IPL-10: गंभीर के अर्धशतक से केकेआर ने पंजाब को हराया

गेंदबाजों के कमाल के बाद कप्तान गौतम गंभीर के उम्दा अर्धशतक से कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ एकतरफा मुकाबले में आठ विकेट से जीत दर्ज की.

PM मोदी अंबेडकर जयंती के अवसर पर परियोजनाओं का करेगें बड़ा शुभारंभ

पंजाब के 171 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए केकेआर ने गंभीर (नाबाद 72) की सुनील नारायण (18 गेंद में 37 रन) के साथ पहले विकेट की 76, रोबिन उथप्पा (16 गेंद में 26 रन) के साथ दूसरे विकेट की 40 और मनीष पांडे (16 गेंद में नाबाद 25) के साथ तीसरे विकेट की 55 रन की अटूट साझेदारी की बदौलत 16.3 ओवर दो विकेट पर 171 रन बनाकर आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया.

गंभीर ने 49 गेंद की अपनी पारी में 11 चौके मारे. पंजाब के खिलाफ केकेआर की यह लगातार आठवीं जीत है. इससे पहले किंग्स इलेवन पंजाब की टीम उमेश यादव (33 रन पर चार विकेट) और क्रिस वोक्स (30 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने नौ विकेट पर 170 रन ही बना सकी. पंजाब का कोई भी बल्लेबाज अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाया.

सलामी बल्लेबाज मनन वोहरा और डेविड मिलर ने सर्वाधिक 28-28 रन बनाए जबकि सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला, कप्तान ग्लेन मैक्सवेल और रिद्धिमान साहा ने 25-25 रन की पारी खेली. लक्ष्य का पीछा करने उतरे केकेआर को गंभीर और नारायण की सलामी जोड़ी ने तूफानी शुरुआत दिलाई. नारायण ने संदीप शर्मा जबकि गंभीर ने इशांत शर्मा पर चौके के साथ खाता खोला.

नारायण ने संदीप पर पारी का पहला छक्का मारा जबकि गंभीर ने इसी ओवर में लगातार दो चौके मारे. मैक्सवेल के पारी के पांचवें ओवर में नारायण और गंभीर दोनों ने दो-दो चौके मारे. नारायण ने वरुण आरोन का स्वागत लगातार गेंदों पर दो छक्कों और चौके के साथ किया लेकिन अगली गेंद पर अक्षर पटेल को कैच दे बैठे. उन्होंने अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के मारे. केकेआर ने पावर प्ले में एक विकेट पर 76 रन बनाए जो आईपीएल में पहले छह ओवर में उसका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है.

गंभीर ने मोहित शर्मा के पहले ओवर में चौका मारा जबकि उथप्पा ने भी छक्का जड़ा. दोनों ने नौवें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. उथप्पा इसके बाद अक्षर पटेल की सीधी गेंद को चूककर बोल्ड हुए. गंभीर ने अक्षर की गेंद पर एक रन के साथ 34 गेंद में अपना 33वां आईपीएल अर्धशतक पूरा किया. केकेआर को अंतिम छह ओवर में जीत के लिए सिर्फ 23 रन की दरकार थी और उसे यह लक्ष्य हासिल करने में कोई परेशानी नहीं हुई.

हेड टू हेड

आईपीएल के पिछले सीज़न में कोलकाता नाइटराइडर्स के गेंदबाज़ों ने अपने शानदार प्रदर्शन से किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज़ों की कमर तोड़ दी थी. मोहाली में पंजाब के सात बल्लेबाज़ों को 10 से कम के स्कोर पर पवेलियन भेजकर कोलकाता ने मैच 6 विकेट से जीता था. ऐसा ही कुछ ईडन गार्डन में भी हुआ जब ग्लेन मैक्सवेल की फिफ्टी के बावजूद पंजाब 164 के लक्ष्य तक पहुंचने में नाकाम हुआ. कोलकाता नाइटराइडर्स ने पिछले सात मैचों में किंग्स इलेवन पंजाब को हराया है. 19 मैचों में से कोलकाता ने 13 मैच जबकि पंजाब ने 6 मैच जीते जबकि ईडन गार्डन में कोलकाता ने 6 और पंजाब ने दो मैच जीते.

चोटिल लिन की कमी खलेगी

लिन को मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच के दौरान बायें कंधे में चोट लगी जिसमें केकेआर को चार विकेट से पराजय झेलनी पड़ी. लिन ने इसी कंधे का 2014 में ऑपरेशन कराया था लेकिन इसमें दर्द फिर उभर गया है. उनका गुरुवार के मैच में खेलना तय नहीं है हालांकि भारत के स्टार तेज़ गेंदबाज़ उमेश यादव की वापसी से गेंदबाज़ी मज़बूत हुई है.

उमेश यादव करेंगे वापसी

यादव कूल्हे में सूजन के कारण पहले दो मैच नहीं खेले थे. घरेलू सीज़न में उन्होंने 13 में से 12 टेस्ट खेले थे. स्पिनरों की मददगार पिचों पर उन्होंने भारत को खास विकेट दिये और आर अश्विन और रविंद्र जडेजा के बाद सीज़न में सर्वाधिक विकेट अपने नाम किये. यादव टीम में अंकित राजपूत की जगह लेंगे जिन्होंने मुंबई के खिलाफ 19वें ओवर में 19 रन दिए.

ये है प्लेइंग इलेवन

टीमें :  किंग्स इलेवन पंजाब : ग्लैन मैक्सवेल (कप्तान), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), हाशिम अमला, डेविड मिलर, मार्कस स्टोनिस, मोहित शर्मा, संदीप शर्मा, मनन वोहरा, अक्षर पटेल, वरुण एरॉन और ईशांत शर्मा.

कोलकाता नाइट राइडर्स : गौतम गंभीर (कप्तान), रोबिन उथप्पा, कोलिन डी ग्रांडहोमे मनीष पांडे, यूसुफ पठान, सूर्यकुमार यादव, क्रिस वोक्स, उमेश यादव, पीयूष चावला, सुनील नरेन और ट्रेंट बोल्ट.

कुछ रोचक आकड़ें

# पिछले आईपीएल के आकड़ों को देखा जाए तो ईडन गार्डन में जो टीम टॉस जीतती है उसके लिए पहले गेंदबाज़ी करना ज़्यादा फायदेमंद होता है. पिछले सीज़न में पहले बल्लेबाज़ी करने पर टीम का एवरेज स्कोर 157 था. छह में से पांच मैच उस टीम ने जीते जिसने बाद में बल्लेबाज़ी की. सिर्फ पंजाब ही ऐसी टीम थी जो लक्ष्य का पीछा करते हुए 7 रन से हार गई.

# दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी करते हुए डेवि़ड मिलर 54 के एवरेज और 147 के स्ट्राइकरेट के साथ रन बनाते हैं वहीं पहले बल्लेबाज़ी के समय 139 के स्ट्राइकरेट और 28 के एवरेज से स्कोर करते हैं. 2016 में ग्लेन मैक्सवेल का दूसरी पारी में बल्लेबाज़ी करते हुए एवरेज 52 जबकि स्ट्राइकरेट 162 रहा था. वहीं उनका पहले बैटिंग करते हुए आकड़ें (एवरेज- 3.83 और स्ट्राइकरेट- 82) बेहद खराब हैं.

 

You May Also Like

English News