अभी-अभी: बाबा राम रहीम को 10 साल की सजा, कोर्ट में फूट-फूट कर रोए

रोहतक:  डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को साध्वी बलात्कार मामले में आज 10 वर्षीय कारावास की सजा सुनाई गई। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सी.बी.आई.) के विशेष न्यायाधीश जगदीप सिंह ने यहां सुनारिया जेल में स्थापित विशेष अदालत में राम रहीम को 10 साल की सजा सुनाई। सजा सुनते ही कोर्टरूम में राम रहीम फूट फूट कर रोने लगे। हालांकि इससे पहले उन्होंने कोर्ट से रहम की भी अपील की और अपने सामाजिक कार्यों का हवाला देते हुए माफी की मांग की। मगर आरोप सख्त थे और कोर्ट ने गंभीर आरोपों की बिनाह पर ही 10 साल की सजा का ऐलान किया है।

अभी-अभी: बाबा राम रहीम को 10 साल की सजा, कोर्ट में फूट-फूट कर रोए

3 धाराओं के तहत हुई सजा
50 वर्षीय राम रहीम को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 376 (बलात्कार) के तहत 50 हजार का जुर्माना, 506 (डराने-धमकाने) 10 हजार का जुर्माना और 509 (महिला की इज्जत से खिलवाड़) के तहत दोषी पाया गया है।

अभी-अभी भाजपा विधायक की स्वाइन फ्लू से हुई मौत, मचा हड़कम्प!

हरियाणा के पंचकूला स्थित सी.बी.आई. अदालत के विशेष न्यायाधीश ने 25 अगस्त को 15 साल इस पुराने मामले में राम रहीम को साध्वी के साथ बलात्कार का दोषी करार दिया था। राम रहीम को दोषी ठहराने के बाद पंचकूला के अलावा हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और कई अन्य राज्यों में डेरा के अनुयायियों ने बड़े पैमाने पर हिंसा की थी, जिसे देखते हुए सजा सुनाने के लिए जेल में ही अस्थाई रूप से विशेष अदालत स्थापित की गई।

राम रहीम को सजा सुनाने के लिए न्यायाधीश को हैलीकॉप्टर से सुबह सुनारिया जेल लाया गया। दोषी ठहराए जाने के बाद अनुयायियों द्वारा की गई हिंसा के मद्देनजर इस बार प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। रोहतक जेल के आस-पास का इलाका छावनी में तब्दील कर दिया गया है और कई किलोमीटर के दायरे में किसी को आने-जाने पर पूरी तरह रोक रही। कई स्तरों पर सुरक्षा व्यवस्था की गई थी और रोहतक में धारा 144 लगाई गई है।

जानिए पूरा मामला
यह मामला वर्ष 2002 का है, तब एक साध्वी ने गुमनाम पत्र लिखकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से इस मामले की जांच की गुहार लगाई थी। पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने इस मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए सी.बी.आई. को जांच के आदेश दिए थे। जांच एजेंसी ने 30 जुलाई 2007 को मामला दर्ज किया था और इस मामले में 18 साध्वियों से पूछताछ की थी, जिनमें से 2 लोगों ने बलात्कार की बात स्वीकार की थी।

इस मामले में 6 सितंबर 2008 को सुनवाई शुरू हुई। गुरमीत राम रहीम ने सुनवाई के दौरान बलात्कार के आरोप को झूठा करार दिया और कहा कि वह शारीरिक संबंध बनाने में‘सक्षम’नहीं है। गत 25 अगस्त को हुई हिंसा में 38 लोग मारे गए थे। प्रशासन ने एहतियात के तौर पर अगले 48 घंटे के लिए हरियाणा में इंटरनेट और मोबाइल सेवायें निलंबित कर दी थी। पंजाब में भी 29 अगस्त तक इंटरनेट मोबाइल सेवाओं को निलंबित रखा गया है।

सुनारिया जेल के आसपास चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बावजूद किसी भी आपात स्थिति में पुलिस को गोली मारने के आदेश दिए गये हैं। सेना को भी सतर्क रखा गया है। हरियाणा के अन्य जिलों में भी सुरक्षा व्यवस्था मजबूत की गई है। पंजाब के कई क्षेत्रों में पुलिस के साथ अन्य सुरक्षा बलों को भी तैनात किया गया हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com