IPL 2018: एक के बाद एक गिरे विकेट और दिल्ली डेयरडेविल्स को करना पड़ा हार का सामान!

दिल्ली; IPL 2018 के 22वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने सोमवार को बेहद रोमांचक मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स को 4 रन से हरा दिया। पंजाब ने पहले बल्लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 143 रन बनाए। जवाब में दिल्ली की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 139 रन ही बना सकी।


दिल्ली को जीत के लिए अंतिम गेंद पर 5 रन की दरकार थी लेकिन श्रेयस अय्यर अंतिम गेंद पर छक्का नहीं जमा सके और मुजीब उर रहमान की गेंद पर डीप कवर्स में फिंच को कैच थमा बैठे। वैसे यह मैच गेंदबाजों के नाम रहा। मैच में कुल 16 विकेट गिरे। पंजाब की यह 6 मैचों में पांचवीं जीत रही जबकि दिल्ली की छठे मैच में पांचवीं हार।

इस जीत के साथ ही किंग्स इलेवन पंजाब की टीम अंक तालिका में नंबर.1 बन गई है। 144 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली डेयरडेविल्स की शुरुआत अंकित राजपूत ने बिगाड़ी। पारी के तीसरे ओवर में राजपूत ने पृथ्वी शॉ को क्लीन बोल्ड किया। जल्द ही राजपूत ने ग्लेन मैक्सवेल को डीप स्क्वायर लेग पर एंड्रू टाई के हाथों कैच आउट कराया।

एंड्रू टाई ने दिल्ली के कप्तान गौतम गंभीर का विकेट लेकर बैकफुट पर धकेल दिया। मुजीब उर रहमान ने ऋषभ पंत को क्लीन बोल्ड करके दिल्ली को चौथा झटका दिया। डेनियल क्रिस्चियन को अगरवाल और अश्विन ने संयुक्त प्रयास से रनआउट हो गया। इसके बाद श्रेयस अय्यर ने राहुल तेवटिया के साथ 47 रन की साझेदारी करके दिल्ली की स्थिति संभाली और मैच को रोमांचक बनाया। दिल्ली को अंतिम दो ओवरों में 21 रन की दरकार थी। मगर एंड्रू टाई ने तेवटिया को बोल्ड करके पंजाब की वापसी कराई।

बरिंदर सरां ने लियाम प्लंकेट को डीप स्क्वायर लेग में नायर के हाथों कैच आउट कराकर दिल्ली का सातवां विकेट गिराया। 45 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से 57 रन बनाने वाले श्रेयस अय्यर आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे। पंजाब की तरफ से अंकित राजपूत, एंड्रू टाई और मुजीब उर रहमान को दो-दो विकेट मिले। बरिंदर सरां को एक सफलता मिली।इससे पहले लियाम प्लंकेट तीन विकेट और आवेश खान दो विकेटद्ध की शानदार गेंदबाजी के दम पर दिल्ली डेयरडेविल्स ने सोमवार को किंग्स इलेवन पंजाब को 143 रन पर रोक दिया।

पंजाब ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 143 रन बनाए। आईपीएल 2018 के 22वें मैच में दिल्ली द्वारा पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित पंजाब की शुरुआत युवा तेज गेंदबाज आवेश खान ने बिगाड़ी। मध्यप्रदेश के तेज गेंदबाज ने पारी एक दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर आरोन फिंच को कवर्स में श्रेयस अय्यर के हाथों कैच आउट कराया।

फिर केएल राहुल और मयंक अगरवाल ने तेजी से 36 रन जोड़े। हालांकि आईपीएल 2018 में अपना पहला मैच खेल रहे लियाम प्लंकेट ने अपने स्पेल के पहले ओवर में राहुल को शॉर्ट फाइन लेग पर आवेश खान के हाथों झिलवाकर पंजाब को तगड़ा झटका दिया। आवेश ने आगे डाइव लगाकर शानदार कैच लपका। पंजाब के स्कोर में 18 रन का इजाफा हुआ ही था कि प्लंकेट ने मयंक अग्रवाल को क्लीन बोल्ड कर दिया।

यह गेंद 146 किमी प्रति घंटे की रफ्तार की थी। यहां से युवराज सिंह ने नायर के साथ 25 रन जोड़कर पंजाब को संभालने की कोशिश की। हालांकिए उनके प्रयास सफल नहीं हुए और आवेश खान ने युवी को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराकर दिल्लली को चौथी सफलता दिलाई। इसके बाद करुण नायर ने डेविड मिलर के साथ मिलकर स्कोर को 100 रन के पार लगाया।

यह जोड़ी खतरनाक होती कि इससे पहले ही लियाम प्लंकेट ने नायर को डीप लांगऑन पर श्रेयस अय्यर के हाथों कैच आउट कराकर पंजाब को करारा झटका दिया। जल्द ही डेनियल क्रिस्चियन ने डेविड मिलर को डीप कवर्स में लियाम प्लंकेट के हाथों कैच आउट कराया। ट्रेंट बोल्ट ने अंतिम ओवर में रविचंद्रन अश्विन को पॉइंट में तेवटिया के हाथों कैच आउट कराया। पारी की अंतिम गेंद पर बोल्ट ने एंड्रू टाई को क्लीन बोल्ड किया। दिल्ली की तरफ से लियाम प्लंकेट ने चार ओवर के अपने कोटे में 17 रन देकर तीन विकेट झटके।

आवेश खान ने अपने स्पेल के चार ओवर में 36 रन देकर दो विकेट चटकाए। ट्रेंट बोल्ट को दो जबकि डेनियल क्रिस्चियन को एक विकेट मिला। इससे पहले दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान गौतम गंभीर ने सोमवार को आईपीएल 2018 के 22वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है।

दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपनी टीम में कई बदलाव किए हैं। दिल्ली में क्रिस मॉरिस और जेसन रॉय की जगह डेनियल क्रिस्चियन व लियाम प्लंकेट को शामिल किया गया है। अंडर.19 टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ को भी आईपीएल में डेब्यू करने का मौका मिला है। हर्षल पटेल की जगह आवेश खान जबकि शाहबाज नदीम की जगह अमित मिश्रा को शामिल किया गया है।

वहीं किंग्स इलेवन पंजाब ने क्रिस गेल की जगह डेविड मिलर को शामिल किया है। किंग्स इलेवन पंजाब की टीम इस समय बेहतरीन फॉर्म में हैं और आज का मैच जीतकर वह अंक तालिका में नंबर.1 पर पहुंचना चाहेगी। पंजाब ने आईपीएल.11 में अब तक 5 मैच खेले जिसमें से चार मुकाबले जीते। वहीं दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम का प्रदर्शन अब तक निराशाजनक रहा है। वह हर हाल में आज जीत दर्ज करना चाहेगी। दिल्ली ने अब तक 5 में से सिर्फ एक मैच जीता। वह अंक तालिका में अंतिम स्थान पर है।

You May Also Like

English News