IPL: सुरेश रैना ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड, बने सबसे सफल खिलाड़ी

आईपीएल के दसवें सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब और गुजरात लॉयंस के बीच रविवार को खेले गए मैच में गुजरात ने पंजाब को 6 विकेट से मात दी। इस मैच में गुजरात ने जीत हासिल कर कई नए रिकॉर्ड बने आईए इन्ही रिकॉर्ड्स पर नज़र डालते हैं 

किंग्स इलेवन पंजाब के ओपनर हाशिम अमला ने गुजरात के खिलाफ 104 रन की शानदार पारी खेली। यह दसवें सीजन में अमला के बल्ले से निकला दूसरा शतक है। अमला दुर्भाग्यशाली रहे क्योंकि जिन मैचों में अमला ने शतक जड़ा उनकी टीम को उन दोनों मैचों में हार का सामना करना पड़ा। इसस पहले अमला ने मौजूदा सीजन में मुंबई इंडियंस के खिलाफ इंदौर में शतक(104*) जड़ा था। 

अमला से पहले केवल तीन खिलाड़ी आईपीएल के एक सीजन में 2 या उससे ज्यादा शतक लगा चुके हैं। आरसीबी के क्रिस गेल ने साल 2011 में 2 और विराट कोहली ने साल 2016 में 4 शतक जड़े थे। 

अमला आईपीएल इतिहास में पहले बल्लेबाज हैं जिनके शतक बनाने के बावजूद उवकी टीम को दो बार हार का सामना करना पड़ा हो। अमला से पहले सात अन्य बल्लेबाज एंड्रर्यू सायमंड्स, यूसुफ पठान, सचिन तेंदुलकर, शेन वाटसन, रिद्धिमान साहा, विराट कोहली और स्टीव स्मिथ के साथ एक-एक बार ऐसा हो चुका है। 

अमला का शतक गुजरात के खिलाफ इस सीजन में बना पांचवां शतक था। आईपीएल के दसवें सीजन में ये किसी भी टीम के खिलाफ बने ये सबसे ज्यादा शतक हैं। आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा शतक कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ (7) बने हैं। गुजरात इस मामले में 6 शतकों के साथ दूसरे पायदान पर है। गुजरात के खिलाफ 28 मैचों में 6 शतक बने हैं जबकि केकेआर के खिलाफ 144 मैच में 7 शतक बने हैं। 
गुजरात लॉयंस के कप्तान सुरेश रैना ने  पंजाब के खिलाफ आईपीएल 10 में 400 रन पूरे किए। रैना ने आईपीएल के एक सीजन में सातवीं बार इस आंकड़े को छुआ। वह ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज हैं। रैना के अलावा और कोई बल्लेबाज 6 बार से ज्यादा नहीं कर सका है। इसके अलावा रैना के नाम आईपीएल के सभी 10 सीजन में 300 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। उनके अलावा और कोई खिलाड़ी ऐसा नहीं कर सका है। 
गुजरात के खिलाफ ओपनिंग करते हुए ड्वेन स्मिथ ने 74 रन ने पारी खेली। इससे पहले मैजूदा सीजन में खेली 9 पारियों में केवल 103 रन ही जोड़ सके थे। 

गुजरात रनों का पीछा करते हुए सफलतापूर्वक जीत हासिल करने वाली टीमों में सबसे आगे है। रनों का पीछा करते हुए गुजरात ने 16 में से 12 मैचों में यानी 75 प्रतिशत मैचों में जीत हासिल की है। लेकिन पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात की जीत प्रतिशत महज 8.33 है। पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात ने 12 में से केवल 1 मैच में जीत हासिल की है। 

आईपीएल में सुरेश रैना सबसे ज्यादा जीत हासिल करने वाले खिलाड़ी हैं। पंजाब के खिलाफ रविवार को मिली जीत उनके आईपीएल करियर की 92वीं जीत थी। यह आईपीएल में किसी भी खिलाड़ी द्वारा हासिल की गई सबसे ज्यादा जीत हैं। रैना के बाद दूसरे नंबर पर एमएस धोनी हैं धोनी ने आईपीएल में 91 मैचों में जीत हासिल की है। 

You May Also Like

English News