iPhone यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, आज आपको मिलेगा iOS 11 का अपडेट

आज यानी 19 सितंबर को ऐपल दुनिया भर के अपने डिवाइस में iOS 11 का अपडेट देगा. हर देश में अलग अलग समय से अपडेट मिलेगा. भारत में रात के 11.230 से आपके ऐपल डिवाइस में ये अपडेट मिलेगा. अगर आपके पास आईफोन या आईपैड है तो आपको यह अपडेट मिलेगा. लेकिन इसके लिए आपोक थोड़ी तैयारी कर लेनी चाहिए. क्योंकि iOS 11 एक बड़ा अपडेट है और यह आपकी डिवाइस को बदल देगा.iPhone यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, आज आपको मिलेगा iOS 11 का अपडेटLaunching: इस कम्पनी ने लॉच किया लिमिटेड एडिशन फोन, जानिए कीमत!

कैसे पाएं iOS

बेहतर तरीका ये है कि आप सेटिंग्स में जाकर जेनरल पर क्लिक करें. यहां से सॉफ्टवेयर अपडेट पर टैप करें. अपडेट दिखेगा यहां से अपडेट कर सकते हैं.

दूसरा तरीका ये है कि अपने आईफोन और आईपैड को कंप्यूटर से कनेक्ट करें और iTunes सेटअप करें. यहां आपको ऑप्शन मिलेगा अपडेट कर लें.

कौन से डिवाइस में iOS 11 का अपडेट मिलेगा

iPaad Air, iPad Air 2, iPad Pro, iPad Mini 2, iPad Mini 3, iPad Mini 4, iPod Touch 6th, iPhone 5S, iPhone SE, iPhone 6/6 Plus, iPhone 6s/6s Plus और iPhone 7/7 Plus,

इन डिवाइस में नहीं मिलेगा iOS 11 का अपडेट

iPhone 5, iPhone 5c और iPad 4 में iOS 11 का अपडेट नहीं मिलेगा.

बैकअप लेना न भूलें.

अपडेट करने से पहले अपनी डिवाइस का बैकअप बना लें. इसे कंप्यूटर या iCloud पर बना सकते हैं. अगर कुछ गलती हुई और डेटा खत्म हो गया तो आपको परेशान नहीं होना होगा. बैकअप लेने के लिए सेटिंग्स में जा कर iCloud पर क्लिक करें यहां बैकअप ऑप्शन मिलेगा जहां क्लिक कर सकते हैं.

32 बिट ऐप्स के खात्मे के लिए तैयार रहें.

iOS 11 के साथ ही आपके आईफोन और आईपैड में 32 बिट के ऐप्स चलने बंद हो जाएंगे. अगर आप अब भी अपने आईफोन में कोई 32 बिट वाला ऐप यूज करते हैं तो अब आपको दूसरा ऑप्शन तलाशन होगा.

आपके आईफोन में 32 बिट वाले ऐप हैं या नहीं इसकी जांच करने के लिए आप सेटिंग्स के About ऑप्शन पर क्लिक करके ऐप्लिकेशन पर जा सकते हैं. यहां ऐप्स की लिस्ट मिलेगा जहां से आप पता लगा सकते हैं.

अब आप ये जान लीजिए की iOS 11 के अपडेट करने के बाद आपके आईफोन या आईपैड में बदलाव क्या आएंगे.

iOS 11 – ऐपल ने वर्ल्ड वाइड डेवेलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान iPhone और iPad के लिए नया ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 11 पेश किया है. इसमें कई बदलाव हैं जिसमे कुछ आपको पसंद आ सकते हैं और शायद कुछ नहीं भी पसंद आ सकते हैं.

कैमरा और फोटो फीचर

अब लाइव फोटो को पहले से बेहतर किया गया है. अब लाइव फोटो में से बेस्ट शॉट को काट कर उसे मुख्य फोटो के तौर पर यूज कर सकते हैं. पोर्टेट मोड इमेज को ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन के साथ और भी बेहतर किया जा सकता है. नया ऑप्शन लूप और बाउंट इफेक्ट जुड़ा है जो फोटोज को दिलचस्प बनाएगा. सबसे खास बाद कंपनी ने एक नई टेक्नॉलॉजी पेश किया है हाई एफिशिएंसी इमेज फॉर्मेट. इससे iPhone 7 और iPhone 7 Plus से क्लिक की गई फोटो का साइज कम किया जा सकेगा. 

मैसेज के जरिए भेज सकेंगे पैसे ऐपल पे का दायरा बढ़ा

Apple Pay के जरिए अब यूजर्स एक दूसरे को मैसेज में ही पैसे भेज सकेंगे. मैसेज में एक नया ऑप्शन होगा जिसे सेल्कट करना होगा. सीरी को बोल कर भी पैसे सेंड किए जा सकते हैं. भेजे गए पैसे को यूजर्स स्टोर्स में खरीदारी करने के लिए यूज कर सकते हैं या चाहें तो उसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर भी कर सकते हैं.

कार चलाते वक्त डू नॉट डिस्टर्ब

iOS11 के साथ एक बेहद काम का फीचर भी जुड़ा है. ड्राविंग को सेफ बनाने के लिए डू नॉट डिस्टर्ब व्हाइल ड्राइविंग का फीचर है. अगर आप कार चला रहे हैं तो iPhone इसे डिटेक्ट कर लेगा और फोन की स्क्रीन डार्क कर देगा. इतना ही नहीं आपको कोई नोटिफिकेशन नहीं दिखेंगे. एक ऑटो रिप्लाई ऑप्शन एनेबल हो जाएगा जिससे सेंडर और कॉलर को पता चल जाएगा कि आप गाड़ी चला रहे हैं. ड्राविंग खत्म करने पर ड्राइविंग के दौरान मिलने वाले नोटिफिकेशन एक जगह पर दिखेंगे.

नया कंट्रोल सेंटर

iOS 11 के साथ अब कंट्रोल सेंटर पूरी तरह से बदल जाएगा. इसमें पहले से ज्यादा ऑप्शन दिखेंगे. 3D टच यूज करके पहले से ज्यादा जानकारी मिलेगी.

ऑग्मेंटेड रियलिटी(AR)

अब डेवेलपर iPhone और iPad के कैमरा में हाई क्वॉलिटी ऑग्मेंटेड रियलिटी एक्सपीरिएंस के लिए नए टूल ला सकेंगे. कंपनी ने इवेंट के दौरान एक दिलचस्प वॉर डेमोंस्ट्रेशन के जरिए ऑग्मेंटेड रियलिटी एक्सपीरिएंस के बारे में बताया जिसने काफी तालियां बटोरीं.

सीरी अब पहले से बेहतर और ज्यादा फायदेमंद है

कंपनी ने बताया है कि सीरी दुनिया का सबसे पॉपुलर पर्सनल ऐसिस्टेंट है जिसे दुनिया भर में 375 मिलियन ऐक्टिव डिवाइस में यूज किया जाता है. इन्हें यूज करने वाले यूजर्स 36 देशों में हैं. सीरी में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग को और एडवांस किया गया है ताकि सीरी और भी बेहतर तरीके से आपकी बातों को ससझ सके. खास बात यह है कि अब सीरी के जवाबों में उतार चढ़ाव भी देखने को मिलेंगे.

इन सब बड़े बदलाव के अलावा ये छोटे बदलाव भी आपको लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

ऐप स्टोर को पूरी तरह से बदल दिया गया है. लुक और फील नया है.

ऐपल मैप्स में अब मॉल्स के फ्लोर प्लान के बारे में भी जानकारी मिलेगी

ऐपल म्यूजिक को पहले से बेहतर किय गया है. सब्सक्राइबर्स अब म्यूजिक प्रोफाइल बना कर फ्रेंड्स को फौलो कर सकते हैं.

ऐपल न्यूज में भी बदलाव किए गए हैं. अब रीडर्स को स्टोरी पर्सनलाइज करने में आसानी होगी.

वन हैंड कीबोर्ड मोड से आईफोन में टाइपिंग पहले से आसान हो सकती है. नया QuickType keyboard ऐड किया गया है, ये आईपैड के लिए है जो इसे खास बनाने के लिए लाया गया है.

You May Also Like

English News