आईपीएल: भूल कर भी कोई टीम या खिलाड़ी तोड़ना नहीं चाहेंगे ये रिकॉर्ड

        आईपीएल का 14 वां संस्करण जारी है। 8 टीमों के बीच होने वाले इस लीग की पॉइंट टेबल में उठा-पटक मची पड़ी है। ऐसे में आईपीएल के इतिहास में कुछ ऐसे रिकॉर्ड अभी तक बन चुके हैं जिनका टूटना काफी मुश्किल दिखता है।  यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल का सीजन 2013 में पुणे सुपर जाइंट्स के ख़िलाफ़ बनाया नाबाद 175 रनों का रिकॉर्ड हो या अलजारी जोसेफ का मुंबई के लिए अपने डेब्यू मैच में 3 ओवर में 12 रन देकर 6 विकेट झटकने का रिकॉर्ड हो। वहीं आईपीएल के इतिहास में कुछ ऐसे शर्मनाक रिकार्ड्स भी बने हैं जिन्हें शायद ही कोई खिलाड़ी या टीम तोड़ने की इच्छा रखते हो। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही कारनामों के बारे में जो आईपीएल के सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड की लिस्ट में शामिल हैं।
बासिल थम्पी का 70 रन देने का रिकॉर्ड
बासिल ने ये रिकॉर्ड सीजन 2018 के एक मैच में बनाया था। सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए बासिल ने अपने 4 ओवर के स्पेल में 70 रन दे डाले थे। ये स्पेल आईपीएल के इतिहास का सबसे महंगा स्पेल है। बासिल के इस शर्मनाक परफॉर्मेंस की वजह से हैदराबाद को इस मुकाबले में 14 रनों से हार झेलनी पड़ी थी। बासिल आज भी इस टीम का हिस्सा हैं पर अपने इस परफॉर्मेंस के बाद से ही उन्हें बहुत कम ही मौके दिए गए हैं।

गंभीर और टर्नर के नाम भी दर्ज हैं ये रिकॉर्ड
सीजन 2013 में गंभीर की कोलकाता टीम से खेलते हुए शुरुआत काफी शर्मनाक हुई थी। वे टूर्नामेंट के शुरुआती 3 मुकाबलों में लगातार 3 बार शून्य पर आउट हो गए थे। इसके बाद 4 मैच में भी गंभीर केवल 1 ही रन बनाने में सफल हुए थे। वहीं 2019 में राजस्थान के लिए खेलते हुए एश्टन टर्नर ने लगातार 3 पारियों में शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

विराट की टीम 49 रन पर हुई थी ढेर
ऐसा कैसे हो सकता है कि जिस टीम में विराट और एबी जैसे खिलाड़ी मौजूद हों वो पूरी टीम मिलकर भी हॉफ सेंचुरी न बना पाए पर ऐसा 2017 के सीजन में कोलकाता के साथ हुए एक मुकाबले में हुआ है। उस मैच में बैंग्लोर की पूरी टीम महज 49 रन पर ढेर हो गई थी। टीम का एक भी खिलाड़ी दो अंको के फिगर तक भी नहीं पहुंच पाया था। केदार जाधव ने सबसे ज्यादा 9 रन बनाए थे।

डेक्कन चार्जेर्स ने दे डाले थे 28 एक्स्ट्रा रन
टी20 क्रिकेट में एक-एक रन से जीत और हार में अंतर आ जाता है। ऐसे में डेक्कन चार्जर्स के बॉलर्स ने बेहद शर्मनाक प्रदर्शन करते हुए 20 ओवर में 28 एक्स्ट्रा रन डे डाले थे। पूरे मैच में 15 वाइड बॉल फेंकी गई थी। इसी वजह से कोलकाता ने मुकाबला अपने नाम कर लिया था।

दिल्ली ने 146 रनों के अंतर से किया हार का सामना
मुंबई ने अपनी दमदार बैटिंग और बाॅलिंग के दम पर दिल्ली की टीम को 146 रनों से हराकर टूर्नामेंट की रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी। सीजन 2017 में खेले गए इस मुकाबले में मुंबई के 212 रनों की लक्ष्य के सामने दिल्ली की पूरी टीम महज 66 रनों पर ढेर हो गयी थी।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com