Investors Summit: विकास की उम्मीद लेकर आयी यूपी इंवेस्टर्स समिट,देखिए तस्वीरें भी!

लखनऊ: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कहा कि इंवेस्टर्स समिट यूपी को समृद्घ बनाने की दिशा में एक प्रयास है। उन्होंने कहा कि पिछले 11 महीने में हमने प्रदेश में कानून का राज स्थापित करने की दिशा में काम किया है। सीएम ने कहा कि मैं आपको विश्वास दिलाना चाहता हूं कि प्रदेश में निवेशक निराश नहीं होंगे।


इस समिट के दौरान योगी ने अपने भाषण में कहा कि इंवेस्टर्स समिट प्रदेश को बीमारू राज्यों की श्रेणी से निकालने की एक कोशिश। निवेशकों के लिए डिजिटल क्लियरेंस की स्कीम ला रहे हैं। जिसकी मॉनिटरिंग मुख्यमंत्री कार्यालय से होगी। सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने वर्ष 2018-19 के लिए चार लाख 28 हजार करोड़ का बजट पेश किया है।

योगी ने कहा कि अभी तक इस समिट में एक हजार 45 एमओयू साइन हुए हैं। जिससे चार लाख 28 हजार करोड़ का निवेश आएगा। यूपी के लखनऊ में आयोजित इंवेस्टर्स समिट को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ की और कहा कि योगी के नेतृत्व में प्रदेश निराशा से आशा की तरफ बढ़ रहा है।

मोदी ने यूपी में डिफेंस कॉरिडोर बनाने का ऐलान किया और कहा कि प्रदेश में इससे 2.5 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि यूपी में निवेश के लिए इतने लोगों का एकजुट होना बड़ी बात है। इसके लिए मैं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनके मंत्रिमंडल के साथियों और जनता को बधाई देता हूं।

 

पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में अब नींव तैयार हो चुकी हैए जिससे न्यू उत्तर प्रदेश का विकास होगा। पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में एक डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का निर्माण होगा। जिसमें भारी निवेश होगा। हम ऐसा इफ्रास्टेक्चर तैयार करेंगे जो कि उत्तर प्रदेश को 21वीं सदी में नई बुलंदियों तक ले जाएगा।

हमारी सरकार चाहे केंद्र में हो या राज्य में हम जॉब सेंट्रिक के साथ-साथ पीपल सेंट्रिक ग्रोथ पर जोर देते हैं। हम एक ऐसी अर्थव्यवस्था चाहते हैं कि जिसमें गरीबों का वित्तीय समावेशन भी हो व सभी का कल्याण हो। यूपी के 11 शहरों में हवाई अड्डों का विकास किया जा रहा है। मेरा सपना है कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज का सफर कर सके। कुशीनगर व जेवर में दो नए इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण होगा।

यूपी में निवेश को आसान बनाया जा रहा है। उद्यमियों के लिए रेड टेप नहीं रेड कार्पेट बिछाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी ने यूपी को निराशावाद की ओर से सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ाया है।

यूपी में संसाधन और सामथ्र्य की कोई कमी नहीं है। यूपी के 60 प्रतिशत लोग वर्किंग एज ग्रुप में हैं और ये ग्रुप ही प्रदेश को विकास के पथ पर ले जाएगा। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में यूपी इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन किया।

यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में स्वागत भाषण में कहा कि हमने जब समिट का काम शुरू किया तो जितनी उम्मीद थी उससे कहीं ज्यादा रिस्पांस हमें मिला। यूपी देश का सबसे बड़ा राज्य है और यहां सबसे ज्यादा संभावना है। उन्होंने कहा कि अभी तक हमें 2000 से ज्यादा निवेश के प्रस्ताव मिल चुके हैं। हम लगातार इनका फॉलोअप करेंगे और जब तक इंडस्ट्री लग नहीं जाती चुप नहीं बैठेंगे। महाना ने उद्योगपतियों को सुरक्षा और संसाधन देने का वादा किया।

उद्योगपतियों ने की इन निवेशों की घोषणा.
अडाणी करेंगे 35000 करोड़ का निवेश
अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी ने कहा कि देश की तरक्की में यूपी की अहम भूमिका है। उन्होंने घोषणा की कि अगले पांच वर्षों में हम उत्तर प्रदेश में 35000 करोड़ का निवेश करेंगे। यूपी में सड़क और मेट्रो के क्षेत्र में बेहतरी के लिए सरकार का साथ देंगे। छह लाख टन के स्टोरेज कैपेसिटी की सुविधा उपलब्ध कराएंगे।

मुकेश अंबानी 10000 करोड़ इन्वेस्ट करेंगे
उद्योगपति मुकेश अंबानी ने कहा कि यूपी को आगे ले जाना प्रधानमंत्री जी के साथ ही हम सब की जिम्मेदारी है। अगर यूपी का विकास होगा तो हमारे देश को आगे जाने से कोई नहीं रोक सकता। मैं घोषणा करता हूं कि अगले तीन वर्षों में हम प्रदेश में 10 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। मुकेश ने वादा किया कि हम दिसंबर 2018 तक प्रदेश के छोटे से छोटे गांव तक जियो को पहुंचाएंगे।

18500 करोड़ रुपये का करेंगे निवेश सुभाष चंद्रा
एसेल ग्रुप के चेयरमैन सुभाष चंद्रा ने कहा कि हमारे ग्रुप ने पिछली सरकार में 30000 करोड़ रुपये का एमओयू किया था लेकिन काम सिर्फ 3000 करोड़ रुपये का हुआ। जी गु्रप आने वाले समय में यूपी में 18500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए कहा कि योगी जी के नेतृत्व में यूपी एक नए यूपी के रूप में उभर रहा है।

पांच साल में यूपी में करेंगे 25 हजार करोड़ का निवेश कुमार मंगलम बिड़ला
समिट को सम्बोधित करते हुए कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि यूपी में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए काफी कुछ किया जा रहा है। यहां उद्योगों का विस्तार होता देखकर खुशी हो रही है। उन्होंने अगले पांच वर्षों में प्रदेश में 25 हजार करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की।

You May Also Like

English News