JioPhone को ‘मुफ्त’ बताना कंपनी के लिए रहा बेहद फायदेमंद

टेलीकॉम सेक्टर में तूफान लाने के बाद जियो ने अपने फीचर फोन जियोफोन से धमाल मचाया था. परिणाम सामने हैं. पिछले साल की चौथी तिमाही में रिलायंस जियो फोन 27 फीसदी बाजार हिस्सेदारी (बिक्री के आधार पर) के साथ देश का शीर्ष फीचर फोन ब्रांड बन गया है. काउंटरप्वाइंट रिसर्च ने बुधवार को यह जानकारी दी.  

आईएएनएस की खबर के मुताबिक, काउंटरप्वाइंट ने कहा कि 1,500 रुपये मूल्य वाली जियो फोन की आपूर्ति में चौथी तिमाही के अंत में तेजी आई और यह डिवाइस मांग और आपूर्ति के अंतर को पाटने में सफल रही.

काउंटरप्वाइंट के एसोसिएट निदेशक तरुण पाठक ने आईएएनएस को बताया, ‘इस फोन की रिकार्ड बिक्री के प्रमुख कारणों में 60 लाख से ज्यादा प्रीऑर्डर के साथ ही कई फीचर फोन यूजर्स द्वारा इस फोन में अपग्रेड करना रहा.’

पाठक ने कहा, ‘ये यूजर्स हमेशा से इसी तरह की डिवाइस इस्तेमाल करते रहे हैं. लेकिन उसी आकार के डिवाइस पर डेटा का इस्तेमाल करने से उन्हें स्मार्टफोन चलाने के लिए ज्यादा सीखने की जरूरत नहीं पड़ी.’ इसके साथ ही कंपनी द्वारा जियो फोन को ‘मुफ्त’ बताने से भी इसकी बिक्री में तेजी आई.

खूबियां

जियोफोन में वॉयस कमांड्स के जरिए टास्क कर सकते हैं. इसकी स्क्रीन 2.4 इंच की है और इसमें एफएम रेडियो और टॉर्चलाइट दिया गया है. इसकी इंटरनल मेमोरी 4GB की होगी जिसे माइक्रो एसडी कार्ड से बढ़ा कर 32GB तक किया जा सकता है.  इस फोन के साथ केबल दिया जाएगा जिसके जरिए इसके कॉन्टेंट को टीवी में भी देखा जा सकेगा. हालांकि इसके लिए 303 रुपये वाला प्लान लेना होगा.

You May Also Like

English News