KKRvsSRH: सनराइजर्स नहीं बचा पाई खिताब, कोलकाता ने हैदराबाद को 7 विकेट से हराया

बंगलुरू में सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेले गए बारिश से प्रभावित मुकाबले में कोलकाता ने हैदराबाद को 7 विकेट से मात दी और क्वालीफायर्स के लिए क्वालीफाई किया जहां उसका मुकाबला पहले क्वालीफायर में हारने वाली मुंबई से होगा। पिछले सीजन की विजेता अपना खिताब नहीं बचा पाई। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी हैदराबाद के खिलाड़ियों का बल्ला नहीं चला। निर्धारित 20 ओवर में टीम केवल 128 रन बना सकी। लेकिन पहली पारी के खत्म होते ही बारिश शुरू हो गई। तीन घंटे तक खेल के रुके रहने के बाद जब दोबारा मैच शुरु हुआ तो केकेआर को जीत के लिए 6 ओवर में 48 रन का लक्ष्य दिया गया। यह भी पढ़े: IPL10: कोलकाता के सामने हैदराबाद की कड़ी चुनौती…
लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता के लिए पारी की शुरुआत करने क्रिस लिन और रॉबिन उथप्पा की जोड़ी उतरी लेकिन नाटकीय अंदाज में पहले ओवर में केकेआर ने दो विकेट गंवा दिए। पहले ओवर की तीसरी गेंद पर क्रिस लिन नमन ओझा को कैच दे बैठे। इसके बाद अगली ही गेंद पर खाता खोले बगैर पठान रन आउट हो गए। विकेट गिरने का सिलसिला यहीं नहीं थमा दूसरे ओवर की पहली गेंद पर उथप्पा भी बाउंड्र पर कैच दे बैठे। इस स्थिति में कप्तान गौतम गंभीर ने 19 गेंद में नाबाद 32 रन की पारी खेलकर अपनी टीम को क्वालिफायर-2 में पहुंचा दिया। कोलकाता ने 4 गेंद शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। दूसरे छोर पर इशांत जग्गी 8 गेंद पर 5 रन बनाकर नाबाद रहे।  

बारिश के कारण मैच को हैदराबाद की 20 ओवर में 128 रन की पारी के बाद रोक देना पड़ा। लेकिन 3 घंटे बाद जब खेल शुरू हुआ तो कोलकाता को 6 ओवर में 48 रन का लक्ष्य मिला। कोलकाता ने आज अपनी ओपनिंग जोड़ी में बदलाव कर रॉबिन उथप्पा और क्रिल लिन ने की। परपल कैप होल्डर भुवनेश्वर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए तीसरी गेंद में क्रिस लेन को कैच कराकर पवेलियन वापस भेज दिया। लिन ने 2 गेंद में 6 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए यूसुफ पठान को भुवी ने अगली ही गेंद पर रन आउट कर दिया वह खाता भी नहीं खोल पाए। पहले ओवर में कोलकाता ने 2 विकेट खोकर 11 रन बना लिए ।  इसके बाद अगले ओवर में क्रिस जार्डन ने राबिन उथप्पा को भी चलता कर दिया। वह जॉर्डन की गेंद पर धवन को कैच दे बैठे। 

केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर का टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय सही साबित हुआ। पहले बल्लेबाजी करने उतरी हैदराबाद के बल्लेबाजों को कोलकाता के गेंदबाजों ने पूरे मैच में बांधे रखा। हैदराबाद का कोई बल्लेबाज खुलकर बल्लेबाजी नहीं कर सका। हैदराबाद के कप्तान वार्नर 13वें ओवर तक मैदान पर रहे लेकिन वह केवल 35 गेंद में 37 रन बना सके। इसके अलावा केन विलियमसन और विजय शंकर का बल्ला थोड़ा बहुत चला लेकिन उनका प्रयास भी हैदराबाद को बड़े स्कोर तक नहीं पहुंचा सका। निर्धारित 20 ओवर में हैदराबाद 7 विकेट गंवाकर केवल 128 रन बना सकी। 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी हैदराबाद की तरफ से डेविड वार्नर और शिखर धवन ने पारी की शुरुआत कीटीम के लिए 25 रन जोड़े। लेकिन पांचवें ओवर की दूसरी गेंद पर शिखर ने उमेश की गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाने की कोशिश की। लेकिन गेंद बल्ले पर लगकर ऊपर उछल गई। जिसे लपकने में विकेट कीपर उथप्पा ने कोई गलती नहीं की। दूसरे विकेट के लिए वार्नर और केन विलियमसन ने 50 रन की साझेदारी कर हैदराबाद की पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन 12वें ओवर की आखिरी 13वें ओवर की पहली गेंद पर हैदराबाद को लगातार दो झटके लगे। पहले विलियमसन कुल्टर नाइल की गेंद पर सूर्य कुमार यादव को कैच दे बैठे। विलियमसन ने 24 रन बनाए। इसके बाद 13वें की दूसरी गेंद पर पियूष चावला ने वार्नर को बोल्ड कर हैदराबाद को बैकफुट पर ढकेल दिया। वार्नर ने 37 रन बनाए। 

जब  वार्नर आउट हुए तब हैदराबाद का स्कोर 12.2 ओवर में 75 रन था। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए युवराज सिंह भी लड़खड़ाती पारी को संभाल नहीं पाए। वह यादव की गेंद पर चावला को कैच दे बैठे। युवराज के आउट होते विकेटों की एक बार फिर झड़ी लग गई। 19वें ओवर में कुल्टर नाइल ने पहले विजय शंकर को अपना शिकार बनाया इसके बाद क्रिस जॉर्डन को खाता भी नहीं खोलने दिया। अंत में हैदराबाद 7 विकेट खोकर केवल 128 रन बना सकी। कुल्टर नाइल और उमेश यादव कोलकाता के सबसे सफल गेंदबाज रहे। नाइल ने 20 रन देकर 3 और उमेश यादव ने 21 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। जबकि पियूष चावला को केवल 1 विकेट हासिल हुआ। 

अंतिम एकादश 

हैदराबाद: डेविड वार्नर, शिखर धवन, केन विलियमसन, युवराज सिंह, विजय शंकर, नमन ओझा, क्रिस जॉर्डन,बिपुल शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, राशिद खान, सिद्धार्थ कौल
कोलकाता: सुनील नरेन, क्रिस लिन, गौतम गंभीर, रॉबिन उथप्पा, यूसुफ पठान, सूर्य कुमार यादव, इशांक जग्गी, पियूष चावला, उमेश यादव, नाथन कोल्टर नाइल, ट्रेंट बोल्ट

You May Also Like

English News