Letter: केन्द्रीय मंत्री मेनका ने कश्मीर की सीएम महबूबा को लिखा पत्र, जानिए क्या मांग की?

जम्मू: केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने जम्मू.कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से वैष्णो देवी मार्ग पर खच्चरोंए घोड़ों और टट्टू के इस्तेमाल को बंद करने का आग्रह किया है। उन्होंने सामानों की ढुलाई और लोगों को दर्शन के लिए लाने-जाने में काम लाए जा रहे 5000 से अधिक इन पशुओं को चरणबद्ध तरीके से हटाने को कहा है।


मेनका पशु कल्याण के लिए भी जानी जाती हैं। इस बारे में उन्होंने मुफ्ती को बृहस्पतिवार को खत लिखा था। उन्होंने वैष्णो देवी मार्ग पर इन पशुओं की जगह बैटरी चालित वाहनों का इस्तेमाल करने को कहा है।

उन्होंने लिखा कि इन पशुओं के मालिकों के जानलेवा ग्लैंडर्स वायरस की चपेट में आने का सबसे ज्यादा खतरा है और इसका दुनियाभर में कहीं भी इलाज नहीं है। इसके संपर्क में आने वाले व्यक्ति की मौत फ्लू जैसे लक्षणों से हो जाती है। इससे पहले नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने भी राज्य सरकार को धीरे.धीरे इन्हें हटाने को कहा था।

राज्य के मुख्य सचिव ने पुनर्वास योजना भी ट्रिब्यूनल के सामने पेश की थी लेकिन अभी तक इस पर अमल नहीं हो सका है। वैष्णो देवी के दर्शन को जाने वाले कई श्रद्धालु 12-13 किलोमीटर लंबे रास्ते को घोड़ोंए गधोंए खच्चर और टट्टुओं के जरिए पूरा करते हैं।

You May Also Like

English News