Iran vs America: ईरान का दावा सद्दाम हुसैन की तरह ट्रंप को होगा हाल!

ईरान: खाड़ी देश ईरान और अमेरिका के बीच रिश्तों में रोज तलखी बढ़ती ही जा रही है। दोनों ही देश एक दूसरे पर शब्दों के जंग कर रहे हैं। अब ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना साधते हुए कहा है कि इराक के सद्दाम हुसैन की तरह ही ट्रंप भी ईरान से टकराव के कारण विफल होंगे।


यह बात उन्होंने शनिवार को कही। साथ ही उन्होंने कहा कि वह अपनी मिसाइल खत्म नहीं करेंगे। अमेरिका और ईरान के बीच इस वक्त काफी तनाव की स्थिति चल रही है। ट्रंप ने ईरान के साथ हुई न्यूक्लियर डील को खत्म कर दिया था। जिसके बाद इनके रिशते बिगड़ते चले गए। फिर ट्रंप ने भी बीते महीने ईरान पर दोबारा प्रतिबंध लगा दिए।

रूहानी ने एक सरकारी टेलीविजन पर अपने भाषण में कहा कि ट्रंप को भी सद्दाम हुसैन की तरह अंजाम भुगतना होगा। उन्होंने आगे कहा कि ईरान अपने रक्षात्मक हथियार खत्म नहीं करेगाए जिनमें मिसाइल भी शामिल हैए इसे ही लेकर अमेरिका गुस्से में है। बता दें अमेरिका ने उन देशों को भी चेतावनी दी है जो ईरान के साथ व्यापार कायम रखते हैं।

बीते दिनों अमेरिकी विदेश मंत्री माइप पॉम्पियो ने कहा था कि अमेरिका के ईरान पर लगाए गए प्रतिबंध नवंबर से लागू होंगे। अगर कोई भी देश उससे व्यापारिक संबंध बनाए रखता है तो उससे अलग नियमों के माध्यम से निपटा जाएगा। भारत ने हाल ही में अपने रिफायनर्स को ईरान से तेल खरीदने की इजाजत दे दी थी। साथ ही कहा था कि अगर इससे उनका कोई नुकसान होता है तो सरकार उस नुकसान की भरपाई करेगी। साथ ही चीन भी एक ऐसा देश है जो ईरान से तेल आयात कर रहा है।

You May Also Like

English News