Jio Prime के बाद Airtel, Vodafone और Idea ने पेश किए हैं ये अनलिमिटेड प्लान

लेकिन अब ये ज्यादा दिन तक नहीं चलेगा, क्योंकि बाजार में जियो अपने प्राइम ऑफर्स के साथ आ चुका है. प्राइम सर्विस की शुरुआत 31 मार्च के बाद से होगी, लेकिन इससे पहले ही एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने प्राइम सर्विस को टक्कर देने के लिए अनलिमिटेड प्लान लाने शुरू कर दिए हैं.एक समय था जब 350 रुपये में टेलीकॉम कंपनियां 1GB डेटा देती थीं. ज्यादा पहले नहीं कुछ महीने पहले तक. अभी भी ये कंपनियां पोस्टपेड यूजर्स को बूस्टर पैक के तहत 250 रुपये में 1GB डेटा देती हैं.

इस अनलिमिटेड प्लान की खासियत हैरान करने वाली हैं. क्योंकि जितने में 1 या 2GB डेटा मिलता था उतन में अब अधिकतम 50GB तक 4G डेटा मिल सकता है. इस सवाल का जवाब आप खुद ढूंढ सकते हैं कि सालों से ये कंपनियां 250 रुपये में 1GB डेटा देकर आपको लूट रही थीं या नहीं.

बहरहाल हम आपको जियो प्राइम सर्विस के साथ एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया के 350 रुपये के अंदर वाले प्लान बनाते हैं जिसमें अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ खूब सारा डेटा दिया जा रहा है. फिलहला यह ऑफर्स के तहत हैं, लेकिन जब तक प्राइम सर्विस की वैलिडिटी होगी तब तक के लिए ये ऑफर्स बने रह सकते हैं.

Reliance Jio प्राइम सर्विस
प्राइम सर्विस के लिए रजिस्टर करने पर आपको 99 रुपये देने होंगे. इसके अलावा 303 रुपये वाले प्रीपेड पैक पर हर महीने 28GB 4G डेटा दिया जाएगा जिसमें से हर दिन आप 1GB डेटा यूज कर सकते हैं. पोस्टपेड यूजर्स को बिल साइकल तक के लिए 30GB डेटा दिया जाएगा. बाय वन गेट वन ऑफर के तहत सब्सक्राइब किया तो 5GB एक्स्ट्रा डेटा दिया जाएगा. कॉलिंग और रोमिंग फ्री है.

दूसरा पैक 499 रुपये का है जिसमें हर महीने 56GB डेटा मिलेगा जिसमें से हर दिन 2GB डेटा यूज कर सकते हैं. पोस्टपेड यूजर्स को 60GB मिलेगा और बाय वन गेट वन ऑफर के तहत एक्स्ट्रा डेटा भी मिलेगा.

Airtel 345 अनलिमिटेड प्लान
देश की नंबर-1 टेलीकॉम कंपनी एयरटेल प्रीपेड यूजर्स को 345 रुपये में 28GB 4G डेटा देगा जिसकी वैलिडिटी 28 दिन की होगी. इसमें भी हर दिन 1GB डेटा यूज करने को दिया जाएगा. हालांकि इसमें दिन में 500MB जबकि 12 से 5 बजे रात तक 500MB डेटा होगा. दूसरा पैक 549 रुपये का है जिसके तहत दिन भर में कभी भी 1GB डेटा यूज कर सकते हैं.

इन पैक्स में कॉलिंग फ्री तो हैं, लेकिन 1,200 मिनट्स के बाद 30 पैसे प्रति मिनट की दर से पैसे लिए जाएंगे. हर दिन 300 मिनट की बात की जा सकती है.

पोस्टपेड यूजर्स को ऐसी ही सर्विस 13 मार्च से मिल सकती हैं, लेकिन उन्हें कितना डेटा मिलेगा कंपनी ने यह साफ नहीं किया है.

Vodafone 346 रुपये का अनलिमिटेड प्लान
कंपनी ने आधिकारिक ऐलान तो नहीं किया है, लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक 346 रुपये वाला प्लान शुरू कर दिया है. इसके तहत कुछ फोडाफोन यूजर्स ने दावा किया है कि उन्हें 346 रुपये के पहले रिचार्ज पर डबल डेटा मिल रहा है जिसकी वैलिडिटी 56 दिन की है. हालांकि इस 346 रुपये के इस प्लान में यूजर्स को 28GB ही डेटा मिल सकता है. इस डेटा में से हर दिन 1GB डेटा यूज कर सकते हैं. कॉलिंग के लिए हर दिन 300 मिनट दिए जा रहे हैं. कंपनी के मुताबिक यह लिमिटेड पीरियड ऑफर है.

Idea का 348 रुपये वाला अनलिमिटेड प्लान
आइडिया ने 348 रुपये का प्लान पेश किया है जिसके तहत हर दिन 500MB 4G डेटा दिया जाएगा. महीने भर के लिए 14GB डेटा मिलेगा, लेकिन इसके लिए 4G हैंडसेट होना जरूरी है. यह ऑफर भी चुनिंदा यूजर्स और सर्कल के लिए है जिसे यूजर्स आईडिया ऐप के जरिए चेक कर सकते हैं.

You May Also Like

English News