IPL 2018 : संजू सैमसन ने एक बार फिर लिखी राजस्थान की जीत की कहानी…

राजस्थान ने मुंबई की कोशिशों पर पानी फेरते हुए, आईपीएल के रोमांचक मुकाबले में उसे दूसरी जीत हासिल करने से रोक दिया. इस मैच में संजू सैमसन (52) के शानदार अर्धशतक और बेन स्टोक्स (40) के उपयोगी पारियों के बाद कृष्णप्पा गौतम के 11 गेंदों पर नाबाद 33 रन की मैच विजयी पारी के दम पर राजस्थान ने सवाई मानसिंह स्टेडियम में रविवार को मुंबईको तीन विकेट से हराया. मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 167 रन का मजबूत स्कोर बनाया जिसे राजस्थान ने 19.4 ओवर में सात विकेट पर 168 रन बनाकर हासिल कर लिया. IPL 2018 : संजू सैमसन ने एक बार फिर लिखी राजस्थान की जीत की कहानी...

सैमसन ने 39 गेंदों पर चार चौके लगाए. सैमसन का यह नौवां आईपीएल अर्धशतक है. स्टोक्स ने 27 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया. कृषणप्पा गौतम ने 11 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाए. 

मुंबई से मिले 168 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान ने 38 रन पर अपने दो विकेट गंवा दिए. लेकिन इसके बाद सैमसन और स्टोक्स ने तीसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की. मैच उस समय रोमांचक हो गया जब जसप्रीत बुमराह ने 16वें ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर लगातार दो विकेट लेकर राजस्थान को फिर से हार की ओर धकेलना शुरू कर दिया. बुमराह ने इस ओवर में मात्र एक रन दिया और दो विकेट झटके. 

राजस्थान को आखिरी दो ओवरों में जीत के लिए 28 रन की जरुरत थी और गौतम ने 11 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाकर राजस्थान को दो गेंद शेष रहते तीन विकेट से जीत दिला दी. राजस्थान की छह मैचों में यह तीसरी जीत है जबकि मुंबई को पांच मैचों में चौथी हार है. 

मुंबई के लिए जसप्रीत बुमराह ने 28 रन पर दो विकेट, और हार्दिक पांड्या ने 25 रन पर दो विकेट लिए जबकि मिशेल मैक्लेघन, क्रुणाल पांड्या तथा मुस्ताफिजुर रहमान ने एक-एक विकेट लिया. 

सूर्यकुमार यादव ने खेली शानदार पारी
इससे पहले सूर्यकुमार यादव (72) और ईशान किशन (58) के बेहतरीन अर्धशतकों की बदौलत मुंबई इंडियंस ने सात विकेट पर 167 रन का स्कोर बनाया लेकिन उसके गेंदबाज इस स्कोर का बचाव नहीं कर सके. मुंबई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. लेकिन इविन लुईस खाता खोले बिना टीम के एक रन के स्कोर पर धवल कुलकर्णी की गेंद पर बोल्ड हो गए. इसके बाद सूर्यकुमार और किशन ने संभलकर खेलते हुए अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए. 

सूर्यकुमार ने 47 गेंदों पर छह चौके और तीन छक्के लगाए. किशन ने 42 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्का उड़ाया. सूर्यकुमार और किशन ने दूसरे विकेट के लिए 129 रन की शतकीय साझेदारी की. लीग के 11वें संस्करण में किसी भी टीम द्वारा बनाई गई यह अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है. 

कीरन पोलार्ड ने 20 गेंदों पर नाबाद 21 रन में एक चौका और एक छक्का लगाया. कप्तान रोहित शर्मा खाता खोले बिना रन आउट हो गए. क्रुणाल पांड्या ने सात और हार्दिक पांड्या ने चार रन बनाए. मुंबई की टीम आखिरी 35 गेंदों पर मात्र 37 रन ही बना सकी और इस दौरान उसने अपने छह विकेट भी गंवाए. मुंबई के इन छह विकेटों में से तीन विकेट आईपीएल में अपना पदार्पण कर रहे जोफरा आर्चर ने हासिल किए. मुंबई की टीम आखिरी पांच ओवर में मात्र 32 रन ही जोड़ पाई. 

राजस्थान के लिए आर्चर ने चार ओवर में 22 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट झटके. हालांकि वह हैट्रिक पूरा करने से चूक गए. धवल कुलकर्णी ने 32 रन पर दो विकेट और जयदेव उनादकट ने 31 रन पर एक विकेट हासिल किया. 

You May Also Like

English News