IPL 2018 : आखिरी गेंद पर हैदराबाद को हराकर चेन्नई पहुंचा टॉप पर

आईपीएल में इस साल कई रोमांचक मैच देखने को मिल रहे हैं. इसी कड़ी में हैदराबाद और चेन्नई के बीच हुआ मैच भी रहा जिसका फैसला अंतिम गेंद पर हुआ. इस मैच में दीपक चहर (3/15) की शानदार गेंदबाजी और अंबाती रायडू (79) तथा सुरेश रैना (नाबाद 54) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर चेन्नई  ने रविवार को हैदराबाद को उसी के घर में चार रन से हरा दिया. राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए इस मैच में मिली जीत के साथ चेन्नई ने अंकतालिका में पंजाब को पीछे छोड़ते हुए पहले स्थान पर आ गया है.IPL 2018 : आखिरी गेंद पर हैदराबाद को हराकर चेन्नई पहुंचा टॉप पर

यह चेन्नई ने चौथी जीत हासिल की है, वहीं हैदराबाद को दूसरी हार मिली है. पंजाब और चेन्नई के अंक बराबर हैं, लेकिन नेट रन रेट के आधार पर चेन्नई शीर्ष पर है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई ने निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 183 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे हैदराबाद की टीम अपने कप्तान केन विलियमसन(84) की शानदार पारी के बावजूद हासिल नहीं कर पाई और चार रनों से हार गई. 

चेन्नई की ओर से दिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की टीम के लिए पारी की शुरुआत बेहद खराब रही. चहर ने रिकी भुई को खाता खोलने का मौका दिए बगैर शेन वॉटसन के हाथों कैच आउट करा पवेलियन का रास्ता दिखाया.मैदान के एक छोर पर टीम की पारी को संभाले खड़े विलियमसन रन बनाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन उन्हें अन्य बल्लेबाजों का साथ नहीं मिल रहा था. 10 के कुल योग पर हैदराबाद के लिए मुसीबत बनकर खड़े चहर ने मनीष पांडे को भी पवेलियन भेज दिया. मनीष, कर्ण शर्मा के हाथों लपके गए. उन्हें भी चहर ने खाता खोलने का मौका नहीं दिया. इसके बाद आए दीपक हुड्डा (1) केवल एक रन ही बना पाए थे कि वह भी चहर की ही गेंद पर रवींद्र जड़ेजा के हाथों लपके गए और हैदराबाद ने अपना तीसरा विकेट भी गंवा दिया.

शाकिब ने दिया विलियमसन का साथ
किब अल-हसन (24) ने चौथे विकेट के लिए कप्तान विलियमसन के साथ 49 रनों की साझेदारी की और टीम को 71 के स्कोर तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर कर्ण ने शाकिब को रैना के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेज दिया. अनुभवी बल्लेबाज यूसुफ पठान (45) ने विलियमसन के साथ मिलकर 79 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी की और टीम को 150 के स्कोर पर लाकर उसे जीत की उम्मीद दिखाई. लेकिन, ब्रावो ने विलियमसन को जड़ेजा के हाथों कैच आउट करा हैदराबाद की उम्मीदों को बड़ा झटका दिया. 

विलियमसन ने 51 गेदों का सामना करते हुए पांच चौके और पांच छक्के लगाए. इसके बाद टीम के खाते में सात रन और जुड़ पाए थे कि ठाकुर की गेंद पर पठान भी रैना के हाथों लपके गए. 

साहा और राशिद खान की कोशिश नहीं हुई कामयाब
रिद्धिमान साहा (नाबाद 5) और राशिद खान (नाबाद 17) ने अपनी कोशिश जारी रखी. एक समय पर टीम को दो गेंदों पर 10 रनों की जरूरत थी. राशिद ने चौका मारने के साथ ही टीम की जीत की उम्मीदों को हवा दे दी थी, लेकिन अगली गेंद पर वह कमाल नहीं कर पाए और टीम को चार रनों से हार का सामना करना पड़ा. इस पारी में चहर के अलावा, ठाकुर, कर्ण और ब्रावो को एक-एक विकेट मिला. 

इससे पहले, चेन्नई के लिए भी पारी की शुरूआत खराब रही. 14 के कुल योग पर उसने वॉटसन (9) के रूप में अपना पहला विकेट गंवा दिया. वाटसन को भुवनेश्वर ने दीपक के हाथों कैच आउट कराया. इसके बाद, फाफ डु प्लेसिस (11) के साथ रैना टीम की पारी को आगे बढ़ाने उतरे, लेकिन राशिद ने प्लेसिस को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. उन्हें रिद्धिमान साहा ने स्टंप आउट किया. 

प्लेसिस के आउट होने के बाद रायडू ने रैना के साथ टीम की पारी को संभाला और 112 रनों की शानदार शतकीय साझेदारी कर उसे 144 के स्कोर तक पहुंचाया. इस बीच रायडू ने आईपीएल में इस सीजन का पहला अर्धशतक पूरा किया. रायडू को 144 के स्कोर पर विलियमसन और सिद्धार्थ ने रन आउट कर चेन्नई का तीसरा विकेट गिराया. उन्होंने 37 गेंदों में नौ चौके और चार छक्के लगाए. 

रैना ने इसके बाद कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (नाबाद 25) के साथ 38 रन जोड़े और पूरे ओवर समाप्त होने तक टीम को 182 के स्कोर तक पहुंचाया. रैना ने भी इस सीजन का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने 43 गेंदों में पांच चौके और दो छक्के लगाए. इस पारी में हैदराबाद के लिए भुवनेश्वर और राशिद ने एक-एक विकेट लिया.

You May Also Like

English News