एलआइसी की ये नई स्कीम रिटायरमेंट बनाएगी बेहतर, जानिए रिटर्न

बढ़कर एक योजना से लोगों को आकर्षित करती है। लोग एलआइसी में निवेश करना बेहद आसान और सुरक्षित समझते हैं इसलिए इसके बीमाधारकों की संख्या देश में सबसे ज्यादा है। कई योजनाओं के बाद एलआइसी फिर से एक नई रिटायरमेंट योजना लेकर आया है। रिटायरमेंट के बाद आपको पेंशन देगी और आपको बेहतर रिटर्न दे सकती है। इस पॉलिसी में दो विकल्प आपके पास रहेंगे। आइए जानते हैं क्या है योजना और निवेश से कितना मिलेगा फायदा।

न्यू जीवन शांति पॉलिसी में मिलेगी गारंटी

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है यह एक नई जीवन शांति पॉलिसी है। इस पॉलिसी में मिलने वाली पेंशन निवेश करने वाले व्यक्ति को गारंटी के साथ जीवन भर पेंशन देने का दावा करती है। पेंशन के सहारे व्यक्ति जीवन भर के खर्चे को संभाल सकता है। इसके दो विकल्प में एक इमीडिएट एन्युटी और दूसरा डेफ्फर्ड एन्युटी है। यह एक एकल प्रीमियम प्लान बताया जा रहा है। इस स्कीम को इस तरह से समझ सकते हैं कि इमीडिएट एन्युटी विकल्प के तहत अगर आप पॉलिसी लेते हैं तो पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन की सुविधा मिल जाती है। हालांकि लगती यह एलआइसी एक अन्य योजना अक्षय की तरह है। दूसरे विकल्प के तहत यानी डेफ्फर्ड एन्युटी में पॉलिसी लेने के 5, 10, 15 या फिर 20 साल बाद पेंशन की सुविधा मिली है। अब यह आपके ऊपर है कि आप तुरंत पेंशन लेना चाहते हैं या फिर पांच साल से 20 साल बाद।

ऐसे मिलेगा फायदा

जैसा कि आपको बताया गया कि पेंशन योजना दो विकल्प आधारित है और यह पूरी तरह आपके ऊपर निर्भर है। लेकिन फिर भी यह बताना जरूरी है कि यह योजना के तहत पेंशन की रकम तय नहीं है। अगर आप तुरंत पेंशन चाहते हैं तो उसका निवेश और फायदा भी उसी के अनुसार ही मिलेगा। आपके निवेश, उम्र और समय के अनुसार ही आपकी पेंशन तय होगी। निवेश और पेंशन शुरू होने से पहले अवधि जितनी ज्यादा होगी या फिर उम्र का फासला हुआ को पेंशन का फायदा भी उतना ही मिलेगा। एलआइसी इसमें पेंशन भी उसी हिसाब से देगा जो आपके निवेश पर फीसद बन रहा होगा।

इनके लिए योजना फायदेमंद

निवेश में यह फार्मूला बहुत ही सरल है कि जितना जल्दी आप निवेश शुरू करेंगे फायदा आपको उतना ही अधिक होगा। तो एलआइसी की इस योजना को न्यूनतम 30 साल और अधिकतम 85 वर्ष तक के व्यक्ति लेने के लिए पूरी तरह योग्य हैं। साथ ही जीवन शांति योजना में पेंशन शुरू होने के एक साल बाद लोन और पेंशन शुरू होने के तीन महीने बाद इसे सरेंडर किया जा सकता है। आपको सालाना दरों की गारंटी पॉलिसी लेते समय ही दी जाएगी। भुगतान के लिए भी तमाम प्रकार मिलेंगे। लेकिन एक बार चुना गया विकल्प बाद में बदला नहीं जा सकता है। आप एलआइसी की वेबसाइट में जाकर पालिसी को खरीद सकते हैं या फिर किसी एजेंट के माध्यम से भी संपर्क पॉलिसी खरीदने के लिए कर सकते हैं।

 GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com