Jio GigaFiber: नया जियो ब्रॉडबैंड कनेक्शन लेने से पहले जानें यह 5 अहम बातें

Jio GigaFiber को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया जा चुका है। इसके लिए 15 अगस्त से रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गए हैं। यूजर्स कंपनी की वेबसाइट पर जाकर Jio GigaFiber के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। कंपनी के मुताबिक, यह सर्विस ब्रॉडबैंड को इस्तेमाल करने का तरीका ही बदल देगी। इस सर्विस को इस साल की शुरुआत में पेश किया गया था जिसके तहत यूजर्स को पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर कुछ चुनिंदा लोकेशन्स पर ऑफर्स दिए गए थे। हालांकि, आधिकारिक घोषणा के बाद अब इसे 1100 शहरों में उपलब्ध कराया जाएगा।Jio GigaFiber: नया जियो ब्रॉडबैंड कनेक्शन लेने से पहले जानें यह 5 अहम बातें

Jio GigaFiber के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

इसके लिए आपको jio.com पर जाना होगा। यहां आपको अपने घर का पता, पूरा नाम, मोबाइल नंबर समेत ई-मेल आइडी उपलब्ध करानी होगी। रजिस्ट्रेशन प्रोसेस खत्म होने के बाद अगर आपके क्षेत्र में यह सर्विस उपलब्ध होगी तो जियो फाइबर एग्जीक्यूटिव आपके घर आएगा और 3-KYC प्रोसेस पूरा करेगा। आपको उन्हें आधार कार्ड की फोटो कॉपी देनी होगी। इसके बाद आपको 4,500 रुपये का सिक्योरिटी डिपॉजिट करना होगा। यह अमाउंट आपको सर्विस बंद करने के बाद वापस कर दिया जाएगा। यह अमाउंट आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, जियोमनी या पेटीएम के जरिए दे सकते हैं। सभई प्रोसेस पूरे होने के बाद जियो एग्जीक्यूटिव द्वारा Jio GigaHub इंस्टॉल कर दिया जाएगा।

Jio GigaFiber में क्या मिलेगा?

इसमें आपको पहले 90 दिन 100 Mbps की स्पीड पर हाई-स्पीड इंटरनेट डाटा दिया जाएगा। इसके अलावा जियो प्रीमियम ऐप्स का फ्री एक्सेस (एक महीने के लिए) भी मिलेगा। हालांकि, इसमें एक और अहम बात यह है कि अगर यूजर का एक महीने का FUP डाटा पहले ही खत्म हो जाता है तो जियो 40 जीबी डाटा का एक टॉप-अप भी उपलब्ध कराएगा जिसे MyJio App या Jio.com से रिचार्ज कराया जा सकेगा। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि जियो अपने यूजर्स से पहले तीन महीने कोई भी चार्ज नहीं लेना। उन्हें डाटा बिल्कुल फ्री दिया जाएगा। इसके अलावा अगर जियो तीन महीने बाद भी कोई प्लान पेश नहीं करता है तो यह माना जाएगा कि प्रीव्यू ऑफर को बढ़ा दिया जाएगा। साथ ही जियो कोई इंस्टॉलेशन चार्ज भी नहीं लेगा, 4,500 रुपये को सिक्योरिटी डिपॉजीट के तौर पर लेकर यूजर द्वारा सर्विस बंद कराए जाने पर वापस कर दिया जाएगा।

GigaHub Home Gateway क्या है?

जियो का ऑप्टिक नेटवर्क टर्मिनल एक सफेद रंग का बॉक्स होगा। GigaHub को आपके घर में इंस्टॉल किया जाएगा। इस बॉक्स को फाइबर से कनेक्ट किया जाएगा। आपको बता दें कि Jio GigaHub एक मल्टीपर्पस डिवाइस है। इसे केवल वाई-फाइ राउटर के तौर पर ही नहीं बल्कि इसे पोर्ट के जरिए लैंडलाइन से भी कनेक्ट किया जा सकेगा। साथ ही इसमें तीन LAN पोर्ट्स, एक PON पोर्ट, दो USB पोर्टस, WPS बटन और एक पावर बटन दिए होंगे। इसके साथ ही यूजर्स लैपटॉप, पीसी आदि कनेक्ट कर सकते हैं।

GigaHub के अलावा क्या होगा खास:

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो Jio GigaHub बॉक्स मल्टीपर्पस होगा। कंपनी जल्द ही जियो की DTH सर्विस पेश करने जा रही है। ऐसे में जब कंपनी इंटरनेट प्रोटोकॉल टेलिविजन (IPTV) लॉन्च करेगी तो GigaHub को ही सेट टॉप बॉक्स के तौर पर लॉन्च किए जाने की संभावना है। हालांकि, इसके बारे में फिलहाल कोई आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की गई है।

Jio SmartHome सर्विसेज भी होंगी लॉन्च:

मुकंश अंबानी ने रिलायंस एजीएम में जियो SmartHome एसेसरीज की भी घोषणा की थी। इसके तहत ऑडियो डोंगल, वीडियो डोंगल, स्मार्ट स्पीकर, वाई-फाई एक्सटेंडर, स्मार्ट प्लग, आउटडोर सिक्योरिटी कैमरा और टीवी कैमरा शामिल हैं। इसके अलावा कुछ अतिरिक्त एसेसरीज भी होंगी जिनमें स्मोक सेंसर, साइरन, गैस लीक मास्क, पैनिक बटन, डोर सेंसर और स्मार्ट वीडियो डोरबैल शामिल होंगी। यह सब होम सिक्योरिटी एसेसरीज हैं।

You May Also Like

English News