IPL: पहले प्लेऑफ में आज पुणे के सामने होगी मुंबई की टीम

आईपीएल सीजन 10 में मंगलवार से फाइनल में पहुंचने के लिए टीमों के बीच ‘जंग’ की शुरुआत होगी. पहले मुकाबले में टॉप पर रही मुंबई इंडियंस और दूसरे नंबर की टीम राइजिंग पुणे सुपरजायंट भिड़ेंगी. पहली बार प्लेऑफ में पहुंची पुणे टीम के लिए राहत की खबर यह है कि उसने लीग दौर में मुंबई को दो बार हराया है. ऐसे में उसके पास मनोवैज्ञानिक बढ़त होगी. हालांकि टीम कॉम्बिनेशन के लिहाज से पुणे के कप्तान स्टीव स्मिथ की टेंशन बढ़ी हुई है, वहीं मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा अपने टीम कॉम्बिनेशन को लेकर निश्चिंत हैं.ये भी पढ़े: IPL10: पुणे से मिली करारी हार के बाद कप्तान मैक्सवेल पर इस तरह जमकर बरसे सहवाग, और फिर कहा…

एक नजर डालते हैं दोनों ही टीमों की ताकत और कमजोरियों पर

मुंबई इंडियंस 20 अंक के साथ टॉप पर है, जबकि राइजिंग पुणे सुपरजायंट के 14 मैचों में 18 अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर है. क्वालिफायर-1 में दोनों ही टीमें मुंबई के वानखडे स्टेडियम में भिड़ेगी. इस मैच में जो टीम जीतेगी वह सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी. इसमें हारने वाली टीम को एलिमिनेटर में जीतने वाली टीम के खिलाफ खेलने का एक और मौका मिलेगा. मतलब टॉप 2 टीमें पहला मैच हारने के बाद भी फाइनल के दौड़ से बाहर नहीं होंगी.

मुंबई की ताकत

मुंबई टीम लीग चरण में पुणे के हाथों 2 बार मिली हार का बदला लेना चाहेगी. उसे घरेलू दर्शकों का समर्थन भी मिलेगा. मुंबई का मजबूत पक्ष यह है कि उसे एक-दो खिलाड़ियों के बाहर होने से फर्क नहीं पड़ता. जैसा कि हमने आखिरी लीग मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ देखा था. मुंबई ने उस मैच में अपनी बेंच स्ट्रेंथ को आजमाया था और केकेआर को हराकर शीर्ष स्थान पर कब्जा किया था. पूरे सीजन में मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों खासतौर से नीतीश राणा, लेन्डल सिमंस, कीरोन पोलार्ड और पार्थिव पटेल ने शानदार खेल दिखाया है, वहीं पांड्या ब्रदर्स अबतक टीम के लिए ट्रंप कार्ड साबित हुए हैं. डैथ ओवरों में जसप्रीत बुमरा का प्रदर्शन अच्छा रहा है. हार्दिक और वह मिलकर पुणे के बल्लेबाजों पर अंकुश लगा सकते हैं.

मुंबई की कमजोरी

मुंबई के लिए कप्तान रोहित शर्मा का फॉर्म में नहीं होना कमजोर कड़ी साबित हो सकता है. उन पर कप्तानी के साथ अच्छी पारी खेलने का भी दबाव होगा. रोहित लीग मैचों में पुणे के खिलाफ अच्छी रणनीति नहीं बना पाए थे. इसके अलावा मुंबई की टीम को गेंदबाजी भी बेहतर करनी होगी, क्योंकि उन्होंने पिछले मैच में पंजाब के खिलाफ वानखेड़े के मैदान पर 200 से अधिक रन लुटा दिए थे. साथ ही लसिथ मलिंगा नई गेंद से महंगे साबित हुए हैं. उनका फॉर्म में आना जरूरी है. वैसे भी वानखेड़े स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों की मददगार है लिहाजा बड़ा स्कोर बनने की उम्मीद है.

पुणे की ताकत

पुणे की बल्लेबाजी की बात करें तो वह उतनी खास नहीं रही. सिर्फ राहुल त्रिपाठी, कप्तान स्टीव स्मिथ और बेन स्टोक्स ने जरूर रन बनाए हैं, लेकिन गेंदबाजी पुणे की ताकत रही है. उसके तेज गेंदबाजों जयदेव उनादकट (21 विकेट), शार्दुल ठाकुर (8 विकेट) और डैनियल क्रिश्चियन (9 विकेट) ने अच्छा प्रदर्शन किया है, वहीं स्पिन विभाग में वाशिंगटन सुंदर और ऑस्ट्रेलिया के एडम जम्पा पिछले कुछ मैचों से अच्छा खेल रहे हैं.

पुणे की कमजोरी

पुणे के लिए अजिंक्य रहाणे का नहीं चलना चिंता का विषय है. इस बीच उनके लिए बुरी खबर यह है कि उनके स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स भी स्वदेश लौट गए हैं. ऐसे में बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों पर दबाव होगा. बेन स्टोक्स ने इस आईपीएल में गेंद, बल्ले के साथ-साथ फील्डिंग से भी खासा प्रभावित किया. उन्होंने तीनों ही विभागों में अपने प्रदर्शन से समां बांध दिया. उन्होंने 11 मैचों में 316 रन बनाए, वहीं गेंदबाजी में 12 विकेट झटके. उन्होंने कई करिश्माई कैच भी लपके.टीम को हालांकि इंग्लैंड के बेन स्टोक्स की कमी खलेगी जो स्वदेश लौट गए हैं.

मुंबई और पुणे के मुकाबले में विजेता टीम सीधे 21 मई को हैदराबाद में होने वाले फाइनल में जगह बनाएगी जबकि हारने वाली टीम 19 मई को बेंगलूरू में दूसरा क्वालिफायर खेलेगी.

संभावित प्लेइंग इलेवन

मुंबई इंडियंस : लेंन्डल सिमंस, पार्थिव पटेल, नीतीश राणा, रोहित शर्मा (कप्तान), कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, हार्दिक पांड्या, हरभजन सिंह, मिशेल मैक्लेनघन, जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा.

राइजिंग पुणे सुपरजायंट : अजिंक्य रहाणे, राहुल त्रिपाठी, स्टीव स्मिथ (कप्तान), मनोज तिवारी, महेंद्र सिंह धोनी, डेनियल क्रिश्चियन, लॉकी फर्ग्यूसन, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट और एडम जम्पा.

You May Also Like

English News