जानिए दसवीं पढ़े लिखे लोग कैसे कर सकते हैं एलआईसी से कमाई

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी भारत में जहां बीमा के मामले में निवेशकों की पहली पसंद है। वहीं यह लोगों को रोजगार भी देता है। एलआईसी का अब आईपीओ आने वाला है। यह आईपीओ न केवल निवेशकों के लिए होगा बल्कि यह उन लोगों को भी कमाई का मौका देगा जो लोग कम पढ़े लिखे हैं। यह दसवीं तक के पढ़े लोगों के लिए है जो पार्ट टाइम काम कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

कैसे कर सकते हैं कमाई
एलआईसी के आईपीओ के आने से लोगों को कमाई का मौका मिलेगा। यह पैसा जहां लोग निवेश करके कमाएंगे वहीं कुछ लोग एलआईसी में काम करके पैसा कमा सकते हैं। एलआईसी में काम करने वालों के लिए 10वीं पास होना जरूरी है। इसमें किसी तरह का कोई समय काम करने के लिए जरूरी नहीं है। यह पार्ट टाइम जॉब की तरह कर सकते हैं। इसके लिए आपको घर बैठे ही अपने क्लाइंट से संपर्क कर सकते हैं। पहले इसमें जुड़ने की योग्यता 12वीं थी लेकिन अब यह दसवीं कर दिया गया है। इसमें किसी तरह की कमाई की कोई लिमिट भी नहीं है और यह फुल टाइम भी कर सकते हैं और पार्ट टाइम भी।

एजेंट बनने के लिए क्या करें
एलआईसी का एजंट बनने के लिए आपको तभी आवेदन करना होगा जब आप 18 साल के हो चुके हों और वह दसवीं पास हों। आप अपने निकट की शाखा कार्यालय से आपको संपर्क करना होगा और वहां विकास अधिकारी से मिलना होगा। आपका शाखा के प्रबंधक जब साक्षात्कार कर ले लेंगे तब आपको प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण 25 घंटे का होगा और आपको तमाम तरह की जानकारी दी जाएगी। इसमें आपको एक परीक्षा भी पास करनी होती है। तब आपको एक पत्र और पहचान पत्र मिलता है और आप एजंट बन जाते हैं। अपने शाखा के विकास अधिकारी के साथ ही काम करते हैं। आपके पास तमाम तरह के दस्तावेज होने जरूरी है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com