IPL नीलामी में 30 लाख में बिका ये करोड़पति युवा क्रिकेटर….

आइपीएल की नीलामी में बहुत से युवा खिलाड़ियों को 30 लाख रुपये में खरीदा गया, लेकिन 30 लाख रुपये में बिकने वाला एक युवा खिलाड़ी तो पहले से ही करोड़ पति है। उस खिलाड़ी का नाम है आर्यमान विक्रम बिड़ला। भारतीय अमीरों की सूची में नौवां स्थान रखने वाले बिड़ला समूह के कर्ताधर्ता और 12.5 बिलियन डॉलर (80,688 करोड़ रुपये) की संपत्ति के मालिक कुमार मंगलम बिड़ला के बेटे हैं आर्यमान विक्रम बिड़ला। IPL नीलामी में 30 लाख में बिका ये करोड़पति युवा क्रिकेटर....

आर्यमान को राजस्थान रॉयल्स ने आइपीएल नीलामी के दूसरे दिन 30 लाख रुपये में खरीदा। पहले राउंड में उन्हें किसी ने नहीं खरीदा था, पर दूसरे राउंड में राजस्थान रॉयल्स ने उनमें दिलचस्पी  दिखाई और उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया। बीस साल के विक्रम बिड़ला ऑलराउंडर हैं, 2017 में उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत मध्य प्रदेश की तरफ से रणजी ट्रॉफी खेलकर की थी।

दोहरा शतक जमाकर सुर्खियों में आए आर्यमान

भले ही आर्यमान अमीर खानदान से ताल्लुक रखते हों, लेकिन सबसे पहले उन्होंने अंडर-19 टीम में जगह बल्ले के दम पर बनाई। बाएं हाथ के ऑलराउंडर बल्लेबाज आर्यमन ने मध्य प्रदेश की ओर से कर्नल सीके नायडू ट्रॉफी के पांच मैचों की नौ पारियों में तीन शतकों की मदद से 602 रन बनाए। उनके इन तीन शतकों में एक दोहरा शतक भी शामिल था। बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी करते हुए 10 विकेट भी चटकाए। सबसे खास पारी छत्तीसगढ़ के खिलाफ रही, जिसमें 388 गेंदों का सामना करते हुए दोहरा शतक जमाया।

आमरे के कहने पर छोड़ी मुंबई

मुंबई छोड़कर रीवा आना कैसे हुआ, यह पूछने पर आर्यमान कहते हैं, कुछ साल पहले मेरे कोच प्रवीण आमरे के कहने पर मैंने रीवा से खेलना शुरू किया। वहां के संभागीय संगठन ने भी मुङो मदद की।’ हालांकि मध्य प्रदेश क्रिकेट से जुड़े लोग बताते हैं कि आमरे ने पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर नरेंद्र हिरवानी से आर्यमन के विषय में चर्चा की थी। यह वह दौर था जब मध्य प्रदेश क्रिकेट संघ (एमपीसीए) और इंदौर संभागीय क्रिकेट संगठन (आइडीसीए) के बीच रिश्ते खराब थे। ऐसे में हिरवानी ने आर्यमन को रीवा संभाग से खेलने की सलाह दी।

You May Also Like

English News