IPL का फाइनल मुकाबला आज, ये 5 खिलाड़ी तय करेंगे किसके सिर सजेगा ताज

आईपीएल सीजन 10 के फाइनल मुकाबले में रविवार को हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजायंट की टीमें खिताब के लिए जोर लगाएंगी. मुंबई की टीम चौथी बार फाइनल खेलेगी और तीसरी बार टूर्नामेंट जीतने की कोशिश करेगी, जबकि पुणे टीम अपना पहला खिताब जीतना चाहेगी. गौरतलब है कि पुणे की टीम मुंबई को ही हराकर फाइनल में पहुंची थी. ऐसे में उसके पास मनोवैज्ञानिक बढ़त रहेगी.IPL का फाइनल मुकाबला आज, ये 5 खिलाड़ी तय करेंगे किसके सिर सजेगा ताजयह भी पढ़े: IPL में ऐसा कारनामा करने वाले दूसरे क्रिकेटर बने रोहित शर्मा

आईपीएल 10 के लीग राउंड में दोनों ही टीमें दो बार भिड़ीं थी, जिनमें दोनों ही मैच पुणे के नाम रहे थे. फिर क्वालिफायर मुकाबले में भी मुंबई को हार का मुंह देखना पड़ा था. पिछले तीन मुकाबलो में हारने के बाद मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा पर फाइनल मैच में टीम को जीत दिलाने का दबाव होगा. इसके अलावा पांच ऐसे खिलाड़ी हैं जो आज खेले जाने वाले फाइनल मैच में अपनी-अपनी टीमों के लिए ट्रम्प कार्ड साबित हो सकते हैं.

एक नजर डालते हैं उन पांच खिलाड़ियों पर

हार्दिक पांड्या
इस आईपीएल सीजन में मुंबई इंडियंस के लिए हार्दिक पांड्या ऑलराउंडर के तौर पर शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. वहीं स्लॉग ओवर्स में तो हार्दिक पांड्या सबसे खतरनाक बल्लेबाज हैं. इस टूर्नामेंट में मुंबई इंडियंस की टीम ने कई मौकों पर बड़े से बड़े लक्ष्य को अगर बौना साबित किया है तो उसमें हार्दिक पांड्या का अहम रोल रहा है. इस सीजन में स्लॉग ओवर्स में बल्लेबाजी करते हुए हार्दिक पांड्या का स्ट्राइक रेट 300 का रहा है. इसके अलावा उनकी गेंदबाजी और फील्डिंग टीम के लिए बोनस है ऐसे में वो अपनी टीम के लिए फाइनल में एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं.

जसप्रीत बुमराह
मुंबई की टीम ने क्वालीफायर के दूसरे मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स को 6 विकेट से मात देते हुए फाइनल में अपनी जगह अगर बनाई थी तो उसमें मुंबई के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का योगदान महत्वपूर्ण रहा था. उन्होंने 3 ओवरों में मात्र 7 रन खर्च करते हुए कोलकाता टीम के 3 बल्लेबाज़ों को पवेलियन की राह दिखाई. ऐसे में अब उनकी यही कोशिश है कि वो अपने इस प्रदर्शन को पुणे के खिलाफ होने वाले आईपीएल के फाइनल में भी दोहराए. आईपीएल-10 में बुमराह अभी तक कुल 18 विकेट हासिल कर चुके हैं.

कीरोन पोलार्ड
आईपीएल 10 में भले ही पोलार्ड फॉर्म से जूझ रहें हो लेकिन वो कितने खतरनाक बल्लेबाज हैं ये उनके आकड़ें बताते हैं. पोलार्ड टी 20 क्रिकेट में अबतक 7000 से ज्यादा रन बना चुके हैं ऐसे में उनका अनुभव फाइनल में मुंबई इंडियंस की खिताबी जीत के लिए अहम रहेगा .

महेन्द्र सिंह धोनी
पिछले कुछ मैचों में महेन्द्र सिंह धोनी ने अपना फॉर्म हासिल कर लिया है और वो टीम की जीत में अहम योगदान दे रहे हैं. पिछले मैच में मुंबई पर पुणे की जीत में महेन्द्र सिंह धोनी सितारा बनकर चमके. आखिरी के ओवरों में धोनी की बल्लेबाजी ने ना सिर्फ वानखेड़े को झूमने पर मजबूर कर दिया बल्कि पुणे का फाइनल का टिकट भी कटा दिया. पुणे सुपरजायंट के फाइनल में पहुंचते ही धोनी के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. धोनी आईपीएल में सबसे ज्यादा फाइनल मैचों में पहुंचने वाले प्लेयर बन गए हैं. इससे पहले पिछले 6 सीजन के फाइनल धोनी ने बतौर कप्तान खेले हैं और अब 10 साल के इतिहास में ये उनका 7वां फाइनल होगा और ऐसे में वो पुणे को चैंपियन बनाने के लिए जी जान लगा देंगे. 

जयदेव उनादकट
पुणे के युवा तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट इस साल आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं. जयदेव उनादकट अभी तक 11 मैचों में 22 विकेट अपनी झोली में डाल चुके हैं. ऐसे में जयदेव उनादकट जरुर अपने प्रदर्शन के दम पर टीम को फाइनल का खिताब दिलाना चाहेंगे.

You May Also Like

English News