#KimTrumpSummit: ट्रम्प व किम ने दिया एक दूसरे को अपने-अपने देश आने का न्यौता!

सिंगापुर: उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच अब रिश्ते सुधरने लगे हैं। उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए ने बुधवार को कहा कि किम जोंग उन ने मंगलवार को हुई ऐतिहासिक वार्ता के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को उत्तर कोरिया आने का निमंत्रण दिया है। साथ ही किम ने अमेरिका का दौरा करने के ट्रंप का आमंत्रण को स्वीकार किया है। केसीएनए ने कहा है कि ट्रंप.किम शिखर वार्ता से उत्तर कोरिया और अमेरिका के रिश्तों में व्यापक परिवर्तन को बढ़ावा मिलेगा।

केसीएनए ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ हुए शिखर सम्मेलन में सुरक्षा गारंटी प्रदान करने के अलावा उसके खिलाफ जारी प्रतिबंध हटाने पर सहमत हो गए हैं। केसीएनए के मुताबिक ट्रंप ने दक्षिण कोरिया के साथ किए जाने वाले संयुक्त सैन्य अभ्यास को समाप्त करने के अलावा उत्तर कोरिया पर लगे हुए अमेरिकी प्रतिबंधों को भी हटाने का वायदा किया है।

अमेरिका की ओर से प्रतिबंधों को हटाने को लेकर अभी कोई टिप्पणी नहीं की गयी है। इससे पहले मंगलवार को सिंगापुर में सेंटोसा द्वीप के केपेला होटल में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच एक ऐतिहासिक मुलाकात हुई।

दोनों देशों के बीच हुए शिखर सम्मेलन में उत्तर कोरिया ने अमेरिका के साथ एक ऐतिहासिक समझौता कर कोरियाई प्रायद्वीप से परमाणु हथियार समाप्त करने की दिशा में काम करने और दोनों देशों के बीच शांति एवं समृद्धि की प्रतिबद्धता जतायी है।

You May Also Like

English News