INDvsSL: भारत के 50 रन पूरे, बढ़त 350 रन के पार, कोहली-मुकुंद क्रीज पर

भारत और श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है. दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 14.5 ओवर में 1 विकेट गंवा कर 52 रन बना लिए हैं. इसी के साथ ही भारत की कुल बढ़त 361 रनों की हो गई है. अभिनव मुकुंद (23 रन) और चेतेश्वर पुजारा (15 रन) क्रीज पर हैं. इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका को 291 रन पर ऑलआउट कर दिया.

INDvsSL: भारत के 50 रन पूरे, बढ़त 350 रन के पार, कोहली-मुकुंद क्रीज पर

पहली पारी में 291 रनों पर ढेर हुई थी श्रीलंका

भारत के 600 रन के जबाव में श्रीलंका की टीम फॉलोऑन बचाने से पहले ही अपनी पहली पारी में 291 रन पर ही ढेर हो गई. श्रीलंका को फॉलोऑन बचाने के लिए 401 रन बनाने थे, लेकिन इससे पहले ही पूरी टीम ऑल आउट हो गई.

हालांकि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका को फॉलोऑन नहीं दिया और भारत ने फिर से बल्लेबाजी करने का फैसला किया. श्रीलंका की ओर से दिलरुवान परेरा ने 92 और एंजेलो मैथ्यूज ने 83 रनों की पारी खेली. भारत की ओर से रवींद्र जडेजा सबसे सफल रहे जिन्होंने 3 विकेट लिए, इसके अलावा शमी को 2 और यादव, अश्विन और पंडया को 1-1 विकेट मिला. इससे पहले भारत ने श्रीलंका के सामने 600 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया था.

श्रीलंका के विकेट्स

पहली पारी में श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही और दूसरे ही ओवर में पहला विकेट गिर गया. 1.5 ओवर में उमेश यादव ने दिमुथ करुणारत्ने को एलबीडब्लू करते हुए श्रीलंका को पहला झटका दिया. इसके बाद 15वें ओवर में मोहम्मद शमी ने दानुष्का गुणातिलका और कुशल मेंडिस को आउट करके श्रीलंका को लगातार दो झटके दिए.चौथे विकेट के रूप में उपुल तरंगा 33.6 ओवर में रन आउट हो गए. आउट होने से पहले तरंगा ने मैथ्यूज के साथ मिलकर 57 रन की पार्टनरशिप की. तरंगा ने 64 रन बनाए.

5वें विकेट के रूप में रोशन डिकवेला (8) आउट हुए. वे 39.2 ओवर में अश्विन की बॉल पर मुकुंद को कैच देकर आउट हो गए. रवींद्र जडेजा ने एंजेलो मैथ्यूज (83) को आउट करके श्रीलंका को छठा झटका दिया. 58.5 ओवर में जडेजा की बॉल पर मैथ्यूज को विराट ने कैच कर लिया.

सातवां विकेट भी रवींद्र जडेजा को मिला. जब 66.2 ओवर में उन्होंने श्रीलंका के कप्तान रंगना हेराथ (9) को अंजिक्य रहाणे के हाथों कैच करा दिया.हार्दिक पंड्या ने नुवान प्रदीप को आउट करते हुए आठवां विकेट गिराया.

भारत पहली पारी में 600 रन

गॉल टेस्ट में अब तक टीम इंडिया के बल्लेबाजों का दबदबा रहा जिन्होंने श्रीलंका ने गेंदबाजों की जमकर खबर ली है. टीम इंडिया की ओर से शिखर धवन ने 190, चेतेश्वर पुजारा ने 153 और अजिंक्य रहाणे ने 57 रनों की पारी खेली. इसके अलावा अपने डेब्यू मैच में हार्दिक पंड्या ने 50 रनों की जोरदार पारी खेली और टीम इंडिया का स्कोर 600 रन के पार पहुंचाया. श्रीलंका की तरफ से नुवान प्रदीप ने 6 विकेट झटके.

भारत के विकेट्स

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 7.3 ओवर में अभिनव मुकुंद (12) के रूप में उसका पहला विकेट गिरा. नुवान प्रदीप की गेंद पर निरोशन डिकवेला ने उनका कैच लिया. उस वक्त टीम इंडिया का स्कोर 27 रन था.

दूसरा विकेट शिखर धवन (190) का रहा. जो 54.1 ओवर में नुवान प्रदीप की बॉल पर डिकवेला को कैच दे बैठे. शिखर धवन के आउट होने के बाद टीम के स्कोर में 6 रन और जुड़े थे कि तीसरा विकेट भी गिर गया. चाय के बाद 56.4 ओवर में कप्तान विराट कोहली (3) को नुवान प्रदीप की बॉल पर डिकवेला ने कैच कर लिया.

दूसरे दिन का खेल शुरू होने के बाद अपने निजी स्कोर में महज 7 रन ही जोड़ कर पुजारा नुवान प्रदीप का शिकार बने. प्रदीप की गेंद पर विकेटकीपर डिकवेला ने उनका कैच लपक लिया. पुजारा 153 रन बनाकर आउट हुए. 3 ओवर बाद ही अजिंक्य रहाणे भी चलते बने. रहाणे लाहिरू कुमारा की गेंद पर करुणारत्ने को अपना कैच दे बैठे. रहाणे 57 रन बनाकर आउट हुए.

ऋद्धिमान साहा (16) के रूप में भारत को छठा झटका लगा. वे 114.1 ओवर में रंगना हेराथ की बॉल पर दिलरुवान परेरा को कैच दे बैठे. अगले ही ओवर में आर. अश्विन (47) भी आउट हो गए. 115.1 ओवर में नुवान प्रदीप की बॉल पर डिकवेला ने उनका कैच ले लिया. अश्विन ने 60 बॉल की इनिंग में 7 चौके भी लगाए.

आठवां विकेट 517 के स्कोर पर गिरा. जब 121.2 ओवर में नुवान प्रदीप की बॉल पर रवींद्र जडेजा (15) बोल्ड हो गए. इसके बाद नौवां विकेट मोहम्मद शमी का रहा. जो 129.5 ओवर में लाहिरू कुमारा की बॉल पर उपुल थरंगा को कैच दे बैठे.आखिरी विकेट के रूप में हार्दिक पंड्या आउट हुए. वे 133.1 ओवर में लाहिरू की बॉल पर डिसिल्वा को कैच दे बैठे.

You May Also Like

English News