INDvsSL: शतक के बाद जमकर बरस रहे हैं धवन, भारत 200 रन के पार…

भारत और श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 41 ओवर में 1 विकेट गंवा कर 201 रन बना लिए हैं. शिखर धवन (126 रन) और चेतेश्वर पुजारा (59 रन) क्रीज पर हैं. शिखर धवन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट करियर का पांचवां शतक लगाया है. इत्तेफाक की बाद ये है कि शिखर धवन का पिछला टेस्ट शतक दो साल पहले गॉल में ही आया था. इस दौरान धवन के बल्ले से कोई शतक नहीं निकला था.INDvsSL: शतक के बाद जमकर बरस रहे हैं धवन, भारत 200 रन के पार...गांगुली ने कहा- भारतीय कप्तान विराट कोहली जैसा चाहते थे, वैसा ही हुआ…

भारत के विकेट्स

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 7.3 ओवर में अभिनव मुकुंद (12) के रूप में उसका पहला विकेट गिरा. नुवान प्रदीप की गेंद पर निरोशन डिकवेला ने उनका कैच लिया. उस वक्त टीम इंडिया का स्कोर 27 रन था.

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और श्रीलंका को पहले गेंदबाजी दी हैं. भारत की ओर से हार्दिक पंड्या अपना टेस्ट डेब्यू कर रहे हैं जबकि अश्विन अपना 50वां टेस्ट खेल रहे हैं.

ये वही मैदान है जहां पिछले दौरे पर टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. विराट कोहली एंड कंपनी 2015 में गॉल में मिली हार का बदला चुकता करने के लिए बेताब होगी. इस बार टीम इंडिया का मकसद गॉल टेस्ट जीतकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाने पर होगी.

टीम इंडिया

अगस्त 2015 में विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 2-1 से मात दी. इसके बाद भारत ने द.अफ्रीका को 3-0, वेस्टइंडीज को 2-0, न्यूजीलैंड को 3-0, इंग्लैंड को 4-0, बांग्लादेश को 1-0 और ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया. टीम इंडिया का विजयरथ एक बार फिर श्रीलंका लौट आया है जहां उसका मकसद लगातार 8वीं टेस्ट सीरीज पर कब्जा करना होगा.

श्रीलंका

पिछले 22 महीनों की बात करें तो श्रीलंकाई टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. 12 अगस्त 2015 में भारतीय टीम से सीरीज हारने के बाद श्रीलंका ने 8 में से 4 सीरीज जीती जबकि 3 में उसे हार मिली और एक सीरीज ड्रा रही. श्रीलंका ने अपनी 4 सीरीज जीत में सिर्फ एक ही मजबूत टीम (ऑस्ट्रेलिया) को हराया. जबकि अन्य तीन सीरीज में उसे जिम्बाब्वे और वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत मिली. साल 2017 की बात करें तो श्रीलंका का प्रदर्शन बेहद ही खराब रहा है. श्रीलंका अपनी धरती पर बांग्लादेश से भी सीरीज नहीं जीत सका और सीरीज 1-1 से बराबर रही. 

अश्विन खेल रहे हैं 50वां टेस्ट

रविचंद्रन अश्विन के टेस्ट करियर का ये 50वां मैच है. इसे लेकर उन्होंने कहा, ‘इस खास टेस्ट के लिए मैंने कोई टारगेट नहीं बनाया है. आप कोई मील के पत्थर तय नहीं कर सकते.’ अश्विन ने अब तक 49 टेस्ट में 275 विकेट झटके हैं और उनका मानना है कि 50 टेस्ट से वह अच्छी स्थिति में हैं. हालांकि, वे नहीं जानते कि उनके लिए अभी कितने और मैच बचे हैं.

हार्दिक पंड्या ने किया डेब्यू

इस टेस्ट में हार्दिक पंड्या ने अपना टेस्ट डेब्यू किया. मैच से पहले विराट ने उन्हें टेस्ट कैप सौंपा.विराट ने कहा था, ‘ऑलराउंडर के खेलने के चांस ज्यादा होते हैं. हमारे पास हार्दिक है, जो विकेट निकाल सकता है. उसके खेलने के भी चांस हैं. इससे टीम में बैलेंस आएगा. एक्स्ट्रा बैट्समैन से टीम की बैटिंग मजबूत होगी.’ श्रीलंका की ओर से दनुष्का गुणातिलका ने टेस्ट डेब्यू किया.

दोनों टीमें

भारत :- अभिनव मुकुंद, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा, हार्दिक पांड्या, अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव

श्रीलंका :- उपुल तरंगा, दिमुत करुणारत्ने, कुसल मेंडिस, दानुष्का गुनातिलका, एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला, एसेला गुणारत्ने, दिलरुआन परेरा, रंगना हेराथ, लाहिरु कुमारा और नुवान प्रदीप.

loading...

You May Also Like

English News