iPhone की बिक्री घटी लेकिन ऐपल ने कमाई का बनाया रिकॉर्ड…

ऐपल का अब तक का सबसे महंगा स्मार्टफोन है iPhone X. लॉन्च के बाद से इसके रिव्यू मिले जुले रहे हैं और अभी भी यह साफ नहीं है कि बिक्री के मामले में ये स्मार्टफोन कितना हिट रहा है. लेकिन ऐपल ने कुछ आंकड़े जारी किए हैं जिससे एक अंदाजा मिलता है कि इस स्मार्टफोन ने कैसा परफॉर्म किया है.iPhone की बिक्री घटी लेकिन ऐपल ने कमाई का बनाया रिकॉर्ड...iPhone की बिक्री घटी लेकिन ऐपल ने कमाई का बनाया रिकॉर्ड...ऐपल ने कहा है कि कंपनी ने 77.3 मिलियन iPhone बेचे हैं जो पिछले साल के मुकाबले 1 फीसदी कम है. हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया है कि इसमें कौन से iPhone मॉडल शामिल हैं. शुरुआत में iPhone X की डिमांड काफी ज्यादा थी, लेकिन बाद में इसकी डिमांड कम हुई. शुरुआत में इसे खरीदना भी मुश्किल था, क्योंकि स्टॉक कम आ रहे थे. लेकिन अब ऐसा नहीं है.

अमेरिकी टेक्नॉलॉजी कंपनी ऐपल ने बताया है कि कंपनी को 20 बिलियन डॉलर (लगभग 1.28 लाख करोड़ रुपये) का मुनाफा हुआ है जो पिछली बार के मुकाबले बेहतर है.

ऐपल के सीईओ टिम कुक ने कहा है, ‘यह तिमाही ऐपल के इतिहास में सबसे बड़ी है. नए iPhone लाइन अप से पहले से कहीं ज्यादा मुनाफा हुआ है’ 

ऐपल का कहना है कि iPhone X हमारी उम्मीदों से भी आगे है. इसकी बिक्री नवंबर से शुरू हुई और तब से अब तक हर हफ्ते बिकने वाला यह टॉप iPhone बन गया है.

टिम कुक ने कहा है कि सभी जगहों पर iPhone की बिक्री में बढ़ोतरी आई है और चीन में यह टॉप सेलिंग स्मार्टफोन रहा है.

गौरतलब है कि पिछले साल के मुताबिक लगभग 1 मिलियन iPhone कम बिकने के बावजूद भी यह तिमाही ऐपल के इतिहास की सबसे ज्यादा मुनाफे वाली तिमाही बन गई है. मतलब ये कि कंपनी को iPhone X  की कीमतों का फायदा सीधे तौर पर मिला है. iPhone X की शुरुआती कीमत 89 हजार रुपये है, जबकि इसके टॉप मॉडल की कीमत 1 लाख 1 हजार रुपये है.

You May Also Like

English News