खत्म हुआ असमंजस, कुछ ही देर में पेश होगा आम बजट

​इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के सांसद ई. अहमद की मौत के बाद आज बजट पेश होने की अनिश्चिताओं पर विराम लगाते हुए लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सरकार को आज ही बजट पेश करने का आदेश दिया है।
खत्म हुआ असमंजस, कुछ ही देर में पेश होगा आम बजट
 
बता दें कि इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के सांसद ई. अहमद की मौत के बाद विपक्ष बजट टालने की मांग कर रहा था। शिवसेना, कांग्रेस, जदयू  और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के साथ कांग्रेस पार्टी की मांग थी कि बजट को टाल दिया जाना चाहिए।

जानइये क्या ? 17 फरवरी को होगा दुनिया का अंतिम दिन, क्या होगा उस दिन

खड़गे ने कहा, ‘मुझे लगता है कि सरकार को पहले ही पता चल गया था, लेकिन इसकी घोषणा करने में उन्होंने देरी करने की कोशिश की। सांसद ई. अहमद के निधन की घोषणा को लेकर देरी करना एक अमानवीय कृत्य था।’  खड़गे ने आगे कहा, ‘आज 31 मार्च नहीं है। बजट पेश करने के लिए अभी बहुत समय है। सरकार को इसे टाल देना चाहिए।’ 

वित्त राज्य मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि सांसद ई. अहमद की मौत के बाद संसद की कार्यवाही को चलाने के बारे में फैसला लोकसभा स्पीकर लेंगी। उन्होंने कहा कि सामान्य तौर पर सांसद की मौत के बाद सदन की कार्यवाही को स्थगित कर दिया जाता है। ऐसे में बजट एक दिन के लिए टल सकता है, लेकिन इस फैसला स्पीकर ही लेंगी।

अभिभाषण पर राहुल का तीखा पलटवार, बोले- फेल रही है ये सरकार

गौरतलब है कि पूर्व विदेश राज्यमंत्री ई. अहमद को बजट सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान दिल का दौरा पड़ा था। इसके बाद राम मनोहर लोहिया अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका। ये डेढ़ सौ साल में पहला मौका था बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा। 

इस बीच वित्त मंत्री अरूण जेटली बजट लेकर अपने घर से निकल चुके हैं। साथ ही बजट 2017 की कापियां भी संसद भवन पहुंच चुकी हैं। 

 

You May Also Like

English News