Kiki Challenge: सोशल मीडिया के इस चैलेंज को लेकर पुलिस को जारी करनी पड़ी एडवाइजरी, जानिए क्या है चैलेंज?

मुम्बई: सोशल मीडिया पर तरह-तरह के चैलेंज नई पीढ़ी के युवकों के लिए क्रेच बनता जा रहा है। इस बीच कभी-कभी कुछ चैलेंच खतरनाक और जानलेवा भी साबित हो जाते हैं। ऐसा ही एक खतरनाक चैलेंज आजकल सोशल मीडिया पर चल रहा है। भारत समेत दुनियाभर में कई बच्चों की जान ले ली और अब सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है किकी चैलेंज। कनेडियन हिप हॉप सुपरस्टार ड्रेक के लेटेस्ट ऐल्बम स्कॉर्पियन के हिट सॉन्ग इन माय फीलिंग पर शुरू हुआ किकी चैलेंज। इस खतरनाक चैलेंज को लेकर कई राज्यों की पुलिस को एडवाइरी जारी करनी पड़ी तो कुछ देश में इस चैलेंज को करने वालों को गिरफ्तार किया गया।


इस चैलेंज के तहत चलती गाड़ी से उतरकर आपको गाड़ी का दरवाजा खुला रखना होता है और फिर ड्रेक के पॉप्युलर सॉन्ग किकी डू यू लव मी की धुन पर चलती गाड़ी के साथ डांस करना होता है। इस दौरान आपको अपने पैरों की स्पीड और ट्रिक्स का भी ध्यान रखना होता है। गाड़ी के अंदर बैठा शख्स एक हाथ से गाड़ी ड्राइव करता है और दूसरे हाथ से अपने मोबाइल के जरिए बाहर डांस कर रहे शख्स का विडियो बनाता है।

इसके बाद डांस करने वाले व्यक्ति को चलती गाड़ी में कूदकर अंदर बैठना होता है और वह भी बिना किसी चोट या दुर्घटना के तभी इस चैलेंज को पूरा माना जाता है। 30 जून को अमेरिका के कमीडियन शॉकर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपना एक विडियो पोस्ट किया था जिसमें वह किकी डू यू लव मी की धुन पर डांस करते हुए नजर आ रहे थे। इसके बाद तो दुनियाभर में लोगों के बीच यह किकी चैलेंज वायरल हो गया और अब हर कोई इसे ट्राई करने की कोशिश कर रहा है।

किकी चैलेंज एक तरह का बेहद खतरनाक स्टंट है जो इसे परफॉर्म करने वाले के साथ ही सड़क पर चलने वालों के लिए भी जानलेवा साबित हो सकता है। इस चैलेंज को स्वीकार करने वाले व्यक्ति को गाने की धुन पर डांस करने के साथ ही कार की स्पीड से भी खुद को मैच करना होता है। इसमें गाड़ी चलाने वाले व्यक्ति का ध्यान भी विडियो बनाने में रहता है जिस वजह से वह भी सड़क पर ध्यान नहीं दे पाता और दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।

मिस्त्र, जॉर्डन और यूएई जैसे देशों में यह किकी चैलेंज पूरी तरह से बैन हो चुका है और दुबई और अबू धाबी जैसे शहरों में तो इस चैलेंज को एक्सेप्ट करने वालों को गिरफ्तार कर जेल तक भेज दिया गया है। भारत की बात करें तो यहं भी सबसे पहले मुंबई पुलिस ने किकी चैलेंज के बारे में चेतावनी जारी की थीए जिसके बाद बेंगलुरु, चंडीगढ़ए यूपी और अब दिल्ली पुलिस ने भी इस पर चिंता जताते हुए अडवाइजरी जारी की है। पुलिस लोगों से अपील कर रही है कि उन्हें सड़क की बजाए डांस फ्लोर पर डांस करना चाहिए।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com