IPL 2018 : जानिए आईपीएल में खिलाड़ियों को कितने पुरस्कारों से नवाजा जाता है

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) यानी क्रिकेट का अद्भुत संगम. जो कि जल्द ही करोड़ों दिलों पर अपना जादू छोड़ने के लिए तैयार है. आईपीएल में जहां विजेता टीम पर जमकर धन की बरसात की जाती है, वहीं दूसरी ओर उपविजेता टीम को भी अपार धन मिलता है. साथ ही खिलाड़ियों को भी कई पुरष्कारों से नवाजा जाता है. आज हम आपसे ऐसे ही कुछ पुरष्कारों के बारे में बात करेंगे जो टीम और खिलाड़ियों को दिए जाते हैं.

विजेता टीम…

आईपीएल खिताब अपने नाम कर चुकी टीम को आईपीएल की ट्रॉफी दी जाती है, साथ ही टीम को कुछ धन राशि दी जाती है, गत वर्ष की विजेता मुम्बई इंडियंस को आईपीएल ट्रॉफी के साथ 15 करोड़ रु प्रदान किये गए थे. 

उपविजेता टीम…

आईपीएल में उपविजेता रहने वाली टीम को भी विजेता टीम से आधे से अधिक राशि दी जाती है. गत वर्ष उपविजेता रहने वाली टीम पुणे सुपरजाइंट्स को 10 करोड़ रु प्रदान किये गए थे. 

ऑरेंज कैप…

ऑरेंज कैप के ख़िताब से उस खिलाड़ी को नवाजा जाता हैं, जिसने सीजन में सबसे अधिक रन बनाए हो. ऑरेंज कैप के साथ खिलाड़ी को 10 लाख रु की राशि भी प्रदान की जाती है. गत वर्ष यह ख़िताब सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वार्नर को मिला था. 

पर्पल कैप…

पर्पल कैप का खिताब सीजन में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज को दिया जाता है. गत वर्ष यह खिताब सनराइजर्स हैदराबाद के भुवनेश्वर कुमार ने जीता था. पर्पल कैप के खिताब के साथ गेंदबाज को 10 लाख रु की इनामी राशि भी दी जाती है. 

सीजन में सबसे अधिक छक्के लगाने पर मिलने वाला अवॉर्ड…

गत वर्ष यह अवॉर्ड डेविड वार्नर ने अपने नाम किया था, उन्होंने 13 पारियों में 26 छक्के लगाए थे. उन्हें 10 लाख रुपये की इनामी राशि और ट्रॉफी प्रदान की गई थी. 

सबसे तेज अर्धशतक का अवॉर्ड…

कोलकाता की ओर से खेलने वाले सुनील नारायण आईपीएल 10 में इस खिताब के हक़दार रहे. उन्होंने ताब मात्र 15 गेंद में अर्द्धशतक जड़ा था. 

ग्लैम शॉट अवॉर्ड…

यह अवॉर्ड  आईपीएल 10 में युवराज सिंह को मिला था. उन्हें इस अवॉर्ड के साथ 10 लाख रुपये और एक ट्रॉफी दी गई थी. 

स्टाइलिश प्लेयर आॅफ द सीजन…

आईपीएल के 10वें सीजन में इस अवॉर्ड के हकदार गौतम गंभीर रहे. 

फेयरप्ले अवॉर्ड…

यह अवॉर्ड उस टीम को दिया जाता हैं, जो फेयरप्ले के मामले में टॉप पर रही हो. आईपीएल 10 में यह अवॉर्ड गुजरात लायंस को मिला था. 

इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड…

इमर्जिंग प्लेयर का खिताब गत वर्ष गुजरात लायंस के बासिल थंपी को मिला था. उन्होंने अपनी गेंदबाजी से सभी को काफी प्रभावित किया था. 

मोस्ट वैल्युऐबल प्लेयर…

आईपीएल 10 में यह अवॉर्ड बेन स्टोक्स को उनके दोहरे प्रदर्शन के लिए दिया गया था. उन्होंने सीजन 10 में 316 रन बनाने के साथ 12 विकेट भी झटके थे. 

You May Also Like

English News