कि श्रीलंका को जुलाई में अपनी ही घरेलू सरजमीं पर जिंबाब्वे के खिलाफ 2-3 हार झेलनी पड़ी थी. जिसके बाद उस समय के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था. एंजेलो मैथ्यूज के बाद अब श्रीलंका के सीनियर बल्लेबाज उपुल थरंगा भारत के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में श्रीलंकाई टीम की अगुवाई करेंगे.

टीम इंडिया

भारत के पास विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी जैसे बल्लेबाजों के साथ जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर और कुलदीप यादव जैसे गेंदबाज भी हैं. भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा बढ़िया फॉर्म में हैं. दोनों खिलाड़ियों ने चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान शानदार बल्लेबाजी की थी.

टेस्ट में ओपनिंग बल्लेबाजी करने वाले केएल राहुल वनडे में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे. राहुल को वनडे का ज्यादा अनुभव तो नहीं हैं लेकिन अब तक खेले 6 मैचों में उन्होंने 220 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल है.

वहीं श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी उनका प्रदर्शन अच्छा था. महेंद्र सिंह धोनी, जो कि कप्तानी छोड़ने के बाद और ज्यादा खतरनाक हो गए हैं. धोनी ने पिछले एक साल में 18 मैचों में 52.54 की औसत से 578 रन बनाए हैं. जिसमें एक शतक और चार अर्धशतक शामिल हैं. वहीं विकेट के पीछे धोनी की फुर्ती का कोई जवाब नहीं है.

श्रीलंका पर अपना दबदबा कायम रखेगा भारत

भारत और श्रीलंका के बीच अब तक 150 वनडे मैच हो चुके हैं. इसमें से भारतीय टीम ने 83 मैच जीते हैं, जबकि श्रीलंका को 55 में जीत मिली है. इसमें से सिर्फ एक मैच टाई रहा और 11 में कोई परिणाम नहीं निकला. दोनों टीमों के जीत के आंकड़े में टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. टीम इंडिया ये वनडे सीरीज क्यों जीत सकती है, इसका एक कारण उसका जबरदस्त फॉर्म भी है.

श्रीलंका और भारत वनडे मैचों में

भारत – 83

श्रीलंका – 55

बेनतीजा – 11

टाई – 1

कुल – 150 

श्रीलंका पर मंडराया वर्ल्ड कप 2019 से बाहर होने का खतरा

श्रीलंका टीम पर 2019 वर्ल्ड कप में सीधे तौर पर प्रवेश के लिए दबाव बना हुआ है. श्रीलंका को अगर वर्ल्ड कप 2019 के लिए सीधे तौर पर प्रवेश करना है, तो उसे भारत के खिलाफ कम से कम 2 वनडे मैचों में जीत दर्ज करनी होगी. आपको बता दें कि हाल ही में जारी आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में श्रीलंका 88 अंकों के साथ आठवें स्थान पर है. अगर वह भारत के खिलाफ दो वनडे मैचों में जीत हासिल करता है, तो उसके पास 90 अंक हो जाएंगे.

वनडे रैंकिंग में 78 अंकों के साथ नौवें स्थान पर काबिज वेस्टइंडीज टीम अगर आयरलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज व इंग्लैंड के खिलाफ पांच वनडे मैचों में जीत हासिल करती है, तो उसके पास 88 अंक हो जाएंगे. श्रीलंका को ऐसे में वेस्टइंडीज से पिछड़ने का डर है. मेजबान इंग्लैंड के साथ वनडे रैंकिंग में शीर्ष सात टीमें सीधे तौर पर 2019 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में प्रवेश करेंगी.

श्रीलंकाई टीम में उपुल तरंगा, एंजेलो मैथ्यूज और दिनेश चांडीमल जैसे बल्लेबाज हैं, जो श्रीलंका के लिए वनडे में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. श्रीलंका की गेंदबाजी की बात करें, तो उसके पास लसित मलिंगा जैसे गेंदबाज हैं. इसके अलावा, टीम में थिसारा परेरा और मलिंदा सिरिवर्दना की वापसी हुई है. मलिंदा पुष्पकुमारा इस सीरीज से वनडे में डेब्यू करेंगे.

श्रीलंका में वनडे मैचों में टीम इंडिया

भारत – 23

श्रीलंका – 27

बेनतीजा – 6

कुल – 56

दोनों टीमें

श्रीलंका टीम: उपुल तरंगा (कप्तान), एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), दानुष्का गुणातिलका, कुसल मेंडिस, चमारा कपुगेदेरा, मलिंदा सिरिवर्दना, मलिंदा पुष्पकुमारा, अखिला धनंजय, लक्षण संदाकन, तिसारा परेरा, वानिंदु हसरंगा, लसिथ मलिंगा, दुष्मांता चमीरा और विश्व फर्नांडो.

भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, मनीष पांडे, अजिंक्य रहाणे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और शार्दुल ठाकुर.

You May Also Like

English News