iPhone की भारत में हुई जोरदार बिक्री, ये बना बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन

नई दिल्ली,  भारतीयों के बीच Apple डिवाइस की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। यही वजह है कि Apple ने इस साल की तीसरी तिमाही में पिछले साल के मुकाबले 150 फीसदी की ग्रोथ हासिल की है। इस दौरान iPhone 12 और iPhone 11 की डिमांड सबसे ज्यादा रही। भारत में जुलाई से सितंबर के दौरान करीब 1.53 मिलियन यूनिट की शिपमेंट हुई है। मार्केट रिसर्च फर्म CyberMedia की रिसर्च रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि iPhone के अलावा iPads की ग्रोथ में 109 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है। इस दौरान करीब 0.24 मिलियन यूनिट का शिपमेंट हुआ है।

iPhone की डिमांड में पिछले साल के मुकाबले 28 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जबकि iPads की ग्रोथ में 47 फीसदी का इजाफा किया गया है। रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक लॉकडाउन में एंटरटेनमेंट और बड़ी स्क्रीन पर लर्निंग, वर्क फ्रॉम होम के चलते iPad की बिक्री में इजाफा दर्ज किया गया है।

ये बना बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन

भारत में iPhone 12 बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन रहा है। इसका मार्केट शेयर इस साल तीसरी तिमाही में करीब 31 फीसदी रहा है। इसके बाद 28 फीसदी के साथ iPhone 11 का नंबर आता है। जबकि iPhone 12 mini का मार्केट शेयर 18 फीसदी है। और iPhone SE (2020) का मार्केट शेयर 14 फीसदी रहा। बता दें कि iPhone 13 को इस साल सितंबर में लॉन्च किया गया था। iphone 13 सीरीज का कुल मार्केट शेयर करीब 3 फीसदी रहा। वहीं फेस्टिवल सीजन में iPhone 13 बिक्री का नया रिकॉर्ड बना सकती है। साथ ही पुराने जनरेशन वाला iPhone 12 की बिक्री में भी इजाफा दर्ज किया जा रहा है।

iPads, iPad Air 2020 (Wi-Fi) की कुल मार्केट शेयर 40 फीसदी रहा। iPad Pro 2021 (Wi-Fi) का मार्केट शेयर 22 फीसदी रहा। और iPad 8 (Wi-Fi) का मार्केट शेयर 8 फीसदी रहा। वहीं iPad Air 2020 और iPad Pro 2021 का मार्केट शेयर में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई। इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप की इंडस्ट्री एनालिस्ट मेनका कुमारी के मुताबिक इस पूरे साल iPhones का मार्केट शेयर 3.5 फीसदी रहने का अनुमान है। जबकि iPads का मार्केट शेयर 22 फीसदी हो सकता है।

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com