IPL इतिहास का एकमात्र खिलाड़ी, जो 11 साल रहा एक फ्रैंचाइजी के लिए इमानदार

अपनी टीम को बेहतर और ज्यादा मजबूत बनाने के लिए आईपीएल नीलामी में फ्रैंचाइजियों ने खिलाड़ियों पर खुलकर दांव खेले। इस सीजन में एक तरफ जहां रोहित शर्मा और रॉबिन उथप्पा जैसे खिलाड़ी अपनी-अपनी टीमों के चहेते बने रहे, तो वहीं आईपीएल के मौजूदा सीजन में गौतम गंभीर और युवराज सिंह जैसे दिग्गज खिलाड़ियों की घर वापसी हुई है।IPL इतिहास का एकमात्र खिलाड़ी, जो 11 साल रहा एक फ्रैंचाइजी के लिए इमानदार

हालांकि आईपीएल के इस सीजन में भी कुछ शानदार आंकड़े सामने आए हैं। दरअसल टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से ही खेलते हुए नजर आएंगे। आरसीबी ने उन्हें नीलामी से पहले ही रिटेन कर लिया था।

खास बात यह है कि विराट एक ही टीम के साथ 11 साल से खेलने वाले इकलौते खिलाड़ी बन गए हैं। कोहली 2008 में हुए पहले सीजन से ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से जुड़े हुए हैं।

आरसीबी ने इस साल नीलामी से पहले हुई रिटेंशन प्रक्रिया में ही विराट कोहली को 17 करोड़ रुपए में रिटेन कर लिया था। हालांकि विराट के लिए यह बड़े अफसोस की बात है कि वह कभी अपनी टीम को फाइनल नहीं जीता पाए। लेकिन आईपीएल में कोहली के रन रेट पर नजर डालें तो उन्होंने 100 से अधिक के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। विराट का आईपीएल में 129.82 का औसतन स्ट्राइक रेट है।

इसमें कोई दोराय नहीं कि पिछले 11 सालों से आरसीबी का साथ न छोड़ने वाले विराट ने हमेशा से ही टीम के लिए बेहतर प्रदर्शन किया है। आरसीबी के लिए 149 मैच खेलते हुए उन्होंने कुल 4,418 रन बनाए हैं, जिसमें एक ही सीजन में बनाए गए चार शतक भी शामिल हैं। विराट ने ये चारों शतक 2016 के आईपीएल में बनाए थे।

You May Also Like

English News