IPL 2018 के 11वें सीजन के लिए कुल 1122 खिलाड़ियों ने कराया रजिस्ट्रेशन…

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें सीजन के लिए आठ फ्रैंचाइजी ने हाल ही में अपने-अपने प्रमुख खिलाड़ी को रिटेन किया। वहीं, बेंगलुरु में आगामी 27-28 जनवरी को और कई खिलाड़ियों खिलाड़ियों की नीलाम की जाएगी। इस साल होने वाले आईपीएल 2018 के 11वें सीजन के लिए कुल 1122 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। IPL 2018 के 11वें सीजन के लिए कुल 1122 खिलाड़ियों ने कराया रजिस्ट्रेशन...गौरतलब है कि खिलाड़ियों की इस लिस्ट में 281 कैप्ड और 838 अनकैप्ड खिलाड़ी शामिल हैं, जिसमें 778 भारतीय और 3 खिलाड़ी एसोसिएट देशों के हैं। अब 27-28 जनवरी को 8 फ्रेंचाइजी इन 1122 में से खिलाड़ियों को चुनेंगी और उन्हें टीम में शामिल करने के लिए बोली लगाएंगी। 

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट पहली बार आईपीएल में नजर आ सकते हैं। रूट ने पहली बार इस लीग में खिलाड़ियों की होने वाली नीलामी के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। कोलकाता नाइटराइडर्स को 2 बार अपनी कप्तानी में चैंपियन बनाने वाले गौतम गंभीर, युवराज सिंह, हरभजन सिंह और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के नाम भी नीलामी वाली लिस्ट में शामिल हैं।

मालूम हो कि इससे पहले आईपीएल-2018 के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स, मुंबई इंडियंस, वापसी कर रही चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 3-3 खिलाड़ियों को रिटेन किया जबकि सनराइजर्स हैदराबाद-कोलकाता नाइटराइडर्स ने 2-2 और राजस्थान रॉयल्स-किंग्स इलेवन पंजाब ने 1-1 खिलाड़ी को टीम में बरकरार रखा था। 

क्या है रिटेंशन पॉलिसी
बता दें कि एक फ्रैंचाइजी अधिक से अधिक तीन खिलाड़ियों को अपने साथ बरकरार रख सकती है। यह भी संभव है कि वो अपने साथ दो या फिर किसी एक खिलाड़ी को भी रिटेन कर सकती है। ऐसा भी संभव है कि कोई फ्रैंचाइजी चाहे तो किसी खिलाड़ी को रिटेन नहीं कर सकती है। फ्रैंचाइजी रिटेन करने के समय ज्यादा से ज्यादा तीन कैप्ड भारतीय खिलाड़ी या फिर दो विदेशी, वरना दो अनकैप्ड खिलाड़ियों को भी रिटेन कर सकती हैं।

You May Also Like

English News