IPL: राहुल द्रविड़ ने युवा खिलाड़ी को बताया भारतीय क्रिकेट का भविष्य

दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को निकट भविष्य में भारतीय टीम के लिए बेहद महत्वपूर्ण खिलाड़ी करार दिया है। निजी त्रासदी के बाद भी ऋषभ ने आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के लिए मैच खेलने का साहस दिखाया था। आईपीएल शुरू होने से पहले 19 साल के पंत के पिता का निधन हो गया था
लेकिन इसके बावजूद वह डेयरडेविल्स के खिलाफ मैच खेलने उतरे और बड़ी साहसिक पारी खेली। डेयरडेविल्स के मेंटर द्रविड़ ने कहा कि ऋषभ ने इस साल काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। आईपीएल में उन्होंने निजी दुख पर काबू पाकर टूर्नामेंट में हिस्सा लिया जोकि उनकी मानसिक मजबूती का दर्शाता है। उन्होंने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया और मुझे यकीन है कि वह भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित होंगे। 
 आईपीएल-10 में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम छह जीत और सात हार के साथ छठे स्थान पर रही। द्रविड़ ने कहा कि यह निश्चित रूप से निराशाजनक है। हमने टूर्नामेंट की शुुरुआत में प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीद की थी। हमने कुछ बेहद नजदीकी मुकाबले गंवा दिए। आपको क्वालीफाई करने के लिए आठ जीत की जरूरत होती है। पिछले साल हम सात जीत हासिल कर पाए थे। इस साल छह ही कर पाए। मेरा मानना है कि हमने जो नजदीकी मुकाबले गंवाए उसका खामियाजा भुगतना पड़ा।
डेयरडेविल्स के मेंटर ने कहा कि हमें कुछ विदेशी खिलाड़ियों (जेपी डुमिनी, क्विंटन डी कॉक) की सेवाएं नहीं मिल सकीं। लिहाजा हमने युवा भारतीय खिलाड़ियों पर भरोसा जताया। खिलाड़ियों की चोटों के कारण कुछ बदलाव करने पड़े तो कभी रणनीतिक तौर पर बदलाव हुआ लेकिन यह कोई बहाना नहीं है। मेरा मानना है कि हमारी टीम अच्छी थी, अनुभव की जरूर कमी थी।   

मौजूदा सीजन में की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

ऋषभ पंत
ऋषभ का ये दूसरा आईपीएल सीजन था। साल 2016 में वह पहली बार दिल्ली के साथ जुड़े थे। पिछले सीजन के 10 मैचों में उन्होंने 24.75 की औसत से 198 रन बनाए थे। जिसमें एक अर्धशतक शामिल था लेकिन मौजूदा सीजन में ऋषभ एक अलग ही रंग में नजर आए। आईपीएल-10 में दिल्ली की ओर से उन्होंने सभी 14 मैच खेले और 27.14 की औसत से 366 रन बनाए। इस सीजन उनका स्ट्राइक रेट 165.61 का रहा। जिसमें दो अर्धशतकीय पारियां भी शामिल हैं।

You May Also Like

English News