ITI : में मई के आखिर में शुरू हो जाएगी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

प्रदेश के सरकारी आईटीआई में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया मई के अंतिम सप्ताह में शुरू होगी। राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद की ओर से होने वाली प्रवेश प्रक्रिया मेरिट के आधार पर पूरी की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। दाखिले के लिए अभ्यर्थियों को एक महीने का समय दिया गया है। राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद की ओर से आवेदन की तैयारी शुरू हो गई है।

 ये भी पढ़े : NEET: मेहंदी, साड़ी, जूता,जींस पहनकर आयेंगे तो नहीं लिया जायगा एग्जाम

राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद के सूत्रों का कहना है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट जून के पहले पखवारे में आने की संभावना है। इसी को ध्यान में रखकर आवेदन मई के अंतिम सप्ताह में शुरू करने की योजना है। इससे रिजल्ट आने के बाद 10वीं में पास होने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।

छात्रों को प्रवेश मेरिट के आधार पर होगा। आवेदन की पूरी जानकारी परिषद की वेबसाइट पर शीघ्र ही अपलोड की जाएगी। प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन और ऑफलाइन फीस जमा करने की सुविधा होगी। अभ्यर्थियों को क्रेडिट और डेबिट कार्ड से शुल्क जमा करने की सुविधा मिलेगी। ऑफलाइन शुल्क अभ्यर्थी राजकीय आईटीआई में जमा कर टोकन प्राप्त कर सकते हैं। सामान्य एवं ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये एवं एससी-एसटी के लिए 150 रुपये है।

इसके अलावा एक और फैसले के तहत जल्द ही आईटीआई में ऑनलाइन अंकतालिका की तर्ज पर ही अब प्रमाणपत्र भी ऑनलाइन मिल सकेंगे। इससे जहां आईटीआई करने वालों को सालों तक प्रमाणपत्र का इंतजार नहीं करना पड़ेगा वहीं छात्रों के सत्यापन में भी कोई दिक्कत नहीं होगी।    

पुरानी पद्धति के तहत प्रमाणपत्र प्राप्त करने की जटिल प्रक्रिया से छात्रों को गुजरना पड़ता था। आईटीआई से पास होने के बाद भी प्रमाणपत्र मिलने में चार से पांच साल लग जाते थे। साथ ही जिस कंपनी या फैक्ट्री में छात्र नौकरी पर लगता था, उस कंपनी को भी आईटीआई के कागज असली हैं या नकली इसका सत्यापन करने में भी काफी समय लगता था।
 

You May Also Like

English News