KKRvsSRH लक्ष्य 173 : शिखर धवन आउट, डेविड वॉर्नर को जीवनदान

कोलकाता: IPL- 10 के 14वें मैच में दो बड़ी टीमों के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में मुकाबला जारी है, जिसमें आत्मविश्वास से भरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम आईपीएल चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद के सामने है. सनराइजर्स के कप्तान डेविड वॉर्नर ने टॉस जीतकर फील्डिंग का फैसला किया है. कोलकाता की ओर से रखे गए 173 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 9 ओवर में 1 विकेट पर 53 रन बना लिए हैं. डेविड वॉर्नर (25) और हेनरिक्स (3) क्रीज पर हैं. वॉर्नर को 22 रन पर जीवनदान मिला, जब उथप्पा ने स्टपिंग मिस कर दी. कोलकाता ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 172 रन बनाए हैं. शिखर धवन 23 बनाकर यूसुफ पठान का शिकार बने. हैदराबाद ने पहले पांच ओवरों में लगभग आठ के रेट से रन बटोरे, जबकि छह से दस ओवर के बीच में स्कोरिंग रेट बेहद कम रहा.

6 से 9 ओवर : शिखर धवन आउट, वॉर्नर को लाइफ
गंभीर ने विकेट नहीं मिलने पर दूसरे छोर से भी स्पिनर उतार दिया. उन्होंने चाइनामैन कुलदीप यादव को गेंद सौंपी, लेकिन कुलदीप भी वॉर्नर से नहीं बच पाए और चौका खा गए.
विकेट! सातवें ओवर में यूसुफ पठान ने हैदराबाद को पहला झटका दिया, जब शिखर धवन 22 गेंदों में 23 रन बनाकर लौट गए. ओवर में महज दो रन बने.
बच गए वॉर्नर! आठवें ओवर में कुलदीप यादव की दूसरी गेंद पर कीपर रॉबन उथप्पा ने स्टंपिंग मिस कर दी. वॉर्नर उस समय 22 रन पर थे. हालांकि कुलदीप ने ओवर में मात्र एक रन ही दिया. नौवें ओवर में नरेन ने भी दबाव बनाया और पांच रन ही लेने दिए. इस प्रकार हैदराबाद की रनगति कम हो गई.

पहले 5 ओवर : शिखर धवन की तेज पारी
केकेआर की ओर से पिछले मैच में कमाल की गेंदबाजी करने वाले तेज गेंदबाज उमेश यादव ने पहला ओवर किया, जबकि सनराइजर्स के लिए पारी की शुरुआत डेविड वॉर्नर और शिखर धवन ने की. पहले ओवर में पांच रन बने. दूसरे ओवर में ट्रेट बोल्ट ने भी सनराइजर्स को ज्यादा रन नहीं बनाने दिए. धवन ने एक चौका जरूर लगाया, लेकिन फिर कोई बाउंड्री नहीं लगी. तीसरे ओवर में उमेश की पहली गेंद पर धवन थोड़े असहज दिखे, लेकिन दूसरी गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचा दिया. धवन ने चौथी गेंद पर भी चौका जड़ दिया. ओवर में नौ रन बने.
13 रन! चौथे ओवर में बोल्ट की गेंदों पर धवन ने एक चौका लगाया, तो वॉर्नर ने दो चौके जड़ दिए. ओवर में 13 रन आए. पांचवें ओवर में गंभीर ने सुनील नरेन को गेंद थमाई. वॉर्नर ने उनको भी बाउंड्री लगा दी. कुल सात रन आए. 5 ओवर बाद हैदराबाद- 39/0.

कोलकाता ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 172 रन बनाए हैं. यूसुफ पठान (21) नाबाद रहे. रॉबिन उथप्पा ने 39 गेंदों में 68 रन (5 चौके, 4 छक्के) बनाए. उनको बेन कटिंग ने पैवेलियन भेजा. मनीष पांडे ने 46 रन बनाए. उन्होंने 35 गेंदों का सामना किया और तीन चौके व दो छक्के लगाए. भुवनेश्वर कुमार ने 4 ओवर में 20 रन देकर 3 विकेट चटकाए.

दो जीवनदान, दो बड़ी पारियां
रॉबिन उथप्पा और मनीष पांडे का किस्मत ने भी भरपूर साथ दिया. टॉप स्कोरर रहे उथप्पा पहली ही गेंद में उस समय बच गए थे, जब अंपायर ने उन्हें कैच आउट नहीं दिया, जबकि गेंद उनके बल्ले से लगकर गई थी. मनीष पांडे दूसरे टॉप स्कोरर रहे. उन्होंने 35 गेंदों में 46 रन ठोके. उनको भी लाइफ मिली, जब कीपर नमन ओझा उनकी स्टंपिंग का चांस छोड़ दिया.

केकेआर का पहला विकेट 10 रन पर ही गिर गया. पिछले मैच में 18 गेंदों में तीन छक्कों और चार चौकों की मदद से 37 रन बना चुके सुनील नरेन इस बार 6 रन ही बना पाए और भुवनेश्वर कुमार ने उनको बोल्ड कर दिया. गौतम गंभीर ने 16 गेंदों में 15 रन बनाए. उनको स्पिनर राशिद खान ने बोल्ड किया. गंभीर ने उथप्पा के साथ दूसरे विकेट के लिए 30 रन जोड़े. उथप्पा ने गंभीर के आउट होने के बाद मनीष पांडे के साथ तीसरे विकेट के लिए 77 रनों की अहम साझेदारी की. पांडे ने यूसुफ पठान के साथ भी 36 रन जोड़े.

कोलकाता नाइटराइडर्स की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट

पहले 5 ओवर : इस बार नहीं चले सुनील नरेन
कप्तान गंभीर ने एक बार फिर अपने साथ ओपनिंग के लिए सुनील नरेन पर दांव खेला है. पिछले मैच में भी उन्होंने सबको चौंकाते हुए ऐसा किया था. सनराइजर्स की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत स्विंग के उस्ताद भुवनेश्वर कुमार ने की, जिसमें तीन रन निकले.
दूसरे ओवर में डेविड वॉर्नर ने बाएं हाथ के अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को गेंद सौंपी और सुनील नरेन ने अच्छी लय में होने का परिचय देते हुए दूसरी गेंद पर चौका लगा दिया. नेहरा ने वापसी की और अगली तीन गेंदों में महज दो रन दिए.
विकेट, बच गए उथप्पा! तीसरे ओवर में भुवी ने पिछले मैच में केकेआर के हीरो रहे सुनील नरेन को 6 रन पर बोल्ड कर दिया. उथप्पा पहली ही गेंद में उस समय बच गए, जब अंपायर ने उन्हें कैच आउट नहीं दिया, जबकि गेंद उनके बल्ले से लगकर गई थी. ओवर में पांच रन बने.
चौथे ओवर में नेहरा को पहली गेंद पर फिर चौका पड़ा. गंभीर ने उनको शॉर्ट कवर के पास से बाउंड्री पार पहुंचाया. हालांकि ओवर में कुल छह रन ही बन पाए.
13 रन! वॉर्नर ने पांचवें ओवर में बेन कटिंग को गेंदबाजी पर लगाया और उथप्पा ने दूसरी गेंद पर उनको चौका लगा दिया. फिर गंभीर ने भी मिडऑफ के पास से चौका जड़ दिया. ओवर में गंभीर-उथप्पा ने ओवर में कुल 13 रन ठोके. 5 ओवर बाद केकेआर- 33/1.

6 से 10 ओवर : सनराइजर्स ने बनाया दबाव, पांडे को जीवनदान
विकेट! केकेआर को छठे ओवर में 40 रन पर दूसरा झटका लग गया, जब राशिद खान ने गौतम गंभीर को 15 रन पर बोल्ड कर दिया. इससे पहले उनकी पहली गेंद पर कोई रन नहीं बना, लेकिन दूसरी गेंद को रॉबिन उथप्पा ने लॉन्गऑन के ऊपर से छक्के के लिए भेज दिया. इस ओवर में सात रन बने. सातवें ओवर में कटिंग की गेंदों पर भी सात रन आए. आठवें ओवर में राशिद खान ने एक बार फिर केकेआर के बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया.
छक्का! नौवें ओवर में गेंदबाजी में बदलाव हुआ और हेनरिक्स आक्रमण पर आए. उथप्पा ने मौका देख उनकी तीसरी गेंद को मिडविकेट के ऊपर से छह रन के लिए भेज दिया.
बचे पांडे! 10वें ओवर में बिपुल शर्मा की गेंद पर कीपर नमन ओझा ने मनीष पांडे की स्टंपिंग का चांस छोड़ दिया. फिर पांचवीं गेंद पर उथप्पा ने शर्मा को छक्का जड़ दिया. 10 ओवर बाद केकेआर- 75/2.

11 से 15 ओवर : उथप्पा की तेजतर्रार फिफ्टी
हेनरिक्स की गेंद पर उथप्पा ने 11वें ओवर में एक बार फिर छक्का उड़ाया. इस ओवर में 12 रन बने. 12वें ओवर में उथप्पा ने राशिद को चौका लगाकर 27 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. उन्हें शून्य पर जीनदान मिला था.
14 रन, जोरदार अपील! 13वें ओवर में आशीष नेहरा की पहली गेंद को उथप्पा ने पुल करना चाहा, लेकिन गेंद कीपर के हाथों में पहुंच गई. ओझा ने शानदार तरीके से कैच किया, जोरदार अपील हुई, लेकिन थर्ड अंपायर ने नॉटआउट दे दिया. तीसरी और चौथी गेंद पर उथप्पा ने डीप मिडविकेट और कवर के पास से चौके लगाए. फिर अंतिम गेंद पर पांडे ने भी चौका लगा दिया. इस ओवर में कुल 14 रन बने.
राशिद खान ने 14वां ओवर किया, जिसकी पहली गेंद को उथप्पा ने थर्डमैन बाउंड्री की ओर चौके लिए भेज दिया. ओवर में नौ रन आए.
विकेट! सनराइजर्स का विकेट का इंतजार 15वें ओवर में बेन कटिंग ने खत्म किया, जब उन्होंने रॉबिन उथप्पा को राशिद खान के हाथों कैच करा दिया. उथप्पा ने 39 गेंदों में 68 रन (5 चौके, 4 छक्के) बनाए. 15 ओवर बाद केकेआर- 124/3.

​16 से 20 ओवर : मनीष पांडे तेज पारी खेलकर आउट
उथप्पा के आउट होने के बाद मनीष पांडे ने 16वें ओवर में बिपुल शर्मा को छक्का लगाकर रनगति बढ़ाने की जिम्मेदारी अपने ऊपर ली. अंतिम गेंद पर यूसुफ पठान ने भी चौका लगाकर योगदान दिया. ओवर में कुल 12 रन आए.
14 रन! 17वें ओवर में बेन कटिंग की पहील गेंद को मनीष पांडे ने लॉन्गऑफ बाउंड्री के बाहर भेजकर छह रन अर्जित कर लिए. अगली गेंद पर उन्होंने चौका भी जमाया. इस ओवर में 14 रन आए.
विकेट! 18वें ओवर में भुवी ने कमाल की गेंदबाजी की. उन्होंने चौथी गेंद पर जमकर खेल रहे मनीष पांडे को 46 रन पर आउट कर दिया. उन्होंने 35 गेंदों का सामना किया और तीन चौके व दो छक्के लगाए.
विकेट! 19वें ओवर में नेहरा ने नौ रन खर्च किए और सूर्यकुमार यादव को चार रन पर विकेट के पीछे कैच करा दिया.
विकेट! 20वें ओवर में भुवी की पहली ही गेंद पर यूसुफ पठान ने छक्का जड़ दिया, लेकिन चौथी गेंद पर भुवी ने डी ग्रैंडहोम (0) को बोल्ड कर दिया. अंतिम ओवर में नौ रन बने. यूसुफ पठान (21) और क्रिस वॉक्स (1) नाबाद रहे. 20 ओवर में केकेआर- 172/6.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:
सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वॉर्नर (कप्तान), युवराज सिंह, आशीष नेहरा, नमन ओझा, राशिद खान, बिपुल शर्मा, बीजे कटिंग, शिखर धवन, हेनरिक्स, दीपक हूडा और भुवनेश्वर कुमार.

कोलकाता नाइटराइडर्स : गौतम गंभीर (कप्तान), रॉबिन उथप्पा, यूसुफ पठान, मनीष पांडे, ट्रेंट बोल्ट, उमेश यादव, सुनील नरेन, सूर्यकुमार यादव, कुलदीप यादव, डी ग्रैंडहोम और क्रिस वॉक्स.

You May Also Like

English News