IPL के 11वें सीजन में होगा ये बड़ा बदलाव, पिछले साल से इस तरह जुदा होगा क्रिकेट का महाकुंभ

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें एडिशन में क्रिकेट फैंस को एक बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। दरअसल, पिछले साल की तुलना में इस साल आईपीएल में एक ही उद्घाटन समारोह आयोजित कराने का फरमान जारी हुआ है। मालूम हो कि आईपीएल के 10वें सीजन में सब फ्रैंचाइजी ने अपने होम वेन्यू में उद्घाटन समारोह का आयोजन किया था, लेकिन इस बार ऐसा देखने को नहीं मिलेगा।IPL के 11वें सीजन में होगा ये बड़ा बदलाव, पिछले साल से इस तरह जुदा होगा क्रिकेट का महाकुंभ

इसके लिए बीसीसीआई ने पहले ही 50 करोड़ रुपये का बजट आवंटित कर दिया है, जो पिछले सीजन के लिए निर्धारित 30 करोड़ में से ही आठों फ्रैंचाइजी को डिवाइड किया था। इस बार बजट में 20 करोड़ की बढ़ोतरी की गई है। आईपीएल के 11वें सीजन का उद्घाटन 6 अप्रैल को मुंबई में होगा। 

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने आईपीएल बजट में वृद्धि करने फैसला लिया ताकि इसका आयोजन भव्य तरीके से हो सके। इस सीजन के मुकाबले पहले सीजन में तकरीबन 3.5 करोड़ रुपये तक का अमाउंट आठों  फ्रैंचाइजी को मिलता था, लेकिन इस सीजन में एक ही जगह आईपीएल का उद्घाटन समारोह होगा, जिस पर 50 करोड़ रुपये खर्ज किया जाएगा।

बीसीसआई के सूत्रों के मुताबिक, ‘आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने आईपीएल बजट को 50 करोड़ रुपये में बढ़ाने का निर्णय लिया है। बीसीसीआई ने इसे भव्य बनाने के लिए बजट को बढ़ाने का फैसला किया, क्योंकि भव्य तरीके से आईपीएल 11वे सीजन का आयोजन हो सके।  बोर्ड ने आठों जगह उद्घाटन समारोह को करने से मना किया है।’

बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2018 के पहले और आखिरी मैच की तारीख की भी घोषणा हो चुकी है। पहला मैच अगले दिन यानी 7 अप्रैल को मुंबई में ही खेला जाएगा। 27 मई को 11वें आईपीएल सीजन का फाइनल मुकाबला भी मुंबई में ही खेला जाएगा। इससे पहले 27 और 28 जनवरी को आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की नीलामी की जाएगी। 

You May Also Like

English News